home / ब्यूटी
क्या हम हेयरस्प्रे का इस्तेमाल मेकअप स्प्रे की तरह कर सकते हैं? जानें डिटेल्स

क्या हम हेयरस्प्रे का इस्तेमाल मेकअप स्प्रे की तरह कर सकते हैं? जानें डिटेल्स

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि हम कितनी भी मेहनत कर लें लेकिन अक्सर ही हम ब्यूटी ब्लंडर करते रहते हैं। फिर चाहे स्मज आइलाइनर हो, चिप्ड नेल पेंट हो या फिर दांत पर लिपस्टिक का निशान हो, लगभग हर चीज का एक क्विक फिक्स होता है। क्योंकि हम लड़कियां हमेशा ही अच्छे ब्यूटी हैक्स ट्राई करती हैं खासकर वो जिनसे हमारे पैसे बचते हैं।

इन्ही में से एक चीज हमने इतने सालों में सुनी है कि हेयरस्प्रे का इस्तेमाल मेकअप फिक्सर के रूप में भी किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये पूरे मेकअप को एकसाथ जोड़े रखता है और एक ही जगह पर रखता है और इस वजह से ये आपके मेकअप को भी अपनी जगह पर टिकाए रखने में मदद करता है। तो क्या सही में हेयरस्प्रे का इस्तेमाल मेकअप को एक प्लेस पर स्टे करने के लिए करना चाहिए क्योंकि ये आपकी स्किन के लिए अच्छा करने से ज्यादा खराब करता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

हेयर स्प्रे का सेटिंग स्प्रे की तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो आपके लिए है बुरी खबर

एक तरह से काम करता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अंत में हेयरस्प्रे का निर्माण बालों के लिए किया गया है और स्किन के लिए नहीं। इस वजह से आपको ऐसे ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जो चेहरे के लिए बना हो और हेयर स्प्रे को केवल अपने बालों के लिए रहने दें।

ये ब्यूटी हैक आपकी स्किन के लिए बहुत ही खराब है, फिर चाहे आप इसे अपने चेहरे पर स्प्रे कर रही हों या फिर स्प्रे के बाद वहां से निकल रही हों या फिर हेयर पर स्प्रे करते वक्त वो गलती से आपके चेहरे पर लग जाए। हेयरस्प्रे में मौजूद केमिकल आपकी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं, स्किन को रफ और रेड करते हैं। इतना ही नहीं हेयरस्प्रे में मौजूद एल्कॉहल आपकी स्किन को ड्राई करता है और आपको ओल्डर दिखाता है और अगर आप इसे बहुत abundantly स्प्रे करते हैं तो इससे आपको स्टिकी, टाइट और असहज महसूस होने लग जाता है।

हमें नहीं लगता कि शनिवार की रात आपके मेकअप का अल्पकालिक लाभ हेयरस्प्रे से आपकी त्वचा को होने वाले दीर्घकालिक नुकसान से कहीं अधिक है।

इस तरह से अपने मेकअप को अधिक देर तक टिके रहने में कर सकते हैं मदद

फेस को प्राइम करें

प्राइमर आपके फ्लोज को हाइड करने में मदद करता है और पोर्स के अपीयरेंस को मिनिमाइज करता है और ऑयल प्रोडक्शन को रेगुलेट करता है। इस वजह से प्राइमर मेकअप किट का बहुत ही अहम हिस्सा होता है, खासकर अगर आप बहुत सारी फोटो क्लिक कराने का प्लान कर रही हैं क्योंकि ये आपकी स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेता है और इसे जल्दी से सेप्रेट होने से रोकता है। यह एक सरफेस का काम करा है जो दूसरा बेस प्रोडक्ट है और ये लेयर्स को स्मज होने रोकता है।

डैंप ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें

अगर आप अच्छी कवरेज चाहती हैं तो आपको गीले ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे आपको बिल्डेबल कवरेज मिलती है। अपने गीले स्पॉन्ज में सारा पानी निकाल लें और बचे हुए को ड्राय टिशू से एब्जॉर्ब होने दें। इसके बाद इसे पतली लेयर में कवरेज के लिए चेहरे पर लगाएं।

लूज पाउडर से करें सेट

सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल फाउंडेशन को लॉक करने के लिए करें ताकि ये इसे स्मज होने से, शिफ्ट होने और ट्रांसफर होने से रोक सकें। दूसरा ये एक्स्ट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब करता है। ऑप्टिमल रिजल्ट के लिए आपको थिक लेयर में पाउडर पफ या फिर स्पॉन्ज को टी-जोन और अंडर आई पर लगाना चाहिए। इसके बाद ब्रश की मदद से एक्स्ट्रा पाउडर को हटा लेना चाहिए।

रेस्क्यू के लिए सेटिंग स्प्रे

सेटिंग स्प्रे किसी भी गर्ल के मेकअप किट का जरूरी हिस्सा है। अधिकतर सेटिंग स्प्रे में पोलिमर और पानी होता है, जो आपके मेकअप को एक जगह टिका रहने में मदद करता है ताकि आपका मेकअप अधिक वक्त तक एक ही जगह पर रहे। चेहरे पर इसे एक्स पैटर्न में लगाएं इसके बाद टी स्ट्रक्चर पर लगाएं ताकि आपका मेकअप अच्छे से सिक्योर हो जाए।

01 Aug 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text