Advertisement

Vastu

सास- बहू में बना रहे मां- बेटी जैसा रिश्ता तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स – Vastu Tips To Solve Saas Bahu Ka Jhagda

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 31, 2018
सास- बहू में बना रहे मां- बेटी जैसा रिश्ता तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स – Vastu Tips To Solve Saas Bahu Ka Jhagda

Advertisement

हर घर की ज्यादातर एक ही समस्या होती है और वो है सास-बहू का झगड़ा। इस रिश्ते के बीच खींचतान इसकी मूल पहचान बन गया है। कई बार यह तालमेल ना होने पर क्लेश बढ़ता है और घर का माहौल खराब होता है। आज के मॉडर्न समय में ज्यादातर लोगों के घर छोटे-छोटे होते हैं, टाइम और पैसे की कमी होती है, इसलिए लोगों के लिए अपने घर को वास्तु के हिसाब से बनवाना सम्भव नहीं होता। जैसा घर मिला, उसी में काम चला लिया। अपने घर के वास्तु दोष आप इस प्रकार से ठीक कर सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ बदलाव करने से इन दोनों के रिश्तों के बीच समस्या को खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं वास्तु एक्सपर्ट महामाया आशा से कि किस तरह खत्म करें सास-बहू के झगड़े…

कमरे पर दें विशेष ध्यान

सास-ससुर का कमरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और बेटे-बहू का कमरा पश्चिमी या दक्षिण दिशा में। अगर बेटे-बहू का रूम साउथ-वेस्ट में है, तो उनका सास-ससुर से झगड़ा रहेगा, डॉमिनेटिंग दिशा होने के कारण यहां घर के बड़ों को ही रहना चाहिए।

saas-bahu-kitchen-vastu-tips-in-hindi

घर के सेंटर में नहीं होना चाहिए किचन

किचन कभी भी घर के सेंटर में ना हो, यह आपसी संबंधों के लिए बेहद घातक है। घर की रसोई नॉर्थ- ईस्ट यानि कि उत्तर-पूर्व में होगी, तो वहां भी सास- बहू के आपसी क्लेश, मनमुटाव और हमेशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहेंगी। और गैस के ऊपर बना कैबिनेट काले रंग का न हो। काले रंग से निकलने वाला अल्फा रेडिएशन सेहत के लिए ठीक नहीं होता और चूंकि महिलाओं का ही अधिकतम टाइम किचन में बीतता है, इसलिए सबसे ज्यादा असर इन्हीं की हेल्थ पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें -घर में इन 7 चीजों को रखने से होता है नुकसान ही नुकसान

फैमिली फोटो जरूर लगाएं

पूरी फैमिली के आपसी रिश्ते को अच्छा बनाने के लिए पूरे परिवार की फोटो लाल रंग के फ्रेम में अपने-अपने बेडरूम में जरूर लगाएं। इससे आपसी तालमेल अच्छा रहता है।

ये भी पढ़ें -वास्तु टिप्स: भूलकर भी अपने बेड के पास न रखें ये चीजें…

पानी और अग्नि को रखें दूर

पानी का स्थान हमेशा गैस स्टोव से कुछ फीट की दूरी पर ही होना चाहिए। इसके अलावा किचन में पानी का स्थान उत्तर दिशा में या ईशान कोण में ही हो और अग्नि के स्रोत यानी कि गैस स्टोव को दक्षिण दिशा में रखें। ऐसा करने से घर में खुशियां हमेशा बनी रहती हैं।

ये भी पढ़ें -अगर आप चाहते हैं कि आपकी इनकम बढ़ने लगे तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

jasmine-plant

ऐसा रखने चाहिए घर में फूल

सास या बहू में जो ज्यादा झगड़ालू है उसे गार्डनिंग जरूर करनी चाहिए। बेडरूम में गुलाब, चंपा, चमेली के फूल रखने से सास-बहू में झगड़े नहीं होते हैं। घर की बालकनी में केले या तुलसी का पौधा लगाकर उसकी पूजा करना चाहिए।

शांति के लिए करें ये उपाय

गाय के गोबर का दीपक बनाकर उसमें गुड़ तथा मीठा तेल डालकर जलाएं। फिर इसे घर के मुख्य द्वार के बीच में रखें। इस उपाय से भी घर में शांति बनी रहेगी तथा समृद्धि में वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें -भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, बुरा पड़ता है असर