home / Fitness
देश के भविष्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा

देश के भविष्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा

सुबह से ही पूरे देश को 8 बजने का इंतज़ार था! सभी को अंदाज़ा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) किसी कठोर निर्णय की घोषणा करने वाले हैं और हुआ भी वही। देश की जनता और उनके भविष्य का ख्याल रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। 

21 दिनों का लॉकडाउन

देश को वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (coronavirus) से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात 12 बजे से सभी राज्यों में यानि कि संपूर्ण भारत को लॉकडाउन (lockdown) किए जाने की घोषणा की है। उन्होंने देशवासियों से अपील की है कि वे इस लॉकडाउन को बहुत गंभीरता से लें और घरों से बाहर कदम भी न रखें। उन्होंने यह स्पष्ट किया है कि देश को कोरोनावायरस से बचाने के लिए इससे बेहतर उपाय नहीं हो सकता था।

उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि अगर 21 दिनों तक इस लॉकडाउन का सख्ती से पालन नहीं किया तो हमारा देश 21 साल पीछे चला जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से आइसोलेशन वॉर्ड्स, वेंटिलेटर्स, कोरोनावायरस की जांच कराने हेतु व अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 15 हज़ार करोड़ का बजट तय किया गया है।

क्या-क्या सेवाएं रहेंगी चालू

लॉकडाउन की घोषणा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी सुनिश्चित किया है कि 21 दिनों तक सभी ज़रूरी सेवाएं चलती रहेंगी। राशन, पानी, दवाइयों आदि की दुकानें खुली रहेंगी। सिर्फ इतना ही नहीं, अगर किसी को डॉक्टर के पास जाना है या वहां से वापिस आना है तो उसकी भी छूट रहेगी। डिस्पेंसरी के अलावा पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

प्राइवेट सिक्योरिटी सेवाओं, इलेक्ट्रिसिटी विभाग, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, स्वास्थ्य सेवाओं व पुलिस विभाग से जुड़े लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। राज्य सरकार की इजाज़त लेने के बाद उत्पादन इकाइयों का काम सुचारु रूप से चल सकता है। बाकी सभी सरकारी व प्राइवेट कर्मचारियों को घर से काम करने की नसीहत दी गई है। 
फिलहाल सभी लोगों से अनुरोध है कि वे घर पर रहें और बहुत ज़रूरी होने पर ही घर के बाहर कदम रखें। अगर इन 21 दिनों में देश को कोरोनावायरस से बचा लिया गया तो हमारा भविष्य सुरक्षित रहेगा।

आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।
… अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 4 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजी, हिन्दी, बांग्ला और मराठी… क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।
24 Mar 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text