home / Love
खुशहाल ज़िंदगी के लिए अपने पार्टनर से ज़रूर शेयर करें ये 8 बातें

खुशहाल ज़िंदगी के लिए अपने पार्टनर से ज़रूर शेयर करें ये 8 बातें

कई बार साथ में लंबा वक्त बिता लेने के बावज़ूद पार्टनर्स के बीच कम्युनिकेशन गैप होता है। वे आपस में बात करने में झिझकते हैं, जबकि किसी भी रिश्ते में सबसे अहम रोल आपसी कम्युनिकेशन का ही होता है। ऐसी कई बातें हैं, जिन्हें शेयर कर लॉन्ग टर्म रिश्ते में गर्माहट बरकरार रखी जा सकती है। ध्यान रखें कि परफेक्ट रिश्ता वही होता है, जिसमें पार्टनर्स आपस में ये बातें शेयर करते हों।

खानपान की आदतें

आपको खाने में क्या पसंद है और क्या नहीं, यह अपने पार्टनर को ज़रूर बताएं। उसकी खुशी के लिए कुछ भी ऐसा न खाते या पीते रहें, जो आपको नुकसान करे। अगर आप एक-दूसरे से बेबाक होकर बात करेंगे तो यकीनन सामने वाले को भी खुशी होगी।

ADVERTISEMENT

eating food

ईमानदारी से बढ़ेगा भरोसा

हर छोटी-बड़ी बात को छिपाने या झूठ बोलने की आदत से बचना चाहिए। हो सकता है कि उस समय आपको लगे कि आपने ठीक किया है मगर लॉन्ग टर्म के लिए यह नेगेटिव साबित हो सकता है। पार्टनर से कोई बात छिपाने का मतलब है कि आपको पता है कि आप कुछ गलत कर रहे हैं।

ADVERTISEMENT

trust

फैमिली इश्यूज़ को मिलकर सुलझाएं

परिवार में झगड़ा या बहस होना बिल्कुल नॉर्मल बात है। अगर आप घर की किसी बात को लेकर परेशान हैं तो बेफिक्र होकर अपने पार्टनर को बताएं। वह आपकी भावनाओं को ज़रूर समझेगा। भले ही उस मैटर में वह आपकी कोई मदद न कर सके पर उसकी तरफ से मिला मेंटल सपोर्ट भी काफी रहेगा।

ADVERTISEMENT

सेक्सुअल फैंटसीज़ भी बताएं

अकसर पार्टनर्स एक-दूसरे से अपनी सेक्सुअल फैंटसीज़ शेयर करने में झिझकते हैं, जो कि गलत है। खुशहाल सेक्स लाइफ के लिए यह बताना बहुत ज़रूरी है कि इंटीमेट होते समय आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। कभी-कभी इन फैंटसीज़ को जीने से रूटीन में पॉज़िटिव चेंज भी महसूस होगा।

 ezgif.com-resize %283%29

ADVERTISEMENT

दोस्तों के बारे में अपनी राय

अगर आप पार्टनर के किसी दोस्त को पसंद नहीं करते हैं या उसके साथ अनकंफर्टेबल फील करते हैं तो यह बात उसे ज़रूर बताएं। ध्यान रखें कि ऐसा भी न हो कि आप कभी भी उसके किसी दोस्त से मिलें ही न। आपका एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करना जितना ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी एक-दूसरे के दोस्तों से मिलना भी है।

रिलेशनशिप से उम्मीदें

हर रिश्ते में पार्टनर्स को एक-दूसरे से अलग-अलग उम्मीदें होती हैं। कितना भी कहा जाए कि रिश्तों में उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए, हकीकत में दरअसल यह मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसे में किसी भी बात को मन में रखने से बेहतर है कि उसे आपस में शेयर कर लिया जाए।

ADVERTISEMENT

ezgif.com-resize %282%29

हेल्थ से जुड़ा राज़

कपल्स को एक-दूसरे की हेल्थ के बारे में ए टु ज़ेड सब कुछ पता होना चाहिए, खासकर वे प्रॉब्लम्स, जिनका असर दूसरे पर भी पड़ सकता है। अगर आपको किसी विशेष चीज़ से एलर्जी है या इन्फेक्शन हो जाता हो तो आपके पार्टनर को उसके बारे में जानने का पूरा हक है।

ADVERTISEMENT

परफेक्ट हॉलीडे प्लैन

अगर आप वीकेंड्स या छुट्टियों में साथ में वक्त बिताते हैं तो आपको एक-दूसरे को यह ज़रूर बताना चाहिए कि आप उस दिन क्या करना चाहते हैं। अगर दोनों की पसंद न मिलती हो तो कोई कॉमन इंटरेस्ट ढूंढ लें या एक दिन अपनी पसंद से और एक दिन उसकी पसंद से बिताएं।

 ये भी पढ़ें – कॉन्ट्रासेप्टिव पिल के बारे में वो सब कुछ जो आपको पता होना चाहिए

ADVERTISEMENT
01 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text