home / Care
पोनीटेल बनाते समय न करें ये गलतियां, परफेक्ट दिखने की जगह बिगड़ सकता है आपका लुक

पोनीटेल बनाते समय न करें ये गलतियां, परफेक्ट दिखने की जगह बिगड़ सकता है आपका लुक

चाहे कैसा भी ओकेजन हो, आप कॉलेज, ऑफिस या फिर कई हैंगआउट करने जा रहा हैं ऐसे में पोनीटेल हेयस्टाइल बेहद कॉमन, आरामदायक और फैशनेबल है। ना ही इसके बनाने में वक्त लगता है और ना ही ज्यादा ओवर-डू लगता है। किसी भी खास मौके के लिए ये स्टारइल परफेक्ट है। इससे किसी को भी सिंपल और एलिगेंट लुक मिलता है। लेकिन बहुत से लड़कियां पोनीटेल बनाते समय कुछ ऐसी गलतियां (Ponytail Mistakes) कर बैठती हैं जो उनके लुक को परफेक्ट दिखाने की जगह बिगाड़ देता है। ये बहुत कॉमन सी गलतियां होती हैं लेकिन उनके रिजल्ट काफी चौंका देने वाले होते हैं। 

पोनीटेल बनाते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां Ponytail Mistakes you Should Avoid Tips in Hindi

हम जानते हैं कि यह आपके बालों को ऊपर उठाकर हेयर स्टाइल बनाने का सबसे आसान तरीका है, पोनीटेल। अगर आप भी पोनीटेल बनाने जा रही हैं और उससे आपको एकदम फैशनेबल और स्टाइलिश लुक पानी चाहती हैं तो आपको उस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी गलतियों ही के बारे में जिन्हें पोनीटेल बनाते समय करने से बचना चाहिए।

Stock Image

#गलती नंबर 1 – बाथरूम में पोनीटेल बनाना

शायद आपको ये बात अजीब लग रही होगी कि भला बाथरूम में पोनीटेल बनाना क्यों गलत हैं? लेकिन ये सच है कि बाथरूम में पोनीटेल बनाने से आपका लुक बिगड़ सकता है। वो ऐसे क्योंकि बाथरूम में सही तरह से वेंटिलेशन नहीं होता है, जिसकी वजह से हवा में मौजूद मॉइश्चर आपके स्मूद से दिखने वाले बालों को फ्रिजी कर सकता है। इसीलिए बाथरूम में मिरर के सामने खड़े होकर कभी भी पोनीटेल या दूसरी हेयरस्टाइल भी न बनाएं।

#गलती नंबर 2 – गीले बालों में पोनीटेल बनाना

बाल धुले हैं और अगर आपको कहीं जल्दी जाना पड़ गया तो अब झट से पोनीटेल बना लेते हैं। लेकिन गीले बालों में पोनीटेल बनाना हेयरफॉल को दावत देने जैसा है। जी हां, वैसे भी गीले बालों न तो कंघी की जाती है और न ही कोई हेयरस्टाइल बनाया जाता है। क्योंकि इससे आपके बाल टूट सकते हैं और साथ दोमुंहे बालों की भी समस्या हो जाती है। आप गीले बालों को क्लच कर सकते हैं लेकिन उसमें पोनीटेल बिल्कुल भी न बनायें।

Stock Image

#गलती नंबर 3 – चेहरे के शेप को ध्यान में न रखना

हम में से ज्यादातर लोग हेयरस्टाइल बनाते समय अपने चेहरे के शेप को ध्यान में नहीं रखते हैं, जिसकी वजह हमारा लुक बिगड़ जाता है। बात अगर पोनीटेल की करें तो उसमें भी चेहरे के शेप को ध्यान में रखना चाहिए। जैसे कि हेयर पार्टिंग और उसके बिना भी पोनीटेल बनती हैं। फेसकट को ध्यान में ही रखकर हाई और लो पोनीटेल बनानी चाहिए। ऐसे में पहले अपने चेहरे के आकार पर ध्यान दें और उसके बाद ही पोनीटेल बनाएं, तभी ये आप पर सूट करेगी।

#गलती नंबर 4 – बहुत टाइट पोनीटेल बनाना

टाइट पोनीटेल भले आपको देखने में अच्छी लगती हो लेकिन ये आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। दरअसल, ज्यादा टाइट पोनीटेल आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देती हैं। ये आपके बालों के टूटने का कारण बन सकती हैं क्योंकि इससे आपके बाल खींचते हैं। इससे न सिर्फ बालों के आकार में बदलाव आता है बल्कि बाल झड़ना भी शुरू हो जाते हैं। इसलिए टाइट पोनीटेल बनाने से बचें। 

ये भी पढ़ें –
लगातार हाई बन या जूड़ा बनाकर रखने के नुकसान
बालों की हर प्रॉब्लम के लिए हेयर हैक्स
बालों को घना बनाने के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स
बालों के लिए हाई प्रोटीन डाइट

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।

18 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text