home / पैरेंटिंग
सोनम कपूर

35 की उम्र में माँ बनने वाली हैं सोनम कपूर, इस उम्र में प्रेग्नेंट होने पर इन बातों का रखें ख्याल

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने हाल ही में अपने फैंस को गुड न्यूज दी थी कि वह मां बनने वाली हैं। बता दें, सोनम कपूर 36 साल की हैं और अपने पहले बेबी के आने का इंतजार कर रही हैं। सोनम अभी चार महीने की प्रेग्नेंट हैं। 

अपनी प्रेग्नेंसी की न्यूज देकर सोनम उन महिला सेलेब्स की लिस्ट में शामिल होने जाने जा रही हैं, जिन्होंने 35 साल की उम्र के बाद मां बनने का सुख लेंगी। सोनम के फैंस को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने एक्ट्रेस को भर-भरकर शुभकामनाएं दी। 

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंट होने पर किन-किन बातों का ख्याल रखा जाना चाहिए। साथ ही 35 की उम्र के बाद एक महिला के लिए मां बनना कितना आसान और कठिन एक्सपीरियंस होता है, इस पर भी चर्चा करेंगे।

35 के बाद कंसीव करने का प्लान कर रही हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

पिछले कुछ समय में 35 से अधिक उम्र में माँ बनने वाली महिलाओं की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इस दौरान किसी भी तरह के कॉम्प्लिकेशन्स से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय किए जाने जरूरी हैं। चलिए जानते हैं 35 की उम्र में कंसीव करते समय किन बातों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है:

  1. सबसे पहले लें डॉक्टर से करें सलाह

यदि आप 35 की उम्र में प्रेग्नेंट होने का प्लान कर रही हैं, तो इसे लेकर आपको गायनो से परामर्श करना चाहिए। गायनो आपको कुछ टेस्ट रिकमेंड कर सकती हैं। आपकी हेल्थ, ओवरी और हार्मोन्स की कंडिशन को देखते हुए डॉक्टर आपको इससे संबंधित जरूरी सुझाव दे सकते हैं। 

  1. वजन को रखें नियंत्रित
35 की उम्र में प्रेग्नेंट
वजन को नियंत्रित रखना है जरूरी

35 की उम्र के बाद बेबी प्लान कर रही हैं, तो वजन का खास ध्यान रखें। गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन वाली महिलाओं को कई बीमारियां जैसे जेस्टेशनल डायबिटीज, हाई बीपी आदि की चपेट में आने का जोखिम रहता है। यहां तक कि समय पूर्व जन्म होने की संभावना भी होती है। 

ऐसे में बेहतर होगा कि गर्भावस्था से पहले वजन पर काम करना शुरू कर दें। साथ ही गर्भावस्था के दौरान भी किसी एक्सपर्ट की देखरेख में नियमित रूप से व्यायाम करें।

  1. हेल्दी लाइफस्टाइल

बढ़ती उम्र के साथ महिला की प्रजनन क्षमता कमजोर होने लगती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को डाइट का खास ख्याल रखने की हिदायत दी जाती है। साथ ही सिगरेट व अल्कोहॉल से दूरी बनाने के लिए कहा जाता है। यहां तक कि आस-पास कोई स्मोक कर रहा हो, तो उससे भी दूरी बनाएं। चिकित्सक के परामर्श पर सप्लीमेंट्स का सेवन करें। रोजाना वॉक पर जाएं व खुद को एक्टिव रखें।

  1. कैफीन को कहें न

35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंट होने वाली महिलाओं को बेहद सावधानी बरतनी होती है। यदि आप कैफीन की आदि हैं, तो आपको इसका सेवन से परहेज करने की जरूरत है। अधिक मात्रा में कैफीन गर्भपात की संभावना को बढ़ा सकता है।

  1. स्ट्रेस से रखें खुद को कोसों दूर
सोनम कपूर
स्ट्रेस से रखें खुद को दूर

गर्भवती महिलाएं स्ट्रेस को अपने आस-पास भी न फटकने दें। इससे बचने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा लें। प्रोटीन व विटामिन से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें।

  1. भरपूर नींद लें

वैसे तो सभी के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक होता है। लेकिन यदि आप 35 की उम्र में प्रेग्नेंट होने का सोच रही हैं, तो आपको इस बात को गंभीरता से लेना होगा। हर दिन समय पर सोएं। रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।  

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज के एक रिसर्च पेपर में यह मालूम होता है कि गर्भावस्था में पर्याप्त व गुणवत्ता भरी नींद न लेने से जन्म के समय शिशु का वजन कम व अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि गर्भावस्था में उम्र अहम भूमिका निभाती है। आज के समय में ज्यादातर महिलाएं करियर को प्राथमिकता देते हुए देर से प्रेग्नेंसी की ओर रूख कर रही हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो 35 की उम्र के बाद भी महिलाएं स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए हेल्दी प्रेग्नेंसी का अनुभव कर सकती हैं।

चित्र स्रोत: Freepik/Pexel

08 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text