home / Care
Hair Care Tips

Hair Care Tips: हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से डैमेज हो चुके बालों को वापस हेल्दी बनाने के उपाय

आजकल बालों को स्टाइल करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। सीधे बालों को कर्ल और कर्ल बालों को स्ट्रेट, कभी बाल सूखने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल तो कभी बालों में बाउंस लाने के लिए ब्लो ड्रायर। इन सभी स्टाइल्स के लिए हम बालों में बेझिझक हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। कहना गलत नहीं होगा कि स्टाइलिंग कम हीटिंग टूल्स हमारी लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन चुके हैं। मगर क्या हमने कभी सोचा है कि यही हीटिंग टूल्स हमारे बालों को बेहद नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जी हां, हीटिंग टूल्स का अधिक इस्तेमाल आपके बालों को डैमेज कर कर सकता है। मगर इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप उन बालों को वापस रिपेयर नहीं कर सकते। अगर आपके बाल भी हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से डैमेज हो चुके हैं तो उन्हें वापस हेल्दी बनाने के लिए हम यहां आपको कुछ Hair Care Tips बता रहे हैं। 

दही का हेयर पैक 

दही की तासीर ठंडी होती है। यह न सिर्फ शरीर में बल्कि बालों और त्वचा को भी ठंडक पहुंचाने का काम करता है। हीटिंग टूल्स से डैमेज हो चुके आपके बालों के लिए दही किसी वरदान से कम नहीं। इसके लिए दही को नींबू और नारियल के तेल के साथ मिलाकर करके बालों में लगाएं। इससे न सिर्फ बालों की खोई हुई चमक वापस आएगी बल्कि बाल प्राकृतिक रूप से हेल्दी भी बनेंगे।  बाल लंबे करने का शैम्पू

बालों में तेल लगाएं 

तेल मालिश बालों की लगभग हर समस्या का इलाज है। तेल लगाने से बाल स्वस्थ बनते हैं इसके लिए आप बालों में नारियल तेल या फिर बादाम का तेल लगाएं। यह दोनों की तेल बालों में ठंडक पहुंचाते हैं और हीटिंग टूल्स से डैमेज हो चुके बालों को राहत पहुंचाते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में तेल मालिश जरूर करें। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा कई प्राकृतिक गुणों की खान है। हीटिंग टूल्स से डैमेज हो छूके बालों को रिपेयर करने लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा हेयर मास्क माना जाता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जिससे स्कैल्प की खुजली कम होती है। एलोवेरा जेल को सीधे अपने बालों पर लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे धो लें।

केले का हेयर मास्क 

डैमेज हो चुके बालों में वापस चमक लाने के लिए आप केले का हेयर मास्क भी लगा सकती हैं। इसके लिए दही, केला, एलोवेरा जेल, दो चम्मच शहद और थोड़ी मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। चाहें तो इसमें एक नींबू भी डाल सकती हैं। इसके बाद हेयर मास्क को एक घंटे तक बालों में लगाएं।  और बाद में शैंपू से बालों को धो लें। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

10 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text