home / लाइफस्टाइल
Tea

चाय में चीनी की जगह यूज करें ये देसी हर्ब, नहीं घटेगी मिठास और मिलेंगे कई हेल्थ बेनेफिट्स

दिन की शुरुआत चाय से करना बहुत हेल्दी आइडिया हो न हो, ये बहुत रिलैक्सिंग और रिफ्रेशिंग तो जरूर होता है। यही वजह है कि कुछ लोग बिना चाय के अपने दिन की शुरुआत कर ही नहीं पाते हैं। लेकिन चाय में चीनी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है। कई न्यूट्रिशनिस्ट इस ओर लोगों का ध्यान खींच चुके हैं कि चीनी में कोई न्यूट्रिशनल गुण नहीं होता है और ये ब्लड शुगर से लेकर वजन बढ़ाने तक का कारण बनता है। तभी आजकल लोग नेचुरल स्वीटनर यूज करना पसंद करते हैं। अगर आपको भी चाय पीना पसंद है, लेकिन आप चाय में चीनी कम करना चाहते हैं तो आप चाय में मुलेठी डालकर पीएं। 

मुलेठी पाउडर
मुलेठी पाउडर

न्यूट्रिशनिस्ट भुवन रस्तोगी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है और बताया है कि कैसे चाय में चीनी न डालकर जरा सा मुलेठी पाउडर डालकर चाय को एंजॉय किया जा सकता है। हालांकि मुलेठी चाय में चीनी के बराबर मिठास नहीं देती है, लेकिन ये चाय को फीका भी नहीं रहने देती है। इसके साथ इसे चाय में डालकर पीने से सेहत को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं।

मुलेठी एक तरह का जड़ होता है जो हमेशा से बच्चों को खांसी, कफ के समय दिया जाता है। उन्होंने बताया है कि मुलेठी के कई तरह के हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं जैसे ये अर्थराइटिस, पेट के लिए, अल्सर में, रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए और कफ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

कितना पीना है सेफ

भुवन रस्तोगी के अनुसार हर दिन 1 से 5 ग्राम मुलेठी का सेवन सेफ होता है। न्यूट्रिशनिस्ट ने ये भी बताया है कि वीडियो में जितना मुलेठी उन्होंने दिखाया है, उतना वो 2 बड़े कप चाय में यूज कर रहे हैं। 

हालांकि न्यूट्रिशनिस्ट ने अपने पोस्ट में लोगों को नेचुरल मुलेठी का पाउडर यूज करने की सलाह दी है और ये भी बताया है कि दिल की परेशानियों के लिए जो मरीज दवा ले रहे हैं, उन्हें मुलेठी नहीं यूज करना चाहिए।

13 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text