home / बाथ एंड बॉडी
शॉवर लेते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, आपकी स्किन हो सकती है खराब

शॉवर लेते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, आपकी स्किन हो सकती है खराब

हम में से ज्यादातर लोगों को शावर में समय बितना बेहद पसंद है। क्योंकि यही वो एक समय है जब हम खुद के लिए कुछ कर रहे होते हैं अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन शॉवर लेने के दौरान हम सभी कुछ सामान्य गलतियां या फिर कह सकते हैं कि ब्यूटी मिस्टेक्स करते हैं (जो सालों से करते चले आ रहे हैं) जो वास्तव में हमारी स्किन को खराब कर रही है।

शॉवर लेते समय न करें ये गलतियां Shower Mistakes Affect Your skin in Hindi

दरअसल, शावर कैसे लेना है और शावर लेते समय क्या नहीं करना है इसबारे में न तो हमने कभी किसी से पूछा और न ही जानने की कोशिश करी। लेकिन कुछ लोग शॉवर लेते समय कई काम एक साथ करने लगते हैं जो बिल्कुल गलत है और बुरा प्रभाव हमारी स्किन पर पड़ता है। यहां हम आपको शॉवर में होने वाली कुछ सबसे आम ब्यूटी मिस्टेक्स के बारे में बताते हैं, जो समय रहते आपको बंद कर देनी चाहिए –

1 – स्किन को ज्यादा न रगड़ें

ज्यादातर लोग शॉवर लेते समय अपनी त्वचा की खूब सफाई करते हैं। लेकिन यह हमेशा अच्छा नहीं होता है। इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। 

2 – हॉट शॉवर न लें

दिन भर के बाद एक अच्छा गर्म स्नान यानि कि हॉट शॉवर भले आपको आरामदायक लगता हो लेकिन ये आपकी स्किन को बहुत बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है। गर्म पानी स्किन और स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है। मौसम कितना भी ठंडा क्यों न हो, आपको हमेशा नॉर्मल पानी से ही नहाना चाहिए।

3 – शॉवर में न उतारे अपना मेकअप

हमेशा मेकअप उतारने के लिए फेसवॉश या फिर क्लींजिंग क्रीम का ही इस्तेमाल करें। लेकिन बहुत से लोग पार्टी-फंक्शन से सीधे आकर शॉवर लेते हैं और उनका सारा मेकअप धूल कर पूरे शरीर में इधर-उधर लग जाता है। इनमें मौजूद कैमिकल्स आपके शरीर के नाजुक हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं।

4 – माइल्ड बॉडी जैल का करें इस्तेमाल

बहुत ज्यादा हार्श बॉडी वॉश का उपयोग न करें। क्योंकि इनमें मौजूद सल्फेट्स और फथलेट्स आपकी स्किन के साथ वही काम करते हैं जो कि गर्म पानी करता है। ये आपके शरीर का नैचुरल ऑयल सुखा कर उसे ड्राई बना देते हैं और साथ ही स्किन की रंगत भी दबने लगती है।

5 – मखमली टॉवल करें यूज

शावर लेने के बाद हमारी स्किन बेहद सॉफ्ट हो जाती है। इसीलिए अगर इस समय आप किसी ऐसी टॉवल का इस्तेमाल करेंगे जो मोटी और खुरदुरी हो तो आपकी स्किन में रैशेज भी पड़ सकते हैं। इसीलिए सॉफ्ट या मखमली टॉवल ही यूज करें।

24 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text