home / ब्यूटी
फ्लैकी स्कैल्प के लिए इन ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल और पाएं स्मूथ एंड सिल्की बाल

फ्लैकी स्कैल्प के लिए इन ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल और पाएं स्मूथ एंड सिल्की बाल

क्या आप भी फ्लैकी स्कैल्प, डैंड्रफ और रूखेपन के कारण सिर में होने वाली खुजली से परेशान हैं? अगर हां तो हम आज अपने इस लेख में आपको कुछ ऐसे ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों की खोई हुई चमप को वापस पा सकती हैं और फ्लैकी स्कैल्प, डैंड्रफ या फिर रूखी स्कैल्प जैसी समस्याओं को हमेशा के लिए अलविदा कह सकती हैं। यहां हम आपको फ्लैकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में भी बताएंगे तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

फ्लैकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट हैं ये प्रोडक्ट्स

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए हेयर ऑयल

ऑर्गेनिक हार्वेस्ट का डैंड्रफ फ्री हेयर ऑयल एक सर्टिफाइड ऑर्गेनिक प्रोडक्ट है, जिसे प्लांट आधारित चीजों से बनाया गया है। ये डैंड्रफ को कम करता है और हेयर फॉलिसेल्स को मजबूत करता है और साथ ही ये फ्लैकी स्कैल्प की समस्या को भी खत्म करता है। इसमें ऑर्गेनिक टी ट्री होा है, जो स्कैल्प को मॉइश्चराइज और सूथ करता है और खुजली की समस्या को दूर करता है।

  • 100% ऑर्गेनिक हेयर ऑयल
  • PABA और पैराबिन फ्री, मिनरल ऑयल फ्री
  • पुरुष और महिला दोनों इसका इस्तेमाल कर सकते हैं
  • सभी हेयर टाइप के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है

ऑर्गेनिक एंटी डैंड्रफ हेयर ऑयल टी ट्री और Eucalyptus

ऑर्गेनिक हार्वेस्ट का ये एंटी डैंड्रफ हेयर ऑयल 10 ऑयल का यूनिक कॉम्बिनेशन है, जिसमें टी ट्री और Eucalyptus है और इसे स्कैल्प पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए बनाया गया है। इस तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद हैं जो बालों को स्वस्थ, स्मूथ और क्लीन बनाए रखने में भी मदद करता है।

  • 100% ऑर्गेनिक हेयर ऑयल
  • 100% क्रुएलिटी फ्री
  • PABA और पेराबिन फ्री, मिनरल फ्री
  • पुरुष और महिला दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं

कैस्टर और नारियल का तेल

इस कॉम्बो में नारियर और कैस्टर ऑयल है। यह भी 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक है, कोल्ड प्रेस और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल हेयर मास्क की तरह भी कर सकते हैं। इसमें भी एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के लिए भी कर सकती हैं।

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए हेयर स्पा

फ्लैकी स्कैल्प और डैंड्रफ को दूर करना है तो ऑर्गेनिक हार्वेस्ट का ये हेयर स्पा बेस्टट ऑप्शन है। इसे भी ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स से बनाया गया है। इससे आपके बालों को जरूरी मॉइश्चराइजर भी मिलता है।

  • 100% ऑर्गेनिक हेयर स्पा
  • 100% क्रूएलिटी फ्री हेयर स्पा
  • PABA और पेराबिन फ्री, मिनरल ऑयल फ्री
  • क्रीम आधारित
  • सभी हेयर टाइप्स के लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन है
  • दोनों महिला और पुरुष इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

फ्लैकी स्कैल्प के लिए घरेलू नुस्खें

फ्लैकी स्कैल्प अक्सर ड्रायनेस की वजह से होती है और इसी कारण से आपके सिर में डैंड्रफ भी होता है और इसी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम यहां कुछ घरेलू नुस्खे भी बताने वाले हैं।

नींबू

नींबू के रस में विटामिन सी, ई और ए के साथ-साथ फोलिक एसिड भी होता है। ये सभी चीजें आपकी स्कैल्प को पोषित करती हैं और ड्रायनेस और फ्लैकी स्कैल्प को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको नींबू को सिर पर दबाकर लगाना चाहिए और फिर ऐसे 5 मिनट के लिए लगा छोड़ देना चाहिए और फिर बालों को सामान्य पानी से धो लें। आपको हफ्ते में 1 बार इसे लगाना चाहिए।

एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं और साथ ही ये आपकी स्कैल्प को नमी देता है और ड्रायनेस को कम करने में मदद करता है। आप ऐलोवेरा जेल भी अपनी स्कैल्प पर लगा सकते हैं। आप हफ्ते में दो बार इसे लगा सकते हैं।

विटामिन ई कैप्सुल

विटामिन ई केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इससे आपकी रूखी स्कैल्प को नमी मिलती है। साथ ही ये बालों को बढ़ने में मदद भी करता है। इसके लिए एक कटोरी में तेल निकाल लें और उसमें एक विटामिन ई कैप्सुल को मिलाएं और अपने सिर की मालिश करें। आपको हफ्ते में दो बार ऐसा करना चाहिए।

07 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text