home / ब्यूटी
कम उम्र में बाल झड़ने के कारण

इन कारणों की वजह से बाल धोने के बाद भी रह जाते हैं ऑयली, जानें

अक्सर ऐसा होता है कि महिलाओं को बाल धोने के बाद भी उनके बाल ग्रीसी या फिर ऑयली लगते हैं। दरअसल, बाल धोने के बाद भी कई बार ऐसा लगता है कि ऑयल बालों पर रह गया है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। 16 से 30 साल की उम्र के बीच में स्कैल्प पर काफी अधिक मात्रा में ऑयल सीक्रेशन होता है। इसके अलावा हार्मोनल फ्ल्कचेशन, स्ट्रेस और दवाइयों आदि के कारण भी ऑयल प्रोडक्शन होता है। इतना ही नहीं सेबोरेहिक डर्मेटिज की वजह से भी शॉवर के बाद आपकी जड़ें ग्रीसी हो सकती हैं। इस वजह से यहां हम आपको ऐसे कारण बताने वाले हैं, जिनकी वजह से शैंपू करने के बाद भी बाल ग्रीसी हो जाते हैं।

सही शैंपू का इस्तेमाल ना करना

अगर आपके बाल अधिक ग्रीसी रहते हैं तो आपको ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जो डीप क्लींजिंग फॉर्मुले के साथ आता हो ताकि आपकी स्कैल्प से डर्ट और एक्सेस ऑयल हट जाए। इसके लिए आपको ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें सलफेट या फिर सैलिसिलिक एसिड हो।

ऑवर-कंडीशनिंग

इसके अलावा एक्सेसिव कंडीशनर लगाने से भी आपके बाल धुलने के बाद ग्रीसी हो सकते हैं। ऑवर कंडीशनिंग की वजह से क्यूटिकल हैविली कोट हो जाते हैं और इस वजह से प्रोडक्ट बिल्ड अप हो जाता है और बाल ग्रीसी लगने लग जाते हैं। अगर आपके बाल पतले और सीधे हैं तो आपको लाइटवेट कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

आप जड़ों पर कंडीशनर लगा रहे हैं

कंडीशनर का इस्तेमाल अपनी स्कैल्प या फिर बालों की जड़ों पर करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे स्कैल्प में ऑयल फंस जाता है और स्कैल्प ग्रीसी रह जाती है। कंडीशनर को आपको केवल बालों के बीच से अंत तक लगाना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि आप कंडीशनर को अच्छे से वॉश करें क्योंकि कंडीशनर बिल्डअप की वजह से भी ऑयल प्रोडक्शन होता है।

प्रोडक्ट बिल्ड अप

हेवी क्रीम या फिर वैक्स आधारित प्रोडक्ट्स को अपने बालों में लगाने से नैचुरल सीबम आकर्षित होता है और इससे आपके बाल ऑयली लगते हैं।

हॉट शॉवर

अगर आपको हॉट शॉवर लेना पसंद है तो ये फैक्टर इसमें आपकी मदद कर सकता है। हॉट वॉटर की वजह से स्कैल्प डीहाइड्रेट हो सकता है और इसकी वजह से सिर में ऑयल प्रोडक्शन बढ़ सकता है और बाल ग्रीसी लग सकते हैं। इस वजह से आपको ठंडे या फिर हल्के गर्म पानी से ही बालों को धोना चाहिए ताकि आपके बाल ग्रीसी ना हों।

02 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text