home / Jewellery
#फैशन Tips : ऑक्सिडाइज्ड जूलरी खरीदने की सोच रही हैं तो इन बातों का जरूर से रखें ध्यान

#फैशन Tips : ऑक्सिडाइज्ड जूलरी खरीदने की सोच रही हैं तो इन बातों का जरूर से रखें ध्यान

आजकल अगर जूलरी ट्रेंड की बात करें तो ऑक्सिडाइज्ड झुमके, नोज रिंग, नेकलेस, जूलरी सेट काफी ज्यादा फैशन में हैं। इसके चलते मार्केट में ऑक्सिडाइज्ड जूलरी (oxidized jewelry) खरदीने की अच्छी खासी डिमांड है, क्योंकि ये ट्रेंडी दिखने के साथ-साथ विटेंज लुक भी देती हैं। इन जूलरीज की सबसे खास बात यह है कि इसे आप किसी भी आउटफिट के साथ कैरी कर सकती हैं। यह न सिर्फ आपको मॉडर्न लुक देता है बल्कि आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है। ऑक्सिडाइज्ड जूलरी के बड़े पेन्डेंट वाले नेकपीस और हैवी झुमके की तो आम लड़कियों के साथ ही बॉलीवुड सेलेब्स भी फैन हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑक्सिडाइज्ड जूलरी को बहुत देखभाल की आवश्यकता होती है। नहीं तो ये बहुत ही जल्दी काले पड़ जाते हैं। 

ऑक्सिडाइज्ड जूलरी खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान oxidized jewelry shopping tips in hindi

देखा जाए तो ऑक्सिडाइज्ड जूलरी में हल्का कालापन तो पहले से ही होता है। यह कालापन सल्फर के साथ मिलकर सिल्वर सल्फाइड बनने के कारण होता है। लेकिन, हद से ज्यादा काला और मटमैला दिखने की वजह से खराब भी दिखने लगती है। इसीलिए ऑक्सिडाइज्ड जूलरी के मामले में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो बातें –

खराब क्वालिटी से हो सकती है एलर्जी

जब भी आप ऑक्सिडाइज्ड जूलरी खरीदें तो उसकी क्वालिटी चेक करना न भूलें। जांचें कि गहने बनाने के लिए किस धातु का उपयोग किया जाता है। यदि धातु खराब गुणवत्ता की है, तो यह त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकती है। ज्वैलरी खरीदते समय वारंटी और गारंटी की भी जांच करें।

वजन में होगा अंतर

वैसे तो ज्यादातर ऑक्सिडाइज्ड जूलरी आपको हैवी वजन में मिलेगी। लेकिन जब आप इन्हें किसी अच्छी या ब्रांडेड शॉप से खरीदोंगे तो इनका वेट लाइट होगा। दिखने में हैवी और वजन में लाइट। तो बेहतर रहेगा कि सस्ते के चक्कर में न पड़ें और कंफर्टेबल वियरिंग के लिए अच्छी क्वालिटी की ऑक्सिडाइज्ड जूलरी खरीदें।

भरोसेमंद जगह से करें खरीददारी

अगर आप ऑक्सिडाइज्ड जूलरी ऑनलाइन खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि ब्रांड भरोसेमंद है। सामान्य उपभोक्ता वेबसाइटों से आभूषण खरीदने के कई विकल्प हैं। आप वह विकल्प चुन सकते हैं जो आपके बजट के अनुकूल हो।

मानसून में रखें खास ध्यान

पहली बात तो ये ध्यान रख लें कि ये ऑक्सिडाइज्ड जूलरी मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा खराब होती है। इसीलिए इस मौसम में आप इन्हें कॉटन से अच्छी तरह से ढक कर किसी बॉक्स में रखें।

ये भी पढ़ें –
ऑक्सिडाइज्ड सिल्वर ईयररिंग्स से अपने वेस्टर्न लुक को दें देसी टच
इस करवाचौथ साड़ी से मैचिंग नहीं बल्कि इन ऑफबीट जूलरी को पहनकर दिखें और भी खूबसूरत
मोती सेट डिज़ाइन – Motiyon ka Set, Motiyon ki Jewellery
मंगलसूत्र डिजाइन – Mangalsutra ki Design, सोने का मंगलसूत्र की डिजाइन 
नोज पिन की डिजाइन

21 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text