home / ब्यूटी
बालों का झड़ना कम करने से लेकर त्वचा को रेजूविनेट करने तक जानें Rosemary के ब्यूटी बेनेफिट्स

बालों का झड़ना कम करने से लेकर त्वचा को रेजूविनेट करने तक जानें Rosemary के ब्यूटी बेनेफिट्स

हम सभी जानते हैं कि रॉजमैरी किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ा देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभकारी होती है। इस वजह से आपको रॉजमैरी को अपने स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। यदि आप इसके स्किन और हेयर केयर बेनेफिट्स जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बालों का झड़ना कम करे

बालों का झड़ना और टूटना बहुत ही सामान्य समस्या है, जिसका कई महिलाएं सामना करती हैं और खासकर मॉनसून के मौसम में तो कई महिलाओं को ऐसे परेशानी होती है और इस दौरान शायह दी कोई नुस्खा उनके काम आता है। हालांकि, आप रॉजमैरी ऑयल या फिर रॉजमैरी वॉटर से अपनी स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। इससे आपके हेयर फॉलिसेल्स रेजुविनेट होते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। यदि आप बेहतरीन नतीजे चाहते हैं तो आपको अपने सामान्य तेल में रॉजमैरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर अपनी स्कैल्प पर लगाना चाहिए। 

स्किन को भी करे रेजुविनेट

रॉजमैरी ऑयल हमारी त्वचा को भी रेजुविनेट करता है क्योंकि ये स्किन रीजनरेशन को प्रमोट करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप त्वचा पर रॉजमैरी एसेंशियल ऑयल लगाते हैं तो ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और साथ ही टोन भी करता है। इसके अलावा ये त्वचा के डैमेज टिशू को हील करता है और स्कार्स को हल्का करता है। 

मुंहासों से छुटकारा दिलाए

रॉजमैरी में एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी होती हैं और इस वजह से मुंहासों को दूर करने या इसी प्रकार की अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। यदि आप अपनी त्वचा पर अच्छे से रॉजमैरी ऑयल से नियमित रूप से मसाज करते हैं तो ये आपकी त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को मारता है और साथ ही त्वचा को हील करता है।

एंटी-एजिंग

रॉजमैरी ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स, होते हैं और इस वजह से एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने में मदद करता है। ये आपकी ढीली होती त्वचा को टाइट करने में मदद करता है कोलाजन को बढ़ाता है। इस वजह से एजिंग के शुरुआती लक्षणों जैसे कि झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छिपाने में मदद करता है और आपको जवां खूबसूरत त्वचा देता है। 

स्कैल्प का स्वास्थ्य

रॉजमैरी स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा देती है और प्लैग के बिल्डअप को घटाने में मदद करती है। साथ ही इसमें नैचुरल एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी होती हैं, जो स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है। यदि आप बेहतरीन नतीजे चाहते हैं तो आपको रॉजमैरी को विलो बार्क, स्पीरुलिना या फिर नींबू की बाम के साथ अपने बालों और स्कैल्प पर लगाना चाहिए।

पफीनेस को घटाए

बहुत ही कम रेमेडी होती हैं जो रेडनेस और पफीनेस को घटाने में मदद करती हैं और रॉजमैरी इनमें से एक है। ये किसी भी तरह की स्किन पर होने वाली पफीनेस को कम करती है। आप इसके लिए रॉजमैरी ऑयल को किसी भी सामान्य ऑयल में मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर जैसे कि आंखों के नीचे आदि कहीं भी लगा सकते हैं।

डैंड्रफ से लड़े

हम में से कई लोगों के लिए डैंड्रफ बहुत ही बड़ी समस्या होती है लेकिन इसका एक इलाज है। आपको इसके लिए अपने बालों की जड़ों पर रॉजमैरी ऑयल लगाना चाहिए और ये आपकी स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ से लड़ेगा और आपकी स्कैल्प से इस समस्या को दूर करने में मदद करेगा। इसके लिए आप रॉजमैरी एसेंशियल ऑयल को नारियल के तेल या पिर बादाम के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

23 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text