home / वेलनेस
ये 5 डेली एक्टिविटी आपके दिल के लिए हो सकती हैं खतरनाक, जानें

ये 5 डेली एक्टिविटी आपके दिल के लिए हो सकती हैं खतरनाक, जानें

भारतीय जनसंख्या में दिल की बीमारी के नंबर नियमित रूप से बढ़ते जा रहे हैं और इस वजह से यह जरूरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल, डेली हेबिट और रिस्क फैक्टर आदि पर ध्यान दें। भले ही हम अपनी उम्र, जेंडर, फेमिली हिस्ट्री और जेनेटिक्स का कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन फिर भी हमें अपनी डेली एक्टिविटी और हेबिट्स का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि किलिंग का यह भी एक कारण हो सकता है।

डेली हेबिट जो दिल की बीमारी का बनते हैं कारण

खराब खाना खाना

हम अपने दिल का ख्याल किस तरह से रखते हैं इसका हमारे खाने से पता चल जाता है। भले ही अचार, सॉस हमारे खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं लेकिन इससे हमारे शरीर में सोडियम भी बढ़ता है। प्रोसेस्ड फूड, रेस्टोरेंट फूड या फिर फ्रोजेन मील आदि का सेवन करने से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है। हमारा कहने का मतलब ये है कि अगर आप किसी भी लेबल के साथ आने वाले फूड आइटम का सेवन करते हैं तो वो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

गतिहीन जीवन शैली की आदतें

फुल टाइम डेस्क जॉब या फिर गतिहीन जीवन शैली भी इसका एक कारण हो सकती है। अगर आप दिन भर एक जगह बैठे रहते हैं या फिर खराब आदते हैं तो इससे भी आपके दिल पर असर होता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज ना करना भी दिल और लंग्स के लिए खतरनाक हो सकता है और इस वजह से आपको वक्त से पहले ही दिल से संबंधित बीमारी हो सकती है।

स्मोकिंग

रोजाना स्मोक करने से भी आपकी समय से पहले मृत्यू हो सकती है। ऐल्कोहॉल कभी-कभी पीने के लिए अच्छी होती है लेकिन यदि आप 2 से अधिक ड्रिंक लेते हैं तो उससे कार्डिएक रिस्क बढ़ जाता है। भांग,कोकेन जैसी दवाओं का सेवन भी उतना ही हानिकारक होता है।

स्ट्रेस

स्ट्रेस या फिर स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अगर आप खुद को दोस्तों को या फिर परिवार को समय नहीं देते हैं या फिर जरूरी नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपको दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। हमारी बॉडी हमेशा हमें साइन देती है कि कुछ सीरियस होने वाला है और अगर आप बर्नआउट या फिर खराब मेंटल हेल्थ को इग्नोर करते हैं तो इससे भी सीरियस हार्ट की बीमारी हो सकती है।

खराब डेली हाइजीन

बहुत छोटी-छोटी चीजें जो कि डेली हाइजीन में शामिल है, जैसे कि दांतों को ब्रश ना करना या फिर दातों को फ्लॉस करना आदि भी कार्डिएक हेल्थ के लिए बुरा हो सकता है। आप भले ही इन छोटी आदतों पर ध्यान ना देते हों लेकिन ये आपके दिल के स्वास्थ्य पर असर कर रही हैं।

इस वजह से जरूरी है कि आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी चीजों की जानकारी हो। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपना चेकअप कराएं।

18 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text