home / पैरेंटिंग
बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश

बच्चे के लिए नैचुरल बेबी वॉश ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

पिछले काफी समय से बच्चों को नहलाने के लिए साबुन की जगह बॉडी वॉश का चलन चल पड़ा है। हाइजीन के मामले में देखा जाए तो यह एक अच्छा फैसला भी है। मार्केट में बेबी वॉश की भरमार लगी हुई है, लेकिन केमिकल युक्त होने के कारण ये सभी बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश का चुनाव करना चाहिए। इसके साथ ही पैरेंट्स को बेबी बॉडी वॉश खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह भी जानेंगे।

क्या बेबी बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना जरूरी है?

हाँ, बच्चों की नाजुक त्वचा पर बड़ों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बॉडी वॉश का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। हर प्रोडक्ट को टार्गेट एज ग्रुप को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। इसलिए बड़ों के लिए तैयार किया गया फॉर्मूलेशन बच्चों पर लगाने के कई नुकसान हो सकते हैं।

बात करें बेबी बॉडी वॉश किस लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो यह शिशु की त्वचा को साफ व कीटाणुओं से सुरक्षित रखता है। इसे इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि यह बच्चों की नाजुक त्वचा को हाइड्रेट व नरिश करे। 

बेबी बॉडी वॉश का चुनाव करते समय उसकी सामग्रियों पर ध्यान जरूर दें। बेहतर होगा कि इसमें माइल्ड और नुकसानरहित प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया हो। कभी भी केमिकल युक्त बेबी बॉडी वॉश को न खरीदें। यह न सिर्फ शिशु की त्वचा को ड्राई करते हैं, बल्कि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश लगाने के फायदे

वैसे तो बच्चों के लिए बेबी बॉडी वॉश लगाने के कई सारे फायदे हैं, जिनमें से कुछ के बारे में नीचे हम क्रमानुसार जानकारी साझा कर रहे हैं:

बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश

1. त्वचा को रखे मुलायम

बच्चों को नहलाने के लिए बेबी बॉडी वॉश का इस्तेमाल उनकी त्वचा को ड्राई होने से बचाता है। यह त्वचा को गहराई से नरिश करने के साथ मॉइश्चराइज करता है। इससे बेबी की त्वचा को कोमल व मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है।

2. सौम्य

जैसा कि लेख में ऊपर भी आपने जाना कि बेबी बॉडी वॉश के फॉर्मूलेशन को शिशु की त्वचा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। यह शिशु की त्वचा को बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए सौम्यता के साथ त्वचा को साफ व कीटाणूमुक्त रखता है।

3. आंखों के लिए सुरक्षित

बेबी बॉडी वॉश में इस्तेमाल किए गए तत्व बच्चों की आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसे तैयार करते समय नो टियर्स फॉर्मूला अपनाया जाता है, जिससे शिशु को नहलाते समय उनकी आंखों से आंसू न आएं।

नीचे एक अन्य नैचुरल बेबी वॉश का विकल्प शेयर कर रहे हैं जो बेबी वॉश और शैंपू दोनों का काम करता है।

4. बच्चे की नाजुक त्वचा की केयर

बच्चे की त्वचा वयस्कों की तुलना में 30 प्रतिशत पतली होती है। इसलिए बेबी की नाजुक त्वचा प्राकृतिक नमी न खोए इसके लिए उन्हें एक्स्ट्रा नरिशमेंट व पोषक तत्वों की जरूरत होती है। बेबी बॉडी वॉश को इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है। यह शिशु की नाजुक त्वचा को कोमल, मुलायम, हाइड्रेट और नरिश बनाए रखने में सहायक होता है।

5. बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश: पीएच बैलेंस

त्वचा को तभी स्वस्थ माना जाता है, जब उसकी पीएच बैलेंस होता है। यह त्वचा का पीएच स्तर सही नहीं है, तो त्वचा संबंधित परेशानियां शुरू हो सकती हैं। बेबी बॉडी वॉश से शिशु को नहलाने का एक फायदा यह भी है कि यह शिशु की त्वचा के पीएच स्तर को बैलेंस रखता है।

6. नैचुरल सामग्री से तैयार

रेगुलर बॉडी वॉश शिशु की त्वचा से प्राकृतिक ऑयल को दूर कर सकते हैं। ऑर्गेनिक व नैचुरल सामग्री से तैयार बेबी बॉडी वॉश शिशु की त्वचा का मॉइश्चर बैलेंस रखने के साथ पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

कहीं घूमने जा रहे हैं और बेबी वॉश की बोतल कैरी नहीं कर सकते हैं तो आप बेबी ट्रैवल किट कैरी कर सकते हैं।

7. त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करे

शिशुओं में एक्जिमा, एक्ने, रैशेज या किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन हुआ है, तो नैचुरल बेबी वॉश में ऐसी औषधीय गुण होते हैं, जो इन समस्या से राहत प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, नैचुरल बेबी वॉश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो उनकी त्वचा को कई परेशानियों से सुरक्षा प्रदान करता है। इस तरह शिशु की त्वचा को साफ करने के अलावा नैचुरल बॉडी वॉश का एक फायदा यह भी है।

बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश का चुनाव करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

बेबी बॉडी वॉश

बच्चों के लिए नैचुरल बेबी वॉश का चुनाव करना है, यह तो आप जान चुके हैं। इसको खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना है, एक नजर इस पर डाल लेते हैं:

  • बेबी बॉडी वॉश क्लीनिकली और डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड होना चाहिए।
  • इसमें सर्टिफाइड ऑर्गेनिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया हो।
  • पैराबींस और सल्फेट फ्री होना चाहिए।
  • इसमें साबुन और सिंथेटिक फ्रेगरेंस या कलर का इस्तेमाल न किया गया हो।
  • किसी तरह के प्रिजर्वेटिव्स या मिनरल ऑयल न मिलाए गए हो।

तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप इस बात से अच्छे से वाकिफ हो गई होंगी कि आपके लाडले या लाडली के लिए कैसा बेबी बॉडी वॉश उपयुक्त होता है। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस लेख को अपने फ्रेंड सर्कल में मदर्स के साथ शेयर करना न भूलें।

चित्र स्रोत: Pexel & Freepik

18 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text