home / Acne
चेहरे पर निखार के लिए रोज़ाना करें गुलाब की चाय का सेवन

चेहरे पर निखार के लिए रोज़ाना करें गुलाब की चाय का सेवन

 

0

 

प्यार की निशानी माना जाने वाला गुलाब का फूल सेहत और सौंदर्य के भी काफी काम आता है। अगर खान-पान की बात करें तो भी आपको पता ही होगा कि खीर या किसी मीठे व्यंजन में गुलाब की पंखुड़ियां डालने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है। मगर शायद आपको यह नहीं पता होगा कि प्यार का इज़हार और खाने का स्वाद बढ़ाने वाले इस गुलाब की चाय (rose tea) भी बना सकते हैं।

गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

 

कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, दवाइयों और पेय पदार्थों में गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। कई डिशेज़ की गार्निशिंग के लिए भी लाल गुलाब की सुंदर पंखुड़ियों का प्रयोग होटल से लेकर घरों तक में किया जाता है। अपने चेहरे पर निखार लाने या फेस पैक बनाने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो गुलाब जल मार्केट से खरीद सकती हैं या घर पर भी बना सकती हैं। 

गुलाब चाय के फायदे

 

आज हम आपको बता रहे हैं कि इसी गुलाब से रोज़ टी (rose tea) भी बनाई जा सकती है। जानिए रोज टी के फायदे

 

1. अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो आपको यह जानकर बहुत खुशी महसूस होगी कि रोज टी के सेवन से वज़न कम किया जा सकता है। दरअसल, गुलाब के फूलों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। गुलाब में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म ठीक रखते हैं और पेट के टॉक्सिन हटाते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। काली चाय के फायदे
2. गुलाब टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इन गुणों की मदद से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्‍बों और पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती है। इसकी तासीर ठंडी होती है। यह स्किन को सूद करने के साथ ही ग्‍लो (skin glow) भी देता है।
चमकदार और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर करें टमाटर का इस्तेमाल

गुलाब चाय की रेसिपी

 

गुलाब की चाय बनाना बेहद आसान है। जानिए इसकी रेसिपी।
सामग्री (2-4 लोगों के लिए):
1 कप गुलाब की पंखुड़ियां
3 कप पानी
चीनी स्वादानुसार
एक इंच अदरक या दालचीनी के छोटे-छोटे टुकड़े
विधि:
1. गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धो लें।
2. मीडियम आंच पर एक पैन में गुलाब की पंखुड़ियों के साथ पानी डालकर 5 मिनट तक उबालें।
3. तय समय के बाद आंच बंद कर दें।
4. अदरक या दालचीनी में से जो पसंद हो, उसे मिलाएं। आप चाहें तो अदरक या दालचीनी के बजाय इलायची पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
तैयार है गुलाब की चाय। इसे छान कर कप में निकाल लें।
 
23 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text