home / ब्यूटी
दिवाली पर इन घरेलू नुस्खों से दें खुद को ग्लोइंग लुक- Home Remedies for Instant Glowing Look for Diwali 2020

वर्कआउट के बाद अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

एक्सरसाइज केवल वजन घटाने या फिर बॉडी बिल्डिंग के लिए नहीं होती है बल्कि इसके साथ बहुत से हेल्थ बेनेफिट भी होते हैं, जैसे एनर्जी बूस्ट होना, ब्लड प्रेशर कम होना। दिल का स्वास्थ्य बेहतर होना और कई अन्य। इस वजह से रोजाना एक्सरसाइज करने से आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। 

केवल स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी एक्सराइज करना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर के सभी हिस्सों को ऑक्सीजन मिलता है और त्वचा नरिश होती है। हालांकि, इस दौरान आपको कुछ चीजों का ध्यान भी रखना चाहिए। 

Skincare

टच ना करें

वर्कआउट करने या फिर एक्सरसाइज करने के बाद कभी भी अपनी त्वचा को ना टच करें। यदि आप किसी जिम इक्विपमेंट का इस्तेमाल करती हैं तो भूलकर भी त्वचा पर हाथ ना लगाएं क्योंकि इससे त्वचा पर बैक्टीरिया फैल सकता है। साथ ही इन बैक्टीरिया के कारण आपकी स्किन पर जिद्दी मुहांसे हो सकते हैं। अगर आपको जिम के बाद अपने चेहरे को साफ करना होता है तो आप किसी कपड़े से क्लीन करने की बजाए आप टॉवल का इस्तेमाल करें। 

क्लींज

वर्कआउट के बाद हो सकता है कि आपकी त्वचा पर काफी धूल-मिट्टी, डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया आदि जम हो गए हैं, जिनके कारण मुहांसे या फिर अन्य त्वचा संबंधी इंफेक्शन हो सकते हैं। इसका कारण बहुत ही पसीना आना और धूल-मिट्टी के संपर्क में आना होता है।

ऐसे में यदि आप डैमेज को अवॉइड करना चाहते हैं तो आपको वर्कआउट के बाद अपनी बॉडी को क्लींज करना चाहिए। इसके लिए आपको शॉवर लेना चाहिए और नहीं तो आपको अपने चेहरे को तो जरूर धोना चाहिए। अपने चेहरे को साफ करने का बेस्ट तरीका है कि आप वर्कआउट के बाद हल्के गर्म पानी और जेल आधारित क्लींजर से साफ करें। 

मॉइश्चराइज

अपनी त्वचा को शांत और रिफ्रेश रखने के लिए मॉइश्चराइजर बहुत ही आवश्यक है। नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर खुजली नहीं होती है। इस वजह से वर्कआउट के बाद आपको लाइट वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपकी त्वचा को आराम पहुंचाता है। 

एसपीएफ

हम सभी स्किनकेयर रूटीन में इसकी अहमियत जानते हैं और ये भी कि वर्कआउट के बाद भी ये कितनी जरूरी है। धूप में खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। साथ ही वर्कआउट के बाद भी आपको इसे जरूर लगाना चाहिए क्योंकि पसीना आने के कारण आपकी एसपीएफ क्रीम हट जाती है। 

हाइड्रेट 

इसके अलावा आपको पानी पीते रहना चाहिए और अपनी बॉडी को हाइड्रेटिड रखना चाहिए। ये स्किन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही आवश्यक है। वैसे तो ऐसा करना बहुत ही आसान है लेकिन ये सच में आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

09 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text