home / ब्यूटी
आपको भी अपनी BFF’s के साथ नहीं शेयर करना चाहिए मेकअप, ये है वजह

आपको भी अपनी BFF’s के साथ नहीं शेयर करना चाहिए मेकअप, ये है वजह

क्या आप कभी अपनी गर्ल गैंग के साथ मेकअप एक्सचेंज के कभी ना खत्म होने वाले गेम का हिस्सा बनी हैं? यह अच्छा तो लगता है लेकिन नहीं, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप अपनी दोस्तों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स लेती हैं या फिर उन्हें अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के लिए देती हैं तो ये आपको बंद करना होगा। दरअसल, यदि आप नियमित रूप से दूसरों का मेकअप अपने चेहरे पर लगाती हैं या फिर दोस्तों से एक्सचेंज किए गए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। जिसमें पिंक आई, बेक्टीरियल इंफेक्शन यहां तक कि हर्पीज आदि शामिल है। अब अगर आपको मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर करने से डर लग रहा है या आप सोच रही हैं कि ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए तो यहां बताए गए कारणों के बाद आपको समझ आ जाएगा कि ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए।

बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका देता है

आपको 2 हफ्ते में कम से कम एक बार अपने मेकअप ब्रश और स्पंज को साफ करते रहना चाहिए। तो क्या आप ऐसा सही में करते हैं? चलो मान लेते हैं कि आप 2 हफ्ते में 1 बार इन्हें साफ करते हैं लेकिन क्या आपके दोस्त करते हैं? हम यहां केवल यही कहना चाहते हैं कि आप नहीं जानते हैं कि आपकी दोस्त किस तरह से मेकअप रखती है। दरअसल, भले ही प्रोडक्ट बाहर से कितना भी साफ दिखता हो लेकिन हो सकता है कि वो काफी समय तक खुला ही बाहर रह गया हो और इस वजह से उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं। साथ ही किसी अन्य की लिपस्टिक, मस्कारा यहां तक कि काजल का इस्तेमाल करने से भी आपको किसी तरह का रिएक्शन या फिर एलर्जी हो सकती है। इस वजह से आपको अपना मेकअप शेयर नहीं करना चाहिए।

मोल्ड एंड फंगस ग्रोथ

प्रोडक्ट्स के अलावा आपको मेकअप टूल्स भी शेयर नहीं करने चाहिए। अनसैनिटरी स्टोरेज और मेकअप के हैंडलिंग के कारण प्रोडक्ट के सरफेस पर फंगस हो सकता है। और कई बार आप उस फंगस को प्रोडक्ट से हटा नहीं पाते हैं। जैसे कि मस्कारा या फिर लिप ग्लॉस आदि से। इस वजह से मेकअप का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर उलटा प्रभाव हो सकता है। 

मुहांसे

अब चूंकि आपका मेकअप और टूल्स कीटाणुओं का अड्डा बन गए हैं तो हो सकता है कि आपके चेहरे पर इससे दानें या मुहांसे होने लग जाएं। इस वजह से उस मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचे जिसे किसी अन्य ने इस्तेमाल किया हो। उदाहरण के लिए आई मेकअप शेयर करने से आपको रेड आई इंफेक्शन आदि हो सकता है। इसी तरह से लिपस्टिक भी बहुत जल्दी बैक्टीरिया या वायरस पकड़ती है। साथ ही अगर आपके दोस्त की एक्ने प्रोन स्किन है और आप उनका मेकअप इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर भी इंफेक्शन हो सकता है। 

और फिर थोड़ा और इंफेक्शन

हम में से अधिकतर लोग नियमित रूप से अपने मेकअप टूल्स को क्लीन नहीं करता है, हमारा मतलब है कि इन्हें साफ करने में भी काफी मेहनत लगती है। हैना? इस वजह से आपके मेकअप टूल्स पर प्रोडक्ट इकट्ठा होता रहता है और नियमित रूप से इनका इस्तेमाल करने की वजह से आपके चेहरे पर इंफेक्शन हो सकता है। साथ ही आप यह कभी नहीं जान सकते हैं कि आपके दोस्त अपने मेकअप प्रोडक्ट कैसे रखते हैं। इस वजह से आपको अपने प्रोडक्ट्स किसी के साथ शेयर नहीं करने चाहिए। 

यह भी पढ़ें:
ये 3 बजट फ्रेंडली आईशैडो पैलेट आपके ग्रुप की भी मेकअप एडिक्ट को आएंगे पसंद
#POPxoReviews: कलरफुल आईज के लिए ट्राई करें ये मिनी आईशैडो किट, सिर्फ Rs 299 में खरीदें
राजकुमार और पत्रलेखा पिंक सिटी में बिल्कुल ट्रडिशनल तरीके से करने जा रहे हैं शादी, जानें पूरी डिटेल्स

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

11 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text