home / Festival
रक्षाबंधन स्पेशल: बाॅलीवुड फिल्मों में भाई-बहन के वो किरदार, जो लोगों के दिलों में उतर गए

रक्षाबंधन स्पेशल: बाॅलीवुड फिल्मों में भाई-बहन के वो किरदार, जो लोगों के दिलों में उतर गए

कहते हैं आपका जीवनसाथी तो कई सालों के बाद आपकी ज़िंदगी में आता है लेकिन भाई-बहन का रिश्ता सिर्फ जन्म से ही नहीं मां की कोख से भी जुड़ा होता है। इस रिश्ते में बचपन से भले ही कितना लड़ाई-झगड़ा क्यों न हो मगर उम्र बढ़ने के साथ यह रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होता जाता है। यह इस रिश्ते की खूबसूरती ही है कि बॉलीवुड भी भाई-बहन के रिश्तों पर फिल्म बनाने से खुद को नहीं रोक नहीं पाता। बॉलीवुड में अब तक भाई-बहन के खूबसूरत रिश्ते पर कई फिल्में बन चुकी हैं, जो किसी न किसी रूप में इस रिश्ते को बयां करती हैं। आज रक्षाबंधन के इस पवन अवसर पर हम आपके लिए लेकर आये हैं बॉलीवुड फिल्मों में भाई-बहन के वो किरदार, जो लोगों के दिलों में उतर गए।

फिज़ा

कश्मीर में आतंकवाद के इर्द-गिर्द घूमती इस फिल्म में करिश्मा कपूर का बेहतरीन अभिनय था। अपने भाई को खोजने और बचाने की तलाश में, इस फिल्म ने दिखाया कि समय और दूरी उस प्यार को बाधित नहीं कर सकती जो भाइयों और बहनों के बीच एक दूसरे के लिए है।

माई ब्रदर… निखिल

भाई-बहन का एक दूसरे के लिए जो प्यार है, वह विषम परिस्थितियों में भी कम नहीं होता है। इस फिल्म में जूही चावला, अपने भाई के अधिकारों के लिए लड़ने वाली बड़ी बहन के रूप में, भाई-बहन के रिश्तों की भावना का प्रतीक हैं।

जाने तू… या जाने ना

जेनेलिया डिसूजा और प्रतीक बब्बर इस फिल्म में भाई-बहन बने हैं। ये दोनों एक दूसरे से लड़ाई-झगड़ा करने के साथ, जिस तरह की सहजता और आराम के साथ बातचीत करते हैं, वह ठीक उसी तरह का सौहार्द है जो भाई-बहन आपस में शेयर करते हैं। फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि कैसे दो भाई-बहन पूरी तरह से विपरीत स्वभाव के हो सकते हैं, और फिर भी एक-दूसरे को किसी और से बेहतर समझते हैं।

दिल धड़कने दो

मेहरा भाई-बहन की जोड़ी के रूप में प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह बिल्कुल परफेक्ट थे। ज़िंदगी में कई बार ऐसा समय भी आता है, जब हमारे माता-पिता हमें और हमारी भावनाओं को समझने में विफल हो जाते हैं, लेकिन हमारे भाई-बहन हमेशा हमारा साथ देने के लिए और हमारी ओर से लड़ने के लिए भी मौजूद रहते हैं, खासकर जब हम असफल होते हैं!

जोश 

अगर भाई चिड़चिड़े हो सकते हैं, तो वे बेहद सुरक्षात्मक भी हो सकते हैं। शाहरुख खान ठेठ बड़े भाई थे, जो हर अवैध गतिविधि में लिप्त होने के बाद भ अपनी बहन की उतनी ही सख्ती से रक्षा करते हैं। वहीं ऐश्वर्या राय आदर्श छोटी बहन के रूप में अपने भाई को डेटिंग और उसके मज़ेदार मज़ाक में शामिल होने के टिप्स देती थीं! 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

22 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text