home / एंटरटेनमेंट
नहीं रहे रामानंद सागर की रामायण के रावण अरविंद त्रिवेदी, 82 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

नहीं रहे रामानंद सागर की रामायण के रावण अरविंद त्रिवेदी, 82 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते जहां टीवी सीरियल्स की शूटिंग के रुक जाने से एंटरटेनमेंट चैनल्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है, वहीं दूरदर्शन ने अपने पुराने आइकॉनिक सीरियल्स को फिर से टेलीकास्ट कर पहले का समय रिक्रिएट करने का प्रयास किया। लॉकडाउन के समय लगभग हर घर में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर की रामायण (Ramayan) को सपरिवार देखा गया। हाल ही में रामायण के एक मुख्य किरदार को निभाने वाले पात्र से जुड़ा दुखद समाचार मीडिया में आया है।

लोकप्रिय टीवी सीरीज ‘रामायण’ में रावण की भूमिका निभाने वाले दिग्गज अभिनेता अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) का निधन हो गया है। 82 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने नब्बे के दशक में रामानंद सागर की ‘रामायण सीरीज’ में रावण के किरदार से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था।

मिली जानकारी के अनुसार अरविंद त्रिवेदी का अंतिम संस्कार आज (6 अक्टूबर) सुबह मुंबई के दहानुकरवाड़ी में किया जाएगा। हालांकि, वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थे और बीती रात (5 अक्टूबर) दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने भी उनके निधन की पुष्टि की है।

वहीं, अरविंद त्रिवेदी के निधन की जानकारी मिलने पर उनके साथी कलाकारों ने सोशल मीडिया पर दुख जाहिर किया है। लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लहरी ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘बहुत दुखद समाचार है कि हमारे प्यारे अरविंद भाई अब हम सबके बीच नहीं रहे, भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। मैं कुछ भी कह नहीं पा रहा हूं। मैंने अपने पिता समान एक शुभचिंतक और सज्जन को खो दिया’।

रामायण में सीता का किरदार निभाकर घर-घर मशहूर हुईं दीपिका चिखलिया ने भी इंस्टाग्राम पर दुख भरा पोस्ट साझा किया है। अभिनेत्री ने लिखा, ‘पूरे परिवार को मेरे दिल से संवेदना। वो एक बहुत ही सुलझे हुए इंसान थे’। 

आपको बता दें कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान टीवी पर रामायण सीरीज का दोबारा प्रसारण किया गया। उस दौरान अरविंद त्रिवेदी की बीमारी के कारण कई बार मौत होने की अफवाह उड़ी थी। इसी साल मई में अरविंद त्रिवेदी की मौत की अफवाहें भी सामने आई थीं, लेकिन उस वक्त उनके भतीजे कौस्तुभ ने मीडिया के सामने आकर उनसे झूठी खबरें न फैलाने को कहा था।

‘रामायण’ में जोशीला अभिनय करने वाले अरविंद त्रिवेदी के कई अन्य किरदारों को भी सराहा गया। उन्होंने टीवी सीरीज ‘विक्रम और वेताल’ में भी काम किया। यह सीरीज लंबे समय तक छोटे पर्दे पर भी छाई रही। अरविंद त्रिवेदी ने कम से कम 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में काम किया है। 2002 में, उन्हें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) का कार्यवाहक अध्यक्ष भी बनाया गया था। इसके अलावा, वह 1991 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर सांसद बने और पांच साल तक इस पद पर रहे।

ये भी पढ़ें –
‘रामायण’ में अहम किरदार निभाने वाले एक्टर्स, जो अब इस दुनिया में नहीं रहे
अरुण गोविल और दीपिका ही नहीं छोटे पर्दे पर ये एक्टर्स भी राम-सीता बनकर हुए लोकप्रिय
जानिए कैसे शूट किया गया था ‘महाभारत’ में द्रौपदी चीरहरण का सीन

06 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text