home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन

प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन का ऐसे रखें ख्याल, बस ना करें ये गलती

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई तरह की प्रॉब्लम फेस करती हैं। प्रेग्नेंसी पीरियड बेहद सेंसेटिव पीरियड होता है। इस दौरान गर्भवती को खुद के साथ-साथ अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी पूरा ख्याल रखना पड़ता है। क्या खाना है-क्या पीना है, कैसे बैठना है और कैसे उठना है, यहां तक कि प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन का कैसे ख्याल रखना है, साथ ही सोने के लिए भी कुछ रूल्स को फॉलो करना पड़ता है। 

एक मां बनने के लिए इतनी मशक्कत करने के बावजूद भी गर्भवती को किसी ना किसी समस्या से दो-चार होना पड़ ही जाता है। इनमें से एक है प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन की केयर करना। प्रेग्नेंसी पीरियड में कई गर्भवती महिलाओं की स्किन बहुत ही ज्यादा संवेदनशील हो जाती है। 

प्रेग्नेंसी के पूरे नौ महीने तक संवेदनशील त्वचा की केयर करना बहुत ही चैलेंजिग हो जाता है। लेकिन आपको सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि इस लेख में आज हम इसी टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी पीरियड में आप अपनी संवेदनशील त्वचा की कैसे अच्छे से देखभाल कर सकती हैं।

क्या प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन नॉर्मल है? (Is it Normal to have Sensitive Skin During Pregnancy in Hindi)

हां, गर्भावस्था के दौरान त्वचा का संवेदनशील होना नॉर्मल है। शरीर में हार्मोन्स के स्तर में होने वाले परिवर्तन के कारण त्वचा सूरज की किरणे, डिटेर्जेंट, क्लोरीन और कुछ खाद्यों के प्रति संवेदनशील होती है। त्वचा पर लाल चकत्ते, सूजन, चूभन, इरिटेशन व खुजली आदि इसके लक्षण हैं। जिन महिलाओं की त्वचा प्रेग्नेंसी से पहले से संवेदनशील होती है उनकी स्थिति गर्भावस्था के दौरान ज्यादा गंभीर हो सकती है। 

प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन होने पर इन चीजों का न करें इस्तेमाल (Which Skin Products are not Safe During Pregnancy in Hindi)

प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन
प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन

नीचे कुछ ऐसे उत्पादों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी त्वचा को ओर भी ड्राई कर सकते हैं। ऐसे में इनके इस्तेमाल से परहेज करना बेहतर होगा।

  • बॉडी वॉश से दूरी बनाकर रखें। इसमें केमिकल होते हैं, जो प्रेग्नेंसी में रूखी त्वचा का कारण बन सकते हैं। इसकी बजाय नहाने के लिए होममेड क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर बॉडी वॉश इस्तेमाल करने की आदत है, तो गर्भावस्था के लिए खास बॉडी वॉश बाजार में उपलब्ध हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।
  • एल्कोहॉल, डाई, फ्रैगरेंस युक्त साबुन से दूरी बनाकर रखें।
  • नहाने का समय कम करें। लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है। नहाने के लिए 5  से 10 मिनट का समय लें। 
  • शॉवर लेने के बाद तौलिए से त्वचा को रगड़कर न पोछें। इससे त्वचा पहले से ज्यादा रूखी हो सकती है।
  • परफ्यूम न लगाएं।
  • कपड़ों  को साफ करने के लिए नॉर्मल डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें। यह भी संवेदनशील त्वचा पर इरिटेशन पैदा कर सकता है।
  • ब्लीच और फेशियल क्रीम का इस्तेमाल न करें।

प्रेग्नेंसी में संवेदनशील त्वचा की केयर के लिए कुछ जरूरी टिप्स (Tips to Care Sensitive Skin During Pregnancy in Hindi)

प्रेग्नेंसी में सेंसिटिव स्किन
गर्भावस्था में त्वचा को मॉइश्चराइज करना

गर्भावस्था के दौरान त्वचा के संवेदनशील होने पर नीचे दी गई बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं गर्भावस्था में संवेदनशील त्वचा के लिए जरूरी टिप्स:

  • अनपरफ्यूमड लोशन और साबून का इस्तेमाल करें।
  • सिंथेटिक कपड़ों को एवॉइड करें।
  • सेंसिटिव स्किन वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चयन करें।
  • सूर्य की रोशनी से सेंसिटिव स्किन को आराम से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, हमेशा हर दिन लाइट सनस्क्रीन लगाना न भूलें। चाहें तो त्वचा विशेषज्ञ से मॉइश्चराइजिंग क्रीम और सनस्क्रीन लिखवा सकती हैं।  
  • मिनरल मेकअप ले सकती हैं। इनमें प्रिजर्वेटिव्स और ब्लैक पोर्स नहीं होते हैं।
  • कपड़ों को मॉम बायलॉजिकल व अनपरफ्यूमड डिटर्जेंट से साफ करें।
  • कैलामाइन, सैरामाइड्स, पेट्रोलियम जेली, विटामिन ई आदि को प्रयोग में ला सकती हैं। 
  • चेहरे को साफ करके उसे रगड़ कर पोछने की जगह धीरे-धीरे थपथपा कर सुखाएं।
  • प्रेग्नेंसी में रूखी त्वचा के कारण खुजली हो रही है, तो त्वचा को खुजलाएं नहीं। त्वचा में खुजली करने से कई बार त्वचा कट सकती है, जिससे इंफेक्शन हो सकता है।

लेख में आपने प्रेग्नेंसी में संवेदनशील त्वचा की केयर से जुड़ी टिप्स के बारे में जाना। आशा करते हैं लेख में गर्भावस्था में संवेदनशील त्वचा से जुड़ी दी गई हर जानकारी आपके काम आएगी। यदि आपका इससे जुड़ा कोई अन्य सवाल है, तो इसे लेकर विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर होगा। हैप्पी एंड सेफ प्रेग्नेंसी।

चित्र स्रोत: Freepik

30 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text