home / पैरेंटिंग
स्किन केयर टिप्स

ये 5 स्किन केयर टिप्स डिलीवरी के बाद चेहरे में ला देंगे गुलाबों-सा निखार

इस दुनिया में एक नई जान को लाने की प्रक्रिया में माँ को कई प्रकार के शारीरिक परिवर्तनों से होकर गुजरना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद इस परिवर्तन का असर त्वचा पर विशेष रूप से पड़ता है। पर कभी यह न सोचें कि यह परिवर्तन हमेशा के लिए रहेगा। लेकिन समस्या को समझकर थोड़ी-सी स्किन केयर टिप्स को ट्राई करने और घरेलू उपायों को आजमाने से आप अपने चेहरे में गुलाबों जैसा निखार पा सकती है।

आपके देखा होगा कि पोस्ट प्रेग्नेंसी न्यू मॉम के स्किन में बहुत सारी चेजेंस आती है। लेकिन इन बदलाव के कारण स्किन में पिगमेंटेशन, स्ट्रेच मार्क्स, सूजी हुई आंखें, एक्ने, मुँहासें, काले घेरे जैसी समस्याएं होती हैं, और यही बदलाव कभी-कभी उनके लिए पोस्ट पार्टम डिप्रेशन का कारण बन जाती हैं। 

अब तक हमने परेशानियों के बारे में बात की लेकिन खुशी की बात यह है कि यह स्किन प्रॉब्लम्स हमेशा के लिए नहीं रहती हैं, बस थोड़ा-सा स्किन केयर टिप्स को फॉलो करने और कंफिडेंस से पोस्ट प्रेग्नेंसी में न्यू मॉम के स्किन में फिर से रौनक ला देती है। चलिए, अब समस्याओं के साथ उपायों के बारे में जान लेते हैं-

डिलीवरी के बाद होने वाली स्किन संबंधित परेशानियां और स्किन केयर टिप्स (Home Remedies for Post Delivery Skin Related Problems in Hindi)

स्किन केयर टिप्स
ग्लोइंग स्किन
  1. क्लोस्मा

प्रेग्नेंसी के दौरान हॉर्मोन में बदलाव के कारण क्लोस्मा की समस्या के कारण स्किन अपनी रौनक खो देती है। इस अवस्था में धूप के संपर्क में आने के कारण काले दाग धब्बे बढ़ जाते हैं। इसलिए घर से बाहर जाने के पहले सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए।

घरेलू उपाय: डिलीवरी के बाद स्किन की खोई हुई रौनक ओर दाग-धब्बों को दूर करने में टॉपिकल, लिपोसोम-एनकैप्सुलेटेड एलोवेरा क्लोस्मा को कम करने में बहुत काम आता है। डिलीवरी के बाद स्किन केयर टिप्स में एलोवेरा का ताजा पल्प काटकर उसमें से जो जेल निकलेगा उसको आप अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके अलावा आप काले दाग-धब्बों को कम करने के लिए खीरे का रस या टमाटर का रस भी लगा सकती हैं।

  1.  स्ट्रेच मार्क्स

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने और डिलीवरी के बाद वजन घटने के कारण शरीर के कई हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स नजर आने लगते हैं। डिलीवरी के बाद स्किन ड्राई हो जाने के कारण यह और भी स्पष्ट रूप से नजर आने लगते हैं। वैसे तो डिलीवरी के बाद धीरे-धीरे यह मार्क्स समय के साथ हल्के होने लगते हैं, लेकिन इसके लिए स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत है। 

घरेलू उपाय: स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप विटामिन ई युक्त ऑयल, ऑलिव ऑयल या एंटी स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ में पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत है।

  1. सूजी हुई ऑंखें

डिलीवरी के बाद नींद कम होने, थकान और स्ट्रेस के कारण ऑंखें सूज जाती है। इसके लिए आपको ज्यादा समय निकालने की भी जरूरत नहीं। बच्चे की देखभाल करते हुए भी आप मिनटों में अपने ऑंखों की सूजन को कम कर सकती है, बस आपको स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना होगा।

घरेलू उपाय: फ्रिज में रखा हुआ खीरे का स्लाइस बंद पलकों पर रखने से धीरे-धीरे यह परेशानी कम हो जाती है।

  1. एक्ने और मुँहासे

प्रेग्नेंसी के दौरान या बाद में एक्ने या मुँहासों का निकलना बहुत आम बात है। शरीर में प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन लेवल के बढ़ने के कारण यह समस्या होती है। माँ को अपनी अनहेल्दी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज करने की जरूरत है।

घरेलू उपाय: आप बच्चे की दूध पिलाते हुए या सुलाते हुए  आप गुलाबजल को स्किन टोनर और क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती है। यह आपकी स्किन की पीएच को संतुलित करने के साथ-साथ स्किन स्मूद भी करती है। इसके बाद ऑलिव ऑयल से 4-5 मिनट तक फेस और बॉडी पर मसाज करने से स्किन मॉइश्चराइज भी हो जाएगी।

  1. कुछ अन्य टिप्स
स्किन केयर टिप्स
खुद को रखें हाइड्रेटेड

इसके अलावा जो सबसे जरूरी चीज पर ध्यान देने की जरूरत है वह है शरीर को हाइड्रेटेड रखना। प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीनी चाहिए लेकिन पोस्ट प्रेग्नेंसी में भी यह आदत छोड़नी नहीं चाहिए। क्योंकि अभी भी माँ के शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसलिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीनी चाहिए। अध्ययनों में भी यह साबित हुआ है कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान 700 एमएल पानी जरूर पीनी चाहिए। 

अब टेंशन किस बात की, पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद भी इन स्किन केयर टिप्स की मदद से आप आसानी से बिना ज्यादा तकलीफ किए पोस्टप्रेग्नेंसी ग्लो पा सकती है।

Pic Credit: Freepik

29 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text