home / वेलनेस
Oral Sex की वजह से बढ़ता है केंसर का खतरा, यहां जानिए इसे रोकने के तरीके

Oral Sex की वजह से बढ़ता है केंसर का खतरा, यहां जानिए इसे रोकने के तरीके

फॉरप्ले के तौरान सामान्य रूप से परफोर्म किया जाने वाला ओरल सेक्स का सीधे लिंक HPV (Human Papilloma Virus) से होता है, जिसकी वजह से मुंह का केंसर हो सकता है। HPV इंफेक्शन के संपर्क में आने के बाद कम से कम 2 साल में यह केंसर दिखाई देता है। कई मामलों में सेक्शुअल कॉन्टेक्ट के कारण HPV ट्रांसमिशन इतना एक्टिव नहीं होता है और इस वजह से सालों तक इसके लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन जब दिखते हैं तो इसकी वजह से म्यूकस मेंब्रेन प्रभावित होती है और यह जीभ, मुंह और गले की लाइनिंग पर असर करता है। Harvard studies के मुताबिक, HPV इन्फेक्शन इन टिशू के आसपास और वार्ट्स को भी प्रभावित करता है।

moffitt.org के मुताबिक human papillomavirus या फिर HPV मुख्य रूप से 70 प्रतिशत oropharyngeal cancer जैसे की टोनंसिल, जुमान का बेस और गले के पीछे की तरफ होने वाले कैंसर का कारण बनता है।

अधिकतर लोग जिन्हें HPV होता है, उनमें कई बार इसके लक्षण भी दिखाई नहीं देते हैं और इसकी वजह से कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होती है और अधिकतर HPV इंफेक्शन अपने आप ही 2 साल के अंदर-अंदर ठीक हो जाते हैं। हालांकि, कई बार इसकी वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी जैसे कि oropharyngeal cancer (गले के पीछे की तरफ, जुबान के नीचे की ओर या फिर टोनसिल का केंसर हो सकता है।)

जिन लोगों को काफी सारे सेक्शुअल पार्टनर होते हैं उनमें HPV होने का खतरा काफी अधिक होता है। हालांकि, यह परेशानी तब ही होती है जब आप unprotected sex करते हैं।

HPV रोकने के तरीके

इन लाइफस्टाइल टिप्स की मदद से आप HPV होने के खतरे को रोक सकते हैं –

  • सेफ सेक्स – कन्डोम या फिर डेंटल डैम के इस्तेमाल के बाद ही ओरल सेक्स करें ताकि इससे वायरस को रोका जा सके।
  • मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बात करें – अपने सेक्शुअल पार्टनर से अपने सबसे रीसेंट STI टेस्ट के रिजल्ट शेयर करें और उनके साथ इन चीजों के बारे में बात करें।
  • रेगुलर टेस्ट – अगर आप सेक्शुअली एक्टिव हैं तो तो आपको नियमित रूप से अपने STI टेस्टा करवाने चाहिए। साथ ही आपको अपने मुंह को चेक करते रहना चाहिए और देखना चाहिए कि उसमें आपको कुछ abnormalities तो नहीं लग रही है।
  • वेक्सिनेशन लें – HPV के खिलाफ खुद को वेक्सीनेशन लगवा लें।

ओरल सेक्स हेल्थ रिस्क

Unprotected oral sex की वजह से कई तरह की सेक्शुअली ट्रांसमिटिड बीमारियां जिनमें हरपेज, syphilis, HIV, gonorrhoea और वायरल हेपिटाइटिस शामिल है।

Image Source : Istock

22 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text