Advertisement

ब्यूटी

ये 5 तरह की मिट्टी (Clays) होती हैं चेहरे के लिए वरदान, जानिए इनके फायदे

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 20, 2021
ब्यूटी क्ले, स्किन के लिए मिट्टी, type of Beauty Clays

हम सभी जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी कैसे हमारे चेहरे पर चमक लाती है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ अन्य मिट्टी हैं, जो आपके चेहरे के दाग-धब्बों और एक्स्ट्रा ऑयल को दूर करने के लिए बेहद उपयोगी हैं। चेहरे को खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हम कई उपाय करते हैं। कई बार हम बहुत महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और हम कई घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। लेकिन हम में से बहुत कम ही लोग सोचते हैं कि हमें चेहरे के लिए कुछ ब्यूटी क्ले यानि खास तरह की मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपका चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर होंगी।

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी और उसके गुण 5 Popular type of Beauty Clays Benefits in Hindi

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए किस-किस तरह की मिट्टी का इस्तेमाल दशकों से किया जा रहा है, क्या आप मिट्टी और उसके गुणों के बारे में जानते हैं? नहीं तो हम आपको बता दें कि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कई अन्य आवश्यक खनिज होते हैं, जोकि एक अच्छी स्किन के लिए बहुत जरूरी है। हम यहां 5 ऐसी खास तरह की मिट्टी (Beauty Clays)  विभिन्न गुणों के बारे में जानेंगे जो आपकी त्वचा को एक अलग चमक प्रदान करती है और साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करती है, तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

बेंटोनाइट मिट्टी (Bentonite clay)

चेहरे पर जमा मैल और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए बेंटोनाइट क्ले बेहद फायदेमंद होता है। ये मुलायम, महीन और नाजुक पाउडर ज्वालामुखी की राख से बनता है और मिनरल्स से भरपूर होता है। बेंटोनाइट क्ले में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे प्राकृतिक खनिज होते हैं। जो त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। बेंटोनाइट क्ले में रूखापन ज्यादा होता है, जो एक्ने ब्रेकआउट और ऑयली स्किन के इलाज में ज्यादा मदद करता है। यह मिट्टी त्वचा से अशुद्धियों को दूर करने के लिए बहुत अच्छी होती है। सामान्य और तैलीय त्वचा के इलाज के लिए बेंटोनाइट क्ले ज्यादा फायदेमंद होती है।

चीनी मिट्टी (Kaolin clay)

आपने अब तक चीनी मिट्टी के बर्तन और दूसरे आइटम्स के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि चीनी मिट्टी फेस पैक के तौर पर बी इस्तेमाल की जाती है। यह मिट्टी कई रंगों में उपलब्ध होती है। इनमें गुलाबी, लाल, सफेद और पीला शामिल हैं। सफेद मिट्टी आमतौर पर हर जगह उपलब्ध होती है, जोकि सेंसटिव स्किन के लिए बेस्ट होती है। वहीं लाल मिट्टी चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी को साफ कर देती है। पीली मिट्टी लाल और सफेद रंग का मिश्रण होती है और ये चेहरे के ब्लड सर्कुलेश में सुधार करने के साथ-साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करती है। इस मिट्टी का उपयोग कई ब्यूटी सोप्स में भी किया जाता है।

https://hindi.popxo.com/article/best-flowers-for-skin-care-in-hindi

राशसूल मिट्टी (Rhassoul clay)

प्राचीन काल में भी इस मिट्टी का प्रयोग होता था। यह मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होती है। राशसूल मिट्टी हमारे त्वचा और बालों के लिए अच्छा है। इसमें बड़ी मात्रा में खनिज होते हैं और यह चेहरे पर काले धब्बे, ब्लैकहेड्स और अन्य अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा की लोच में सुधार करता है। यह एक्टिवेटेड चारकोल की तरह काम करता है। जी हां ये ब्यूटी क्ले आपके चेहरे पर मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और त्वचा को बेहद सॉफ्ट और शाइनी बनाता है।

ग्रीन जिओलाइट मिट्टी (Green Zeolite Clay)

ग्रीन जिओलाइट मिट्टी में कई तरह के माइक्रोबियल खनिज होते हैं,  जोकि त्वचा पर पड़ी फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। इसमें अल्कलाइन ग्राउंड वाटर के अवशेष होते हैं। तो यह त्वचा पर अनावश्यक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। मिट्टी के बड़े कणों के कारण, यह एक एक्सफोलिएट के रूप में भी काम करता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

मुल्तानी मिट्टी (fuller earth clay)

मुल्तानी मिट्टी कोई आम मिट्टी नहीं है। खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसे पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ भी कहा जाता है जो हाईली एक्टिव मिट्टी के रूप में जानी जाती है। खूबसूरती के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह मिट्टी अनेक गुणों से भरपूर होती है। यही वजह है कि दुनिया भर के कॉस्मेटिक्स और डर्मेटोलॉजी में इसका इस्तेमाल होता आ रहा है। त्वचा के तैलीयपन को सोखने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत अच्छा विकल्प है। इस मिट्टी को गुलाब जल में मिलाने के बाद यह चेहरे के तैलीयपन के साथ-साथ चेहरे के रोमछिद्रों को भी साफ करने में मदद करता है। इसका उपयोग हाई पिगमेंटेश की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं मुल्तानी मिट्टी अपने चेहरे को ठंडक पहुंचाती हैं और इसके फेसपैक की मदद से आप टैनिंग से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

https://hindi.popxo.com/article/maida-face-pack-for-brighten-and-younger-looking-skin-in-hindi

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।