home / एंटरटेनमेंट
Raju Srivastava Tv Stints

राजू श्रीवास्तव को ‘गजोधर भइया’ से मिली थी गजब की सफलता, टीवी पर किए थे कई रिएलिटी शो

राजू श्रीवास्तव का निधन के बाद भले ही उन्हें चाहने वालों की आंखों में आंसू हों, लेकिन राजू ने अपने पीछे ऐसे कई पल, कई यादें छोड़ी हैं जिन्हें याद करने मात्र से ही लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाएगी। 41 दिन अस्पताल में रहने के बाद 58 वर्षीय राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को अलविदा तो कह दिया है, लेकिन उनकी कॉमेडी, उनका अंदाज और गजोधर भइया लोगों को हमेशा याद रह जाएंगे। कॉमेडियन के करियर के स्वर्णिम सालों में टीवी में उनके सफर की विशेष महत्ता है और इसी मीडियम पर लोगों ने उन्हें कॉमेडी किंग बनने से लेकर बिग बॉस और नच बलिए जैसे शो में भी देखा था। 

फिल्मों में कई छोटे-छोटे रोल करने के बाद राजू श्रीवास्तव को मनचाही सफलता उस वक्त मिली जब उन्होंने टीवी पर द ग्रेट इंडियन लाफ्टर शो में भाग लिया।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर शो

उस वक्त टीवी पर इस तरह का शो पहली बार आया था और लोगों को शो का फॉर्मैट और शो के कई कॉमेडियन बहुत पसंद थे। सुनील पाल, नवीन प्रभाकर, भगवंत मान और राजू श्रीवास्तव का नाम लोगों की जुबान पर था और इनकी बातें सोचकर भी लोग हंस पड़ते थे।

इसी शो में राजू ने सबसे पहले अपने किरदार राजू भइया को लोगों से मिलवाया था। राजू ने इस किरदार के बारे में बताया था कि इसकी प्रेरणा उन्हें अपने छोटे से शहर के नाई से मिली थी। गजोधर भइया कोई भी बात अपने हाथ सिर के पीछे रखकर रिलैक्स अंदाज में बोला करते थे। शो में राजू सेकंड रनरअप रहे थे।

इस शो के बाद शो में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों की किस्मत बदल गई थी। राजू ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि पहले जिस शो के लिए उन्हें 2000 मिलते थे, बाद में उसी शो के लिए उन्हें 2 से 5 लाख तक मिलने लगे थे। राजू ने कहा था कि हमारे पास देश के बाहर के शो थे, हमने घर और कार खरीद लिए थे। ये अविश्वसनीय था।  

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज- चैंपियन्स

इसके बाद राजू ने टीवी लाफ्टर चैलेंज के स्पिनऑफ में फिर से भाग लिया। इस शो को जीतकर उन्होंने किंग ऑफ कॉमेडी का खिताब जीता था। 

राजू हाजिर हो

साल 2008 में राजू इमैजिन टीवी पर अपना नया शो राजू हाजिर हो लेकर आए और इस शो को भी लोगों ने खूब पसंद किया था।

इन शोज से भी जुड़े

इसके बाद राजू कई कॉमेडी शो का हिस्सा बने जैसे कॉमेडी नाइट विद कपिल, द कपिल शर्मा शो, मजाक मजाक में। इसके अलावा उन्होंने गैंग्स ऑफ हसीपुर नामक शो को होस्ट भी किया था जो कि साल 2014 में प्रसारित हुई थी।

बिग बॉस 3

राजू को लोगों ने बिग बॉस के सीजन 3 में भी देखा था और खूब पसंद किया था। इस शो में वो 9 हफ्तों तक घर में बने रहे थे।

नच बलिए 6

राजू ने टीवी पर डांस रियलिटी शो नच बलिए के सीजन 6 में भी भाग लिया था और शो में उनके साथ उनकी वाइफ शिखा ने भी लोगों का खूब मनोरंजन किया था। हालांकि ये कपल शो के शुरू के एपिसोड तक ही शो में रह सका था। 

साल 2017 में फिर से जब ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज टीवी पर लौटा तो गेस्ट के रूप में एक बार फिर दर्शकों को राजू श्रीवास्तव को टीवी पर देखने का मौका मिल गया। कॉमेडियन का आखिरी टीवी शो भी लाफ्टर चैलेंज की टीम द्वारा बनाया गया शो इंडियाज लाफ्टर चैलेंज था। 

कानपुर के मध्यम वर्गीय परिवार में पले बढ़े राजू श्रीवास्तव को बचपन से ही मिमिक्री करने का शौक था। राजू ने अपने कई इंटरव्यू में बताया था कि वो स्कूल के फंक्शन में मिमिक्री करते थे। बड़े होते हुए राजू जान चुके थे कि वो अपने टैलेंट को ही अपना प्रोफेशन बनाएंगे और इसलिए वो मुंबई आ गए। किसी शो के दौरान जब वो अमिताभ बच्चन की नकल कर रहे थे, तो उन्हें लोगों ने नोटिस किया और उन्हें फिल्मों में बिग बी की नकल करने वाले रोल मिलने लगे। 

21 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text