home / xSEO
गणतंत्र दिवस के गाने - Republic Day Songs in Hindi

गणतंत्र दिवस के गाने – Republic Day Songs in Hindi

देशभर में हर साल 26 जनवरी को गंणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के संविधान को लागू किया गया था और इस वजह से हर साल 26 जनवरी को ही गंणतंत्र दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें कि भले ही देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया था लेकिन देश के संविधान को 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। वहीं यह संविधान 26 नवंबर 1949 को बनकर तैयार हो गया था लेकिन इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। इसी वजह से हर साल 26 जनवरी को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर हम आपके लिए कुछ देशभक्ति गीत (गणतंत्र दिवस पर गीत) लेकर आए हैं। 

ऐ मेरे वतन के लोगों

ऐ मेरे वतन के लोगों एक बेहद मशहूर गीत है, जिसे मशहूर सिंगर लता मंगेशकर द्वारा देश की आजादी के लिए कुर्बानी देने वाले शहीदों के लिए गाया गया था। इस गाने को लता जी ने बेहद ही खूबसूरती से गाया है। यहां तक कि यदि आज भी कोई इस गाने को सुनता है तो उनकी आंखों में आंसु आ जाते हैं। ऐसे में गणतंत्र दिवस (republic day) के मौके के लिए ये गाना एक दम परफेक्ट है।

अब के बरस

यह गाना 1981 में रिलीज हुई फिल्म क्रांति का है। यह गाना भी 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस के गाने) के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इस फिल्म में दिलिपी कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा, प्रवीण बॉबी, सरिका और प्रेम चोपड़ा ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं।

देखो वीर जवानों

यह गीत 1975 में रिलीज हुई फिल्म आक्रमण का है। इस गाने को किशोर कुमार ने गाया है। गणतंत्र दिवस (republic day songs in hindi) के लिए यह एक बेहद ही अच्छा गीत है, जो देश की आजादी के लिए शहीद हुए लोगों की कुर्बानी को याद करता है।

मेरा रंग दे बसंती

मेरा रंग दे बसंती चोला फिल्म लेजेंड ऑफ भगत सिंह का गाना है। इस फिल्म में अजय देवगन ने अहम भूमिका निभाई है और इस गाने को सोनू निगम ने गाया है। गणतंत्र दिवस (गणतंत्र दिवस के गाने) के मौके पर शहीदों की कुर्बानी को याद करने के लिए आप इस गाने को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

ये देश है वीर जवानों का

ये देश है वीर जवानों का गाना फिल्म नया दौर का है। इस फिल्म में दिलीप कुमार साहब ने अहम भूमिका निभाई हैं। यह फिल्म 1957 में रिलीज हुई थी। आप इसे भी अपने गणतंत्र दिवस के गीत (republic day ka gana) की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

सजना नूं आखिरी सलाम दोस्तों

सजना नूं आखिरी सलाम दोस्तों गीत को भी आप गणतंत्र दिवस (republic day songs in hindi) के गानों की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

मेरे देश की धरती

मेरे देश की धरती उपकार एल्बम का गीत है। यह गीत शायद 90 के दशक के बच्चों को भी अच्छे से याद होगा। इस गीत को भी आप गणतंत्र दिवस के गानों (republic day ka gana) की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। 

ऐ वतन तेरे लिए

ऐ वतन तेरे लिए गाने को मोहम्मद अजीज और कविता कृष्णमूर्ति ने गाया है। यह भी बहुत ही पुराना गाना है और आपको यह गाना गणतंत्र दिवस के गानों (republic day ka gana) की लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

बढ़े चलो अब शेर जवानों

इस गाने को नरेंद्र चंचल ने गाया है। बढ़े चलो अब शेर जवानों – गाना देश की आजादी में हिस्सा लेने वाले और अपनी जान की परवाह ना करने वाले शहीदों के लिए ही है। इस वजह से आप भी इस गाने को अपने गणतंत्र दिवस (republic day songs in hindi) के गानों की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

सारे जहां से अच्छा

सारे जहां से अच्छा देशभक्ति गीत (republic day ka gana) है और इस वजह से आप इस गाने को अपने गणतंत्र दिवस के गानों की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको republic day songs in hindi, गणतंत्र दिवस के गाने, republic day ka gana, गणतंत्र दिवस पर गीत पर हमारा ये लेख पसंद आया होगा। 

यह भी पढ़ें:
15 अगस्त 1947 का इतिहास और महत्व
Independence Day Movies in Hindi
Poem on Independence Day in Hindi
महिला स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

03 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text