home / Natural Care
Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में इन कारणों के चलते आपकी स्किन हो जाती है डल

Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में इन कारणों के चलते आपकी स्किन हो जाती है डल

मानसून आते ही आपकी त्वचा पर भी बदलाव नजर आने लगते हैं। एक दिन यह ऑयली और ग्रीसी नजर आती है वहीं दूसरे दिन त्वचा ड्राई और डिहाइड्रेट महसूस हो सकती है। हर दूसरे दिन होने वाले ये बदलाव आपकी त्वचा को सुस्त और बेजान बना सकते हैं यानी आपकी स्किन डल दिखने लग सकती है। अब सवाल यह उठता है कि मॉनसून यानी बारिश के मौसम में आखिर त्वचा इतनी डल क्यों लगने लगती है। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ करण बता रहे हैं, जिनके चलते बारिश के मौसम में आपकी स्किन हो जाती है डल। 

डेड स्किन सेल्स का बढ़ जाना 

क्या आप जानते हैं, गर्मियों में आपकी स्किन सेल्स अधिक बनती हैं, जिससे त्वचा की सतह पर डेड स्किन सेल्स का संग्रह हो जाता है। इसलिए, अगर आपने गर्मियों में पूरी तरह से स्किनकेयर रूटीन का पालन नहीं किया है तो बारिश का मौसम आते स्किन का डल लगना वाजिब है। हम हफ्ते में 2-3 बार अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने की बात कर रहे हैं। ऐसा करने पर बारिश के मौसम में आपकी स्किन डल नहीं नजर आएगी। 

उमस बढ़ जाना 

उमस भरे मौसम में आपकी त्वचा सबसे अधिक डल नजर आती है। अतिरिक्त पसीना और ऑयल का बनना अधिक गंदगी और बैक्टीरिया को आकर्षित करता है जिससे आपकी त्वचा सक्रिय हो जाती है।हर तरह की गंदगी और ऑयल बनने से छुटकारा पाने के लिए और पूरे दिन चमकदार और ताजा दिखने के लिए अपनी त्वचा को दिन में दो बार गहराई से साफ करना आवश्यक है। इससे लिए त्वचा को ठन्डे पानी से साफ करें।  

डिहाइड्रेशन 

उमस भरे मौसम में अधिक पसीना आने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हालांकि इस बात में भी सच्चाई है कि बारिश और सर्दी के मौसम में प्यास कम ही लगती है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना आवश्यक है।

बारिश के पानी में टॉक्सिन्स

बारिश के पानी में हानिकारक रसायन होते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं और आपकी त्वचा को सुस्त बना सकते हैं और यहां तक कि खराब संक्रमण भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप बारिश में भीग जाते हैं, तो घर आते ही अपना चेहरा धो लें, ताकि आपकी त्वचा पर मौजूद सभी गंदगी और रसायनों से छुटकारा मिल सके।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

23 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text