home / लाइफस्टाइल
पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज जीत रचा इतिहास, ओलंपिक में लगातार 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज जीत रचा इतिहास, ओलंपिक में लगातार 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 20-2021) में इतिहास रच दिया है।  वे ओलिंपिक में लगातार 2 मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। चीन की बिंग जियाओ को सीधे सेटों में (21-13, 21-15) हराकर टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। 

सिंधु को सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 चीनी ताइपे की ताइजु यिंग के खिलाफ मैच हार गई और स्वर्ण पदक के साथ रजत पदक जीतने का मौका भी गंवा दिया। हालांकि, तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में सिंधु ने जोरदार वापसी करते हुए सीधे दो सेटों में मैच जीत लिया। उन्होंने बिंग जियाओ को पहले सेट में 13-21 और दूसरे सेट में 15-21 से हराया, जो वर्तमान में दुनिया में 9वें स्थान पर है। सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर साबित कर दिया कि वह क्यों करोड़ों भारतीयों की प्रेरणा है।

पीवी सिंधु की ओलंपिक में शानदार पारी के बाद देश-दुनिया से लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताते हुए लिखा, ”पीवी सिंधु द्वारा शानदार प्रदर्शन से हम सभी उत्साहित हैं। कांस्य पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनपर भारत को गर्व है।” प्रधानमंत्री मोदी ने इस ट्वीट के साथ ही अपनी और पीवी सिंधु की एक पुरानी फोटो भी पोस्ट की है।

पीवी सिंधु की इस जीत के बाद पीएम ने उनसे जो वादा किया है, वो पूरा करेंगे। दरअसल,  PM मोदी ने सिंधु से कहा था, ‘टोक्यो में आपकी सफलता के बाद मैं आपके साथ आइसक्रीम खाऊंगा।’ क्योंकि सिंधु जब पीएम से मिलने गई थी तो उन्होंने बताया था कि उनके मम्मी-पापा मैच प्रैटिक्स के दौरान उन्हें आइसक्रीम नहीं खाने देते थे। लेकिन पीवी सिंधु की पीएम के साथ आइसक्रीम की ट्रीट तो अब पक्की हो गई है।

बता दें टोक्यो ओलंपिक में भारत का यह तीसरा मेडल है। सबसे पहले तो मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 किलो वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता था। वहीं उसके बाद बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन ने 69 किलो वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर चुकी हैं।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

02 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text