home / वेलनेस
इस तरह रखें अपने प्राइवेट पार्ट की हाईजीन का ख्याल

इस तरह रखें अपने प्राइवेट पार्ट की हाईजीन का ख्याल

हम अपनी कॉमन ब्यूटी और हेल्थ की दिक्कतें जिस तरह आपस में एक- दूसरे से  शेयर कर लेते हैं, उसी तरह से अपनी सेक्सुअल हाईजीन यानि कि अपने प्राइवेट पार्ट की साफ- सफाई से जुड़ी बातें करने में आज भी हिचकिचाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक लड़की को अपनी बेहतर सेहत के लिए अपनी सेक्सुअल हेल्थ और वैजाइना की साफ- सफाई से जुड़ी बातें जानना कितना जरूरी है। खासतौर पर जिन लड़कियों की शादी होने वाली है या फिर जो शादीशुदा हैं, उन्हें तो अपनी सेक्सुअल हाईजीन का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है। दरअसल, हाईजीन का मतलब है स्वस्थ रहने का तरीका। इसकी अनदेखी से आपको शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं, यही नहीं आप किसी संक्रामक बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं। आइए जानते हैं बेहतर सेक्सुअल हेल्थ के लिए किन-किन बेसिक हाईजीन की बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

underwear-hygiene-sexual-health-tips-in-hindi

ADVERTISEMENT

अंडरगारमेंट और हाईजीन

प्राइवेट पार्ट को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा कॉटन के अंडरवियर चुनें। रेशमी या सिंथेटिक कपड़े के अंडरवियर से आपको रैशेज हो सकते हैं। ध्यान रखें अंडरगारमेंट हमेशा साफ और सूखे हुए ही पहनने चाहिए। और सबसे जरूरी बात ये कि हर 3 से 6 महीने में अंडरवियर का स्टॉक बदलते रहें। क्योंकि न चाहते हुए भी आपके अंडरगारमेंट  गंदे ही रह जाते हैं, जिससे नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनप सकते हैं और इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि टाइट अंडरवियर बिल्कुल भी न पहनें। इससे पसीना बाहर नहीं निकल पाता और नमी की वजह से गलत बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें -रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं ?

ADVERTISEMENT

पीरियड में ऐसे रखें हाईजीन का ख्याल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पीरियड्स के दौरान वैजाइना यानि कि योनि की साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। अगर पीरियड्स के दौरान अच्छे से देखभाल न की जाए तो इंफेक्शन के अलावा यूटेरस और यौन अंगों से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां होने का भी खतरा रहता है। क्योंकि पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन की आशंका बढ़ सकती है। ऐसे समय सैनिटरी पैड, पैंटी लाइनर या टैम्पून आदि को जरूरत से ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल न करें। हर 6 घंटे में इन्हें बदल लेना चाहिए।

hair-remove-hygiene-in-hindi

ADVERTISEMENT

प्राइवेट पार्ट के हेयर रिमूव करते समय

प्यूबिक हेयर यानि कि गुप्तांगों के बाल हमेशा साफ रखने चाहिए। क्योंकि ऐसा न करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन या उस जगह दाने हो सकते हैं। ध्यान रखें कि आप अगर शेवर से बाल हटा रही हैं तो वो साफ होना चाहिए और अगर किसी क्रीम से तो वो पुरानी नहीं होनी चाहिए। नहीं तो आपको इंफेक्शन हो सकता है। अगर आप पार्लर से बिकनी वैक्स करा रहे हैं तो वहां की बेसिक हाईजीन जरूर चेक कर लें।

ये भी पढ़ें -पीरियड के ब्लड कलर से जानिए क्या बीमारी है आपको 

ADVERTISEMENT

सेक्स और सेक्सुअल हाईजीन

sexual-health-tips-in-hindi

सेक्स से पहले अगर आपको बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होती है तो भूलकर भी इसे रोकें नहीं। क्योंकि ऐसा करने से ब्लै़डर में मौजूद बैक्टीरिया निकल जाते है और इंफेक्शन की आशंका नहीं रहती है। साथ ही अपने पार्टनर को ये बताना चाहिए कि वो सेक्स के बाद अपने  प्राइवेट पार्टस को धोते समय फोरस्किन को हटा कर धोएं। इससे अंदर जमे स्पर्म से इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता है। वैजाइना के आसपास ज्यादा परफ्यूम लगाने से या सेक्स के दौरान ल्यूब्रीकेंट्स का इस्तेमाल करने की वजह से एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है जिससे वैजाइनल डिस्चार्ज होने की आशंका बढ़ जाती है। लड़कियों के प्राइवेट पार्ट का pH एसिडिक होता है जबकि लड़कों का pH इसका उल्टा यानि बेसिक होता है। जिससे वैजाइना का pH बिगड़ जाता है और UTI जैसी दिक्कतें हो जाती हैं। इसीलिए सेक्स करने के बाद जितनी जल्दी हो सके, वैजाइना को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए। लेकिन अगर आप बेबी कंसीव करने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसा मत करें।

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें -बेहतर सेक्सुअल लाइफ के लिए जरूर फॉलो करें ये सेक्स रूल्स

सेक्सुअल हाईजीन के लिए इन बातों का भी रखें खास ख्याल –

– वैजाइना के आसपास साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे वैजाइना और आसपास के अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं जोकि स्किन इंफेक्शन रोकने में मददगार होते हैं।

ADVERTISEMENT

– रोज या हर दूसरे दिन अपने वैजाइना को नहाते समय गुनगुने पानी से साफ करें। इससे इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहता है।

– हमेशा अपने प्राइवेट पार्ट को आगे से पीछे की ओर ही धोना चाहिए। पीछे से आगे की ओर नहीं। क्योंकि पानी के साथ गुदा के बैक्टीरिया वैजाइना तक पहुंच कर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

– अगर आपको लगता है कि प्राइवेट पार्ट में किसी तरह का कोई भी इंफेक्शन है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

– फिजिकल रिलेशन बनाते समय अगर जलन हो रही है तो कुछ दिन दूरी बना कर रखें।

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें –

हर महिला को जरूर पता होनी चाहिए सेक्स से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें

ADVERTISEMENT

एचआईवी/एड्स से जुड़े मिथक

हर लड़की को होती हैं ब्लो जॉब से जुड़ी ये 9 परेशानियां

ADVERTISEMENT

PCOS PCOD के बारे में वो सब कुछ जो आपको पता होना चाहिए

बेस्ट सेक्स पोजीशन

ADVERTISEMENT
09 Oct 2018

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text