home / लाइफस्टाइल
ब्रेस्ट कैंसर के सभी लक्षणों के बारे में बताती है नींबू वाली यह तस्वीर, देखें और करें शेयर

ब्रेस्ट कैंसर के सभी लक्षणों के बारे में बताती है नींबू वाली यह तस्वीर, देखें और करें शेयर

आमतौर पर माना जाता है कि अगर स्तन में कोई गांठ हो, स्तन के रूप- स्वरूप में कोई बदलाव हो या फिर निप्पल से किसी तरह का स्राव हो तो यह ब्रेस्ट कैंसर या स्तन कैंसर के लक्षण होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर ज्यादातर महिलाओं में होता है लेकिन यह आखिर होता क्यों है, इस बारे में अभी बहुत स्पष्ट रूप से कोई बात सामने नहीं आई है। यूं कहा जाता है कि महिलाओं का मोटापा, व्यायाम न करना, एल्कोहल का सेवन, मासिक धर्म रुकने के बाद हार्मोन थेरेपी, रेडिएशन, कम उम्र में पीरियड होना, देर से बच्चे पैदा होना या बच्चे पैदा न होना और पारिवारिक इतिहास जिम्मेदार होता है। लेकिन फिर भी लोगों में इसे लेकर जागरूकता का भारी अभाव है।

बाहरी ही नहीं, महसूस करने वाले लक्षण भी हैं शामिल

आपको शायद पता नहीं होगा कि आजकल नींबू को स्तन कैंसर के बाहरी लक्षण दिखाने के एक तरीके के रूप में प्रयोग किया जाता है, जैसे कि बंप्स, बढ़ती नसें, छिलती त्वचा, डिंपल पड़ना, पानी जैसा स्राव होना और लाली आना। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लंदन की कोरीन एल्सवर्थ बीअमोंट ने एक ऐसी तस्वीर बनाई है जिसमें ब्रेस्ट कैंसर के ऐसे लक्षण भी समझ आ रहे हैं, जिन्हें आप नहीं देख सकते, सिर्फ महसूस कर सकते हैं। ऐसे लक्षणों में अदृश्य गांठ, बंप्स और गाढ़ा या भारी लंप भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें – महिलाओं में ज्यादा होने वाले पांच तरह के कैंसर और इनसे जुड़े लक्षण

अपने अनुभव के आधार पर शेयर की तस्वीर

यह तस्वीर चिज़ ने अपने डाइग्नोसिस के आधार पर यह तस्वीर शेयर की है। उन्होंने लिखा, “दिसंबर 2015 में जब मैंने एक इंडेंटेशन देखा जो उन तस्वीरों में से एक जैसा दिखता था, तो मुझे तुरंत पता लगा कि मुझे ब्रेस्ट कैंसर यानि स्तन कैंसर था।” “मैंने ट्यूमर को महसूस करने की कोशिश की, लेकिन मेरा ट्यूमर स्पष्ट नहीं था। इसके पांच दिन बाद पता लगा कि मुझे स्तन कैंसर था जो उस वक्त चौथी स्टेज में था।” उस वक्त चिज़ ने महसूस किया कि सेल्फ एग्जाम के दौरान उनके पास जरूरी जानकारी की कमी थी, इसलिए उन्होंने फैसला किया कि नींबू वाली यह तस्वीर लोगों के साथ शेयर करने योग्य है।

 
बीमारी के बारे में पूरी जानकारी की जरूरत

वो कहती हैं, “मुझे पता था कि स्तन कैंसर क्या था। यहां तक कि मुझे अपना परीक्षण खुद करने के बारे में भी पता था। लेकिन इस तस्वीर ने मुझे यह बताया कि मुझे इस टर्मिनल बीमारी के बारे में क्या जानने और पता करने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि अगर आप वास्तव में कैंसर ग्रस्त रोगियों की मदद करना चाहते हैं तो उन्हें दिल की तस्वीर की जगह सही जानकारी देने की ज़रूरत है। ऐसे लोग जिन्हें अभी कैंसर नहीं है, उन्हें आगे कैंसर हो सकता हैं, या फिर उनके किसी दोस्त को कैंसर हो सकता है, इसलिए सभी लोगों को यह नींबू वाली तस्वीर शेयर करनी चाहिए। यहां आप इस तस्वीर को और अच्छी तरह से देख सकते हैं।

Breast Cancer Symptoms-lemon 1

ब्रेस्ट कैंसर की पूरी जानकारी देने के लिए करें ज्यादा से ज्यादा शेयर

इस नींबू वाली तस्वीर के नींबू बिना क्यूट हार्ट्स के स्पष्ट रूप से यह दिखाते हैं कि कैंसर कैसा दिखता है और कैसा महसूस कराता है। यहां तक ​​कि एक बेकार पड़ा नींबू का बीज भी यह दिखाता है कि कैंसर वाला ट्यूमर होने पर कैसा महसूस होता है – कड़ा और न हिलने वाला। आने वाले समय में आप भी इस फोटो और इस आर्टिकल को दूसरों को शेयर करके उन्हें कैंसर के बारे में पूरी जानकारी दें। हो सकता है कि आपके द्वारा शेयर की गई यह  जानकारी किसी की जान बचा ले।

इसे भी पढ़ें –

जानलेवा बीमारी कैंसर से संघर्ष करने वाले टॉप 10 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़

बॉलीवुड फिल्में जिनमें लीड कैरेक्टर को है जानलेवा बीमारी कैंसर 

PCOS तथा PCOD से बचने के लिए ज़रूरी सावधानियां

05 Oct 2018

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text