Advertisement

Women's Safety

लड़कियों के लिए खासतौर पर यहां बनेगा ‘शी कॉरिडोर’, मिलेंगे ये फायदे

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Apr 9, 2018
लड़कियों के लिए खासतौर पर यहां बनेगा ‘शी कॉरिडोर’, मिलेंगे ये फायदे

Advertisement

लड़कियों के लिए एक अच्छी खबर है कि केरल के शहर तिरुअनंतपुरम में सिर्फ लड़कियों और महिलाओं के लिए एक ऐसा कॉरिडोर बनाया जा रहा है, जहां महिला शौचालय, नैपकिन वेंडिंग मशीन, सीसीटीवी कैमरे और दीवारों पर महिलाओं की कामयाबी की गाथा बयां करने वाले चित्र लगे होंगे। अगर केरल की यह योजना कामयाब हो गई तो हो सकता है कि दूसरे शहरों में भी इस तरह के कॉरिडोर बनाए जाएं, जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मील का पत्थर साबित हो सकते हैं।

योजना के मुताबिक तिरुअनंतपुरम में जल्द ही एक ऐसा कॉरिडोर तैयार हो जाएगा जहां लड़कियां पूरी तरह से सुरक्षित अनुभव कर सकती हैं। यह ‘शी कॉरिडोर’ शहर के नगर निगम गवर्मेंट वूमन्स कॉलेज जंक्शन से वजहुथाकॉड के बीच सरकारी कॉटनहिल गर्ल्स हायर सकेंडरी स्कूल तक स्थापित करने की तैयारी चल रही है।

यह जगह शहर के बीचों बीच स्थित है, जहां वीमेन्स कॉलेज और कॉटनहिल स्कूल जैसे लड़कियों के प्रतिष्ठित संस्थान हैं। महिलाओं को खास सुविधाएं देने के अलावा इस कॉरिडोर बनाने का मकसद सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा भी है। शहर की उपमहापौर राखी रविकुमार का कहना है कि इस पहल का पहला उद्देश्य यहां की महिलाओं के मन में सुरक्षा की भावना को बढ़ाना है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस परियोजना का मकसद केरल की राजधानी को आदर्श महिला सुविधाओं से लैस करके महिला अनुकूल शहर में तब्दील करना और महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देना है। महिलाओं को हमारे शहरों में स्वतंत्र और सुरक्षित महसूस करना चाहिए।” उन्होंने बताया कि गलियारे में सड़क के दोनों ओर महिलाओं के बैठने की सुविधा होगी और इस पूरे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरों की नजर रहेगी। इस मार्ग पर एफएम रेडियो, महिला शौचालय और नेपकिन वेंडिंग मशीनें भी लगी होंगी। राखी ने बताया कि इस परियोजना के लिए दो करोड़ रुपये निश्चित किए गए हैं।

फोटो – PEXELS

इन्हें भी देखें –