home / ब्यूटी
गीले बालों में कंघी करते वक्त इन 4 गलतियों की वजह से तो नहीं हो रहे आपके बाल डैमेज, जानें

गीले बालों में कंघी करते वक्त इन 4 गलतियों की वजह से तो नहीं हो रहे आपके बाल डैमेज, जानें

बालों की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों में से एक है गीले बालों को ब्रश करने से बचना। जैसा कि हम सब जानते हैं कि यह मानसून का मौसम है लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि दिनभर जब बाल गीले रह जाते हैं तो उसके लिए क्या करें तो हम इस आर्टिकल में आपकी मदद करने वाले हैं। दरअसल, बालों में कंघी करने का सबसे अच्छा वक्त तब ही होता है जब आपके बाल लगभग सूख जाते हैं। हालांकि, अगर बाल धोने के बाद या फिर स्विमिंग के बाद आपके बालों में अड़के पड़ती है तो आपको वाइड-टुथ कॉम्ब का इस्तेमाल अपने हल्के गीले बालों में करना चाहिए। नीचे कुछ ऐसी टिप्स दी गई हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगे।

गीले बालों का ऐसे रखें ध्यान

रेगुलर हेयर ब्रशस से ना करें गीले बालों में कंघी

जितना हो सके उतना आपको गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए क्योंकि उस वक्त आपके बाल सबसे फ्रजाइल होते हैं और उनके टूटने का चांस अधिक होता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपके बाल जड़ से टूटते हैं। ऐसे में जब आपके बाल लगभग सूख जाएं तब भी आपको उनमें कंघी करनी चाहिए। हालांकि, आप चाहें तो गीले बालों में मोटे ब्रश वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप सिर धोने के बाद बालों को सुलझा सकें। ध्यान रखें कि आपकी कंघी की टिप्स स्मूथ हों ताकि आपको स्कैल्प पर इरिटेशन ना हो। साथ ही धीरे-धीरे बालों में कंघी करें।

गीले बालों पर हेयरस्प्रे ना लगाएं

मार्केट में काफी सारे असरदार प्रोडक्ट्स है, जिनमें ऑयल ट्रीटमेंट्स, जिनका इस्तेमाल आप गीले बालों में कर सकती हैं लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स का गीले बालों में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस वजह से गीले बालों में कभी भी आपको हेयर स्प्रे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चाहे आपको ऐसा क्यों न लगे कि आपको स्प्रे करने की बहुत जरूरत है लेकिन कभी भी ऐसा न करें। इस वजह से बालों के सूख जाने के बाद ही हेयर स्प्रे लगाएं।

गीले बालों को पोनीटेल या बन में न बांधे

शैंपू या फिर स्विमिंग करने के बाद गीले बालों को पोनीटेल में बांधना टेंप्टिंग लग सकता है लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। जब आप अपने बालों को पोनीटेल में बांधती हैं तो वो एक-तिहाई खिचते हैं और इस वजह से बाल टूट सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बालों के सूखने के बाद ही उन्हें बांधे। अगली बार आप बालों को बन में बांधने से पहले 10 बार सोचेंगी। ऐसे ही आपको गीले बालों में सोने से भी बचना चाहिए।

गीले बालों में स्ट्रेटनर का इस्तेमाल न करें

हेयर ड्रायर एक ऐसा हीटिड हेयर इक्विप्मेंट है, जिसका इस्तेमाल गीले बालों पर किया जाता है। यह कभी भी अच्छा आइडिया नहीं होता है कि आप गीले बालों को सीधा करने के लिए स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करें। हल्के गीले बालों में लोग काफी अच्छे से स्ट्रेटनर और कर्लर का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन आप चाहें तो ड्राई बालों में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इससे हेयर क्यूटिकल्स को अधिक नुकसान नहीं होता है।

यह भी पढ़ें:
बालों की हर तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट हैं ये हेयर केयर Hacks
मेहनत कम, खूबसूरती ज्यादा आपके बालों के लिए 9 आसान टिप्स!

13 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text