एस्ट्रो वर्ल्ड

पामिस्ट्री: जानें आपकी हस्त रेखाएं क्या कहती हैं आपके बारे में

Riwa SinghRiwa Singh  |  May 5, 2016
पामिस्ट्री: जानें आपकी हस्त रेखाएं क्या कहती हैं आपके बारे में

पामिस्ट्री मतलब हाथों की रेखाओं का साइंस। लाइफ में बहुत सारी चीज़ों को लेकर हम उलझे रहते हैं। कई बार हम कुछ भी डिसाइड नहीं कर पाते पर बहुत सारी बातों का जवाब हमारी हथेली की रेखाओं में होता है।

Palm1-400x295ख़ैर, आपका स्वभाव कैसा है ये तो आप जानती ही होंगी, पर इसे बेहतर जानने के लिए आप पामिस्ट्री  या हस्त रेखा ज्ञान की मदद ले सकती हैं।

पामिस्ट्री को समझने के लिए ये बातें ध्यान में रखें।

  • अंगूठे के ऊपर से जो रेखा हथेली के नीचे की ओर जाती है वह जीवनरेखा (लाइफलाइन) है।
  • हमारी उंगलियां तीन हिस्सों में विभाजित होती हैं जिन्हें पर्व कहते हैं।
  • हथेली के बेस पर (बिल्कुल नीचे) छोटी उंगली के सामने, चंद्रमा का स्थान होता है।
  • हस्त रेखा ज्ञान के अनुसार भाग्यरेखा वह होती है जो मध्यमा (मिडल फिंगर) के बेस की ओर जाती है, सामान्यतः इसकी शुरूआत हथेली के बेस से ही होती है।
  • हाथ की पहली उंगली बृहस्पति, दूसरी (मिडल) उंगली शनि, तीसरी उंगली (रिंग फिंगर) रवि  व छोटी उंगली बुध का सूचक है।
  1. हस्त रेखा ज्ञान कहता है कि जिनका बुद्ध (छोटी उंगली) उन्नत और सुडौल होता है उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसे लोगों की आवाज़ अट्रैक्टिव होती है और ये पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स में माहिर होते हैं।
  2. हस्त रेखा के मुताबिक जिनका बृहस्पति सुडौल व उन्नत होता है और तर्जनी उंगली ज्यादा बड़ी होती है वे लोग समाज में ज्यादा संपन्न व शक्तिशाली माने जाते हैं।
  3. हाथों की गहरी रेखाएं जीवन में थोड़े या ज्यादा संघर्ष की ओर इशारा करती हैं। बहुत मोटी या गहरी हस्त रेखाएं शुभ नहीं मानी जातीं। ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। खासतौर पर जिनकी जीवनरेखा गहरी और मोटी हो उनमें स्फूर्ति की कमी होती है और ऐसे लोग भाग्य को ज़िम्मेदार मानते हैं।
  4. यदि जीवनरेखा दूसरी हस्त रेखाओं से ज्यादा हल्की और पतली हो तो ऐसे लोग आशंकित व चिंतित रहते हैं। जीवनरेखा पर कोई निशान या क्रॉस हो तो ये भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे लोगों को बड़ा जोखिम नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये लोग काल्पनिक आशंका से भयभीत रहते हैं।
  5. जिनकी रेखाएं हल्की या टूटी-फूटी हों उनका स्वभाव भी बदलता रहता है। ऐसी हस्त रेखाएं अच्छी नहीं मानी जाती हैं, ये लोग कई बार अपनी बात पर कायम रहने में दिक्कत महसूस करते हैं।

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Palmistry: हाथों की रेखा से जानें कैसी होगी Married Life!

यह भी पढ़ें: Palmistry: हाथों की रेखा से जानें कैसा होगा आपका कैरियर