Advertisement

Make Up Products

जानिए अपनी स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है – Best Foundation in Hindi

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 21, 2020
जानिए अपनी स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है – Best Foundation in Hindi

फाउंडेशन (foundation) मेकअप बॉक्स का एक अहम हिस्सा होता है। क्योंकि मेकअप बेस तैयार करने के लिए फाउंडेशन की जरुरत होती है। फाउंडेशन से मेकअप की नींव मजबूत होती हैं और चेहरे का निखार एक जैसा दिखाई देता है। बहुत से लोगों को न तो ये पता होता है कि उनके स्किन के हिसाब से सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है (best foundation konsa hai) और न ही फाउंडेशन लगाने का तरीका (foundation lagane ka tarika)। ऐसे में पूरा मेकअप ही खराब हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि फाउंडेशन कैसे बनता है और आपकी स्किन के लिए सबसे बेस्ट फाउंडेशन कौन-सा है।

फाउंडेशन क्या है – Foundation Kya Hai

मेकअप फाउंडेशन एक तरह का लिक्विड या पाउडर मेकअप कलर होता है जो हमारी स्किन को ईवन टोन कर उसके कॉम्पलेक्शन में बदलाव करता है। फाउंडेशन लगाने से चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि छुप जाती है और चेहरे पर निखार दिखाई देने लगता हैं। बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि मेकअप फाउंडेशन कैसे बनता है? तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि मेकअप फाउंडेशन पानी, तेल या वैक्स से बना एक मॉइस्चराइजिंग बेस होता है, जो पाउडर की तरह स्किन को ईवनटोन कर चेहरे पर एक चिकनी लेयर बना देता है। इसमें आयरन ऑक्साइड जैसे पिगमेंट भी शामिल हैं ताकि फाउंडेशन को स्किन टोन से मैच किया जा सके। 

https://hindi.popxo.com/article/must-have-makeup-products-list-in-hindi

फाउंडेशन कितने प्रकार के होते हैं

ये बात तो सभी जानते हैं कि फाउंडेशन से आप परफेक्ट मेकअप लुक पा सकती हैं। लेकिन जिन्हें मेकअप प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है वो अकसर इसे खरीदने में गलती कर बैठते हैं। क्योंकि हर स्किन के अलग-अलग टाइप के अनुसार फाउंडेशन भी अलग-अलग प्रकार के आते हैं। जी हां, 4 तरह के फाउंडेशन बाजार में मिल रहे हैं – क्रीम, पाउडर, लिक्विड और केक फाउंडेशन। अगर आपका स्किन टाइप ड्राई (dry skin ke liye foundation) है तो आप क्रीम या लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली (oily skin ke liye Foundation) है तो केक या पाउडर फाउंडेशन लगाना चाहिए। नॉर्मल स्किन वालों के लिए केक और लिक्विड फाउंडेशन बेस्ट होते हैं।

फाउंडेशन लगाने का तरीका – Foundation Lagane ka Tarika

हर मेकअप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने का तरीका अलग होता है। फाउंडेशन चेहरे का बेस होता है। अगर आपने फाउंडेशन ही सही तरीके से नहीं इस्तेमाल किया या फिर लगाया तो बाकि का मेकअप भद्दा नजर आएगा। इसीलिए आपका फाउंडेशन लगाने का तरीका (Foundation Lagane ka Tarika) बिल्कुल सही होना चाहिए। अगर आप परफेक्ट मेकअप लुक अपनाना चाहती हैं तो फाउंडेशन लगाने से पहले (foundation lagane se pehle kya lagaye) और बाद में कुछ बातों का भी ध्यान रखें। तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप फाउंडेशन लगाने का सही तरीका  –

how to apply foundation in hindi

  • सबसे पहले चेहरे को अच्छे तरह से किसी क्रीम से मॉइश्चराइज करें। ये सबसे पहला और सबसे अहम स्टेप है फाउंडेशन अप्लाई करने का।
  • अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहती हैं तो स्किन पर प्राइमर का बेस जरूर लगाएं। इसे लगाने से फाउंडेशन आसानी से एक समान स्किन पर लगता है।
  • अगर आपकी चेहरे पर बहुत दाग-धब्बे या फिर वो कोई अन्य निशान हैं तो स्किन कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। 
  • इसके बाद फाउंडेशन को डॉट-डॉट करके पूरे चेहरे पर ब्रश या फिर स्पंज (ब्यूटी ब्लेंडर) की मदद से थपथपाएं।
  • बेहतर रिजल्ट के लिए ब्यूटी ब्लेंडर को गीला करके निचोड़ लें और फिर सबसे बेहतर फाउंडेशन लगाएं। कोशिश करें कि इसे रगड़ने या फैलाने का काम न करें। 
  • केवल थपथपाते हुए ही फाउंडेशन को पूरे चेहरे व गर्दन पर ब्लैंड करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लैंड हमेशा नीचे की ओर ही करें कभी नीचे से ऊपर की ओर ब्लैंड न करें।
  • कुछ समय रुकने के बाद फेस पाउडर या फिर लूज पाउडर लगाकर इसे एकसार कर लें।
https://hindi.popxo.com/article/how-to-use-bb-and-cc-cream-in-hindi

सबसे बेस्ट फाउंडेशन – Best Foundation Konsa Hai

आजकल मार्केट में तमाम तरह के मेकअप फाउंडेशन उपलब्ध हैं। लेकिन उनमें से आपके लिए कौन-सा फाउंडेशन एकदम परफेक्ट रहेगा?  ये चुनाव करना आपके लिए काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है। क्योंकि हर किसी का स्किन टोन अलग- अलग होता है। किसी की स्किन ड्राई होती है तो किसी की ऑयली, वहीं कुछ लोगों का स्किन टाइप नॉर्मल या फिर ड्राई और ऑयली का कॉम्बिनेशन होता है। लेकिन आपकी इसी उलझन को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं हम और आपको बता रहें बेस्ट फाउंडेशन (Best Foundation) के बारे में जो आपकी स्किन टोन पर भी सूट करेगा और आपको परफेक्ट मेकअप लुक भी देगा। 

सांवली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन – Dark Skin ke liye Foundation

सांवली स्किन टोन से मतलब डस्की कॉम्प्लेक्शन से है। भारत की बात करें तो ज्यादातर लोग इसी स्किन टोन के होते है। इस कॉम्प्लेक्शन की सबसे खास बात ये होती है कि इसमें आपके चेहरे के फीचर्स उभर कर बाहर आते हैं। सांवली स्किन टोन पर ऐसे मेकअप फाउंडेशन ( best foundation konsa hai) की ज़रूरत होती है जो कॉम्प्लेक्शन को गोरा करने के बजाए फीचर्स को निखार कर बाहर लाए। सांवली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन की बात करें तो आजकल कई ब्यूटी ब्रांड्स ने डस्की स्किन टोन की जरूरतों को ध्यान में रखकर उसमें भी कई शेड्स लॉन्च कर दिये हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ सांवली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन के ऑप्शन्स लेकर आए हैं जिससे आपकी स्किन को उतना ही नैचुरल निखार मिलेगा जितना आप चाहती हैं –

a dusky girl after applying foundation

माईग्लैम फाउंडेशन पैलेट (TOTAL MAKEOVER FF CREAM FOUNDATION PALETTE – DUSKY)

अगर आप ऐसे मेकअप प्रोडक्ट की तलाश में हैं जो मल्टीपरपज हो तो आपको अपने ब्यूटी किट में  Myglamm का टोटल मेकओवर  FF क्रीम फाउंडेशन पैलेट का डस्की शेड जरूर शामिल करना चाहिए। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि 5 इन 1 हैं। यानि कि इसमें प्राइमर, कंसीलर, फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट विद एसपीएफ 30 और स्किन टोन करेक्टर पैलेट है। यही नहीं इसे 2019 में हुए कॉस्मोपॉलिटिन ब्यूटी अवॉर्ड्स में बेस्ट लॉन्ग स्टे फाउंडेशन (TOTAL MAKEOVER FF CREAM FOUNDATION PALETTE) का भी खिताब मिल चुका है। यकीन मानिए इससे बढ़िया और मल्टीपरपज फाउंडेशन आपको कहीं नहीं मिलेगा।

वेट एंड वाइल्ड फोटो फोकस फाउंडेशन (Wet n Wild Photo Focus Foundation – Mocha)

डार्क, डस्की और सांवली स्किन टोन के लिए वेड एंड वाइल्ड फोटो फोकस फाउंडेशन का यह शेड परफेक्ट रहता है। इसकी खासियत है कि इसे 7 तरह की लाइटिंग के अंदर टेस्ट किया गया है। इसीलिए आप टेंशन फ्री होकर फोटोशूट या फिर फोटो क्लिक करवा सकती हैं। 

मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट मी मैट फाउंडेशन (Maybelline New York Fit Me Matte+Poreless Liquid Foundation, 335 Classic Tan)

मेबेलिन का यह क्लासिक टैन शेड सांवली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन है। यह आपकी त्वचा पर बड़ी आसानी से ब्लेंड हो जाता है और आपकी स्किन को एकदम नैचुरल पोरलेस फिनिशिंग देता है। कंपनी के अनुसार इसे भारतीय महिलाओं के स्किन टोन के अनुसार तैयार किया गया है। यही वजह है कि इसकी मांग दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। 

लक्मे एब्सलूट मूस फाउंडेशन (Lakme Absolute Skin Natural Mousse Mattreal Foundation – Rick Walnut)

लक्मे एब्सलूट मूस फाउंडेशन का रिक वॉल्नेट शेड डस्की स्किन टोन के बेस्ट है। ये फाउंडेशन आपके चेहरे को फुल कवरेज देता है और साथ बिल्कुल नैचुरल मेकअप लुक भी। यह बिल्कुल मैट फिनिश है और स्किन पर बेहद सॉफ्ट। यही नहीं ये 16 घंटे तक टिकने वाला मेकअप फाउंडेशन है। इसकी खास बात ये है कि पॉकेट साइज में आता है और आप बड़ी ही आसानी से बैग में कैरी कर सकते हैं।

https://hindi.popxo.com/article/benefits-of-almond-oil-hindi

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन – Oily Skin ke liye Foundation

ऑयली स्किन टोन वाले हर तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इससे उनकी स्किन में पिंपल्स और अन्य समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। वही फाउंडेशन के मामले में उन्हें ज्यादा ही सतर्क रहना पड़ता है। वैसे तो ऑयली स्किन (oily skin ke liye Foundation) के लिए मार्केट में कई तरह के फाउंडेशन मौजूद हैं लेकिन इनमें से कौन-सा सबसे अच्छा है, इस बात पर हमेशा कन्फ्यूजन बना रहता है। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फाउंडेशन के बारे में, जो ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं – 

a oily skin girl after applying foundation

रेवलॉन कलरस्टे फाउंडेशन (Revlon Colorstay Makeup For Combination/Oily)

यह ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन है। ऑयल-फ्री और लाइटवेट फॉर्मूले से बना ये फाउंडेशन 24 घंटों तक खराब नहीं होता है। ये बड़ी ही आसानी से स्किन में ब्लेंड हो जाता है और आपको देता मैट फिनिश लुक। अगर आपकी स्किन ड्राई और ऑयली दोनों ही है यानि कि कॉम्बिनेशन स्किन है तो भी आप इसे बिना सोचे इस्तेमाल कर सकते हैं।

लॉरिअल पेरिस इनफॉलीबल प्रो-मैट फाउंडेशन (L’Oreal Infallible Pro-Matte Foundation)

अगर आप किसी ऐसे फाउंडेशन की तलाश में है जो कंसीलर का भी काम करें तो आप लॉरिअल पेरिस का इनफॉलीबल प्रो-मैट फाउंडेशन इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी चेहरे की कमियों को छिपाकर आपको एकदम बेदाग ईवन टोन लुक देगा।

कलरबार फ्लॉलेस फिनिश मूस फाउंडेशन (Colorbar Flawless Finish Mousse Foundation)

यह भी नॉर्मल और ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन है। अगर आपको कलरबार के दूसरे प्रोडक्ट्स पसंद आते हैं तो कलरबार फ्लॉलेस फिनिश मूस फाउंडेशन भी बहुत पसंद आएगा। यह फाउंडेशन SPF  और गिलिसरीन युक्त है, जो त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से बचाता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक पीच-सॉफ्ट फिनिश देता है।

https://hindi.popxo.com/article/facewash-vs-cleanser-in-hindi

ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन – Dry Skin ke liye Foundation

हर स्किन का अपना एक अलग टाइप होता है। ऑयली स्किन के प्रोडक्ट ड्राई स्किन वाले लोगों पर सूट नहीं करते और ड्राई वालों के ऑयली स्किन टाइप पर। खासतौर पर फाउंडेशन स्किन टाइप के हिसाब से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा (Dry Skin ke liye Foundation) वालों के लिए नॉर्मल की बजाए ऐसे फाउंडेशन की जरूरत पड़ती है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करें और साथ ही उसे हाइड्रेटड भी रखे। इसीलिए रूखी त्वचा के लिए फाउंडेशन का चुनाव करते समय मॉइश्चराइजिंग फाउंडेशन ही खरीदें। तो आइए जानते हैं ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन कौन-से हैं –  

 a dry skin girl after applying foundation

कलरएसेंस एक्वा मेकअप बेस (Coloressence Aqua Make Up Base)

कलरएसेंस का एक्वा मेकअप बेस ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन माना जाता है। आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से इसमें अपना शेड चुन सकते हैं। यह फाउंडेशन विटामिन-ई युक्त है, जोकि आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाती है। इसकी खासियत भी यही है कि ये फाउंडेशन (dry skin ke liye foundation) स्किन की नमी को दिनभर बनाए रखता है। 

लॉरिअल पेरिस इनफॉलीबल प्रो-ग्लो फाउंडेशन (L’Oreal Paris Makeup Infallible Pro-Glow Foundation)

ड्राई स्किन के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि फाउंडेशन लगाने से चेहरे पर पैच बन जाते हैं। वहीं अगर आप लॉरिअल पेरिस इनफॉलीबल प्रो-ग्लो फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा आपको मिलेगा स्मूद लुक। क्रीमी होने की वजह से यह फाउंडेशन अच्छी तरह स्किन पर ब्लेंड हो जाता है और लंबे समय तक स्किन की नमी बरकरार रखता है।

एलए गर्ल प्रो कवरेज HD फाउंडेशन (L.A GIRL PRO Coverage HD Foundation)

अगर आप ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (dry skin ke liye foundation) की तलाश कर रहे हैं तो एलए गर्ल प्रो कवरेज HD फाउंडेशन भी ट्राई कर सकते हैं। बहुत ही ज्यादा ड्राई स्किन है और साथ चेहर पर दाग-धब्बे भी तो यह मेकअप फाउंडेशन बेस्ट है। यह फाउंडेशन आपके चेहरे को चिकना और नैचुरल बेस दे सकता है।

https://hindi.popxo.com/article/how-to-buy-highlighter-according-to-skin-type-in-hindi

फाउंडेशन को लेकर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब – FAQs

 foundation lagane ka tarika

फाउंडेशन चेहरे पर ज्यादा लग जाये तो उसे कैसे कम कर सकते हैं?
अगर गलती से आपके चेहरे पर ज्यादा फाउंडेशन लग गया है तो आप स्पंज की मदद से कम कर सकते हैं। इसके लिए अपने ब्यूटी ब्लेंडर को गीला कर लें और जहां ज्यादा फाउंडेशन लगा हो वो दबाएं। इससे एक्स्ट्रा फाउंडेशन स्पंज में आ जायेगा।
क्या फाउंडेशन से पहले प्राइमर लगाना जरूरी होता है?
अगर आप मेकअप करते हैं तो आपको प्राइमर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि प्राइमर का प्रयोग स्मूद मेकअप बेस और स्किन प्रोटेक्शन के लिए किया जाता है, जबिकि फाउंडेशन त्वचा को समान रंग देते हुए दाग- धब्बों को छुपाता है।
क्या हर रोज फाउंडेशन लगाना सही है? 
कहते हैं अति हर चीज की बुरी होती है। इसीलिए हर चीज का इस्तेमाल सीमित तरीके से ही करना चाहिए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मेकअप प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है और रोजाना लगाने से ये हमारी स्किन को खराब कर सकती है। इसीलिए खास मौकों पर ही फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।
फाउंडेशन को हाथ से लगाएं या स्पंज से?
फाउंडेशन लगाने का सही तरीका यही है कि इसे आप स्पंज या ब्यूटी ब्लेंडर के उपयोग से ही लगाएं। क्योंकि हाथ से आप फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड नहीं कर पायेंगे और आपके स्किन पर दरारें सी दिखने लगेंगी। इसीलिए वेट ब्लेंडर की मदद से ही चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं, ताकि आपको एकदम फिनिश लुक मिले। 
क्या फाउंडेशन में तेल मिलाकर लगाने से सही बेस बनता है ?
ऐसा बिल्कुल नहीं है, बहुत से लोग मेकअप के दौरान तेल को प्राइमर की तरह इस्तेमाल करते हैं। ड्राई स्किन वालों के लिए ये एक तरह से काम भी करता है लेकिन ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन में तेल मिलाने का कोई मतलब नहीं है। ऐसा तब ही करें जब आपका फाउंडेशन बहुत ज्यादा दिखने में सूखा या ड्राई हो। 
https://hindi.popxo.com/article/10-common-kajal-mistakes-you-might-be-making-in-hindi