home / ब्यूटी
rice water

राइस वॉटर से बनाएं ये 5 तरह के फेस पैक, सन टैन हटाने से लेकर एंटी एजिंग तक के लिए है यूजफुल

जापान में हेल्दी स्किन और बालों के लिए राइस वॉटर का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। राइस वॉटर का इस्तेमाल इन दिनों काफी पॉपुलर हो रहा है क्योंकि ये सस्ता और आसानी से उपलब्ध किचन इंग्रीडिएंट है। कम से कम ये बात उन भारतीय घरों के लिए तो बिलकुल सही है जहां दिन में एक बार चावल जरूर खाया जाता है। तो अगर आप भी राइस वॉटर को अपनी स्किन के लिए यूज करना चाहती हैं तो हम यहां बता रहे हैं राइस वॉटर से बनाएं जाने वाले 5 फेस पैक के बारे में-

कैसे बनाते हैं राइस वॉटर

राइस वॉटर बनाने के लिए ये दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. चावल को अच्छी तरह धोकर दोगुने पानी में भिगो कर 30 मिनट के लिए रख दें। 30 मिनट बाद इस पानी को छानकर किसी बोतल या एयर टाइट कंटेनर में सेव करें। 

2. चावल को जितना पानी में कुक करती हैं उससे दोगुने पानी में डालकर उबालें। जब चावल आधा पकने लगे तब इस पानी को छानकर निकाल लें और स्टोर करें। 

ADVERTISEMENT

चावल के इस पानी को आप तुरंत यूज कर सकती हैं या फिर इसे स्टोर करके 3-4 दिन तक यूज करें। 5वें दिन इसे हटाकर नया पानी तैयार करें। 

साभार- इंस्टाग्राम

राइस वॉटर से बनाएं ये फेस पैक्स- 

राइस वॉटर स्किन की कई जरूरतों को पूरा करता है जैसे सनटैन की समस्या, स्किन को हाइड्रेस करने में, स्किन को ऑयल फ्री रखने में आदि। रिपोर्ट्स के मुताबिक बॉलीवुड एक्ट्रेस आमायरा दस्तूर, ऐश्वर्या राय अपनी स्किन के लिए राइस वॉटर यूज करती रहती हैं।

1. सन टैन के लिए

2 टेबलस्पून राइस वॉटर में एक टेबलस्पून बेसन और एक टीस्पून हनी मिलाएं। इस मिश्रण को पैक की तरह फेस पर लगाकर 20 मिनट के लिए रहने दें। गुनगुने पानी से धो दें। ये पैक सन टैन हटाने के लिए उपयोगी है और स्किन को साफ करने में भी मदद करता है।

ADVERTISEMENT

2. एंटी एजिंग के लिए

आधा कप दही में 2 टीस्पून राइस वॉटर मिलाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे अच्छी तरह मिलाकर फेस ौर गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इसे टिशू पेपर या वॉश क्लॉथ से पोछ कर हटाएं। ये पैक स्किन टाइटनिंग और एंटी एजिंग के लिए फायदेमंद है। 

3. ग्लोइंग स्किन के लिए

एक टेबलस्पून राइस वॉटर में 2 टीस्पून कोको पाउडर मिक्स करके चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। पानी से धो लें। ये राइस वॉटर स्क्रब फेस पर इंस्टेंट ग्लो लाने में मदद करता है।

ADVERTISEMENT

4. एक्ने फ्री स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है और बार-बार पिंपल होते रहते हैं तो राइस वॉटर को एस्ट्रिंजेंट की तरह यूज करें। राइस वॉटर में कॉटन पैड भिगो कर इसे फेस और नेक पर दिनभर में दो बार लगाएं। ये स्किन को फ्रेश, ऑयल फ्री बनाने में हेल्प करता है।

5. हाइड्रेट करने के लिए

आधा केला में आधा कप राइस वॉटर मिलाकर ब्लेंडर में मिक्स करें। इसमें कुछ बूंद कैस्टर ऑयल का मिलाएं और फेस पर लगाएं। आंखों के चारो तरफ काफी पतला लेयर लगाएं। अब कॉटन को राइस वॉटर में भिगोकर इससे फेस धीरे-धीरे हल्के हाथों से पोछें।

ADVERTISEMENT
14 Mar 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text