home / xSEO
रात का फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए यूज करें रात का फेस पैक – Night Face Packs in Hindi 

खूबसूरत ग्लोइंग स्किन की चाहत हर महिला की होती है, लेकिन दिनभर की व्यस्तता शायद ही इतना समय देती है कि आराम से चेहरे पर फेस पैक (pack in hindi) लगाने का समय बार-बार निकल पाए। ऐसे में रात का फेस पैक (night face packs) बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। ये फेस (face in hindi ) पर ग्लो लाने के साथ स्किन की सभी प्रॉब्लम को हल करते हैं। आप रात का फेस पैक (face pack at night) पिंपल्स के लिए यूज कर सकते हैं, स्किन टाइटनिंग के लिए या एंटी एजिंग के लिए, हर तरह से ये फेस पैक आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

क्या होता है रात का फेस पैक – Night Face Packs Kya Hai 

रात का फेस पैक या जिसे लोग ओवरनाइट फेस पैक बोलते हैं, वो फेस पैक होता है जिसे आप रातभर चेहरे पर लगाकर छोड़ सकते हैं। ये उन मास्क की तरह नहीं होता है जो यदि ज्यादा देर फेस पर रह जाए तो स्किन को नुकसान पहुंचता है। ये उन मास्क से अलग होता है जिन्हें एक घंटे बाद धोना जरूरी होता है।

Night Face Packs Kya Hai

क्यों लगाना चाहिए रात का फेस पैक –  Face Pack at Night in Hindi 

रात के फेस पैक को लगाने के पीछे सबसे जरूरी कारण ये होता है कि ये स्किन को रिपेयर करने और हील करने का काम उस समय करता है जब आप सो रहे होते हैं। ये स्किन की डीप हाइड्रेशन के लिए भी अच्छे होते हैं।

हमारा शरीर और हमारी स्किन दोनों ही खुद को उस वक्त हील करती है जब हम सो रहे होते हैं। इसलिए स्किन की किसी भी प्रॉब्लम को हील करने के लिए रात के लिए प्रोडक्ट भी बनाए जाते हैं ताकि प्रोडक्ट को रातभर स्किन को डीप नरिश और हाइड्रेट करने का समय मिले। मार्केट में मिलने वाले स्लीप मास्क भी इसी सोच के तहत बनाए गए हैं। रात में यूज होने वाले सीरम व नाइट क्रीम को भी इसी सोच के साथ बनाया गया है।

ट्राई करें ये होममेड रात के फेस पैक – Homemade Night Face Pack in Hindi 

बेशक मार्केट में कई तरह के ओवर नाइट फेस पैक मौजूद हैं, लेकिन घर पर बने फेस पैक ( Homemade Face Pack In Hindi) को अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार यूज करने से रिजल्ट बहुत संतुष्ट करने वाले होते हैं। 

1. दूध और हल्दी

2. नींबू पैक

3. हनी मास्क

4. एलोवेरा और विटामिन ई मास्क

5. ग्रीन टी मास्क

6. टमाटर 

7. पपीता

8. कोकोनट ऑयल मास्क

9. आलू का मास्क

1. दूध और हल्दी

दूध में मौजूद  लैक्टिक एसिड आसानी से स्किन में अब्जॉर्ब होता है और स्किन को हाइड्रेट कर उसे रेडिएंट ग्लो देता है। दूसरी तरफ हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन तो बैक्टीरिया से बचाता है और दाग-धब्बों को कम करता है।

इसके लिए 2 टेबलस्पून दूध में एक टेबलस्पून हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धो दें। इस मास्क को सप्ताह में 2 से 3 बार लगाएं।

2. नींबू पैक

नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। ये स्किन पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और स्किन के दाग धब्बे दूर करता है। खीरा में विटामिन ए, सी व कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं और स्किन टोन को लाइट और ब्राइट बनाते हैं।

इसके लिए तीन चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। रात भर के बाद सुबह ठंडे पानी से धो दें।नींबू और खीरे का ये पैक स्किन को सूद करने के साथ स्किन ब्राइटनिंग और एंटी एजिंग के लिए उपयोगी पैक है।

3. हनी मास्क

 Face Pack at Night in Hindi

शहद में स्किन को मॉइस्चराइज करने के गुण के अलावा बैक्टीरिया को मारने की क्षमता भी होती है। 

एक चम्मच शहद फेस पर लगाएं और इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह किसी माइल्ड क्लींजर से फेस साफ करें। इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगाएं। फेस सॉफ्ट और सपल दिखेगी। हनी में नींबू मिलाकर लगाने से ये कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेस पैक ( Face Packs For Combination Skin In Hindi) बन जाता है। 

4. एलोवेरा और विटामिन ई मास्क

एलोवेरा का इस्तेमाल फेस और स्किन के लिए हमेशा से होता रहा है और ये अपने हाइड्रेट करने के गुण के लिए जाना जाता है। विटामिन ई स्किन के सभी इंफ्लेमेशन को कम करता है और सूरज के किरणों की वजह से होने वाली स्किन डैमेज को भी सुधारता है।

एलोवेरा जेल में विटामिन ई का एक कैप्सूल का लिक्विड मिक्स करें और इसे रातभर फेस पर लगाकर छोड़े। सुबह पानी से फेस साफ करें। इस पैक को सप्ताह में चार से पांच दिन लगा सकते हैं।

5. ग्रीन टी मास्क

ग्रीन टी एक ऐसा पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को क्लीन और टोन करता है। ग्रीन टी बैग्स को आंखों के काले घेरे या पफीनेस को कम करने के लिए यूज करना बहुत आम है। 

ग्रीन टी से फेस पैक बनाने के लिए पहले ग्रीन टी बनाएं। इसे ठंडा होने दें और इसमें कॉटन बॉल भिगो दें। कॉटन बॉल से इसे पूरे फेस और गर्दन पर लगाएं। स्किन इसे तुरंत अब्जॉर्ब कर लेती है। सुबह इसे पानी से धो दें। ग्रीन टी को आप सप्ताह में चार बार अपने फेस पर लगा सकती हैं।

6. टमाटर 

टमाटर नैचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है और ये सनबर्न से राहत देता है और टैनिंग हटाता है।टमाटर को रातभर फेस पर लगाने के लिए इसे ग्रेट या ग्राइंड करके इसका जूस निकाल लें और उसे कॉटन बॉल से फेस और गर्दन पर लगाएं। सुबह नॉर्मल पानी से धो दें।

टमाटर के जूस के साथ आप शहद भी मिक्स कर सकती हैं। शहद स्किन को ग्लो देने के साथ सॉफ्ट और लाइट टोन भी देता है।

7. पपीता

पपीता में मौजूद विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम डेड स्किन को हटाता है और स्किन के दाग-धब्बों का काम करता है। ये स्किन के लचीलेपन को बरकरार रखता है। इसमें विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिकता होती है इसलिए ये स्किन को बेदाग बनाने के साथ झुर्रियों और महीन रेखाओं से भी निजात दिलाता है।

पपीता का एक स्लाइस ( 2 इंच लंबा) लेकर मैश करें। आप इसमें मलाई मिक्स कर सकती हैं या सिर्फ पपीते को फेस पर लगा कर रात भर छोड़ दें। सुबह माइल्ड क्लींजर से फेस साफ करें। ये पैक आप सप्ताह में एक से दो बार लगा सकती हैं। पपीता से बना फेस पैक अंडे और मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक के अलावा  स्किन टाइटनिंग होममेड फेस पैक में से एक है और ये स्किन को टाइटेन करने के साथ फेस पर ग्लो भी देता है। 

8. कोकोनट ऑयल मास्क

सोते हुए कोकोनट ऑयल स्किन को क्लींज करने का काम करता है। इसी तरह टी ट्री एसेंशियल ऑयल स्किन के दाग धब्बों को हटाता है। कोकोनट मास्क बनाने के लिए एक टीस्पून कोकोनट ऑयल में कुछ बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और इसे रातभर फेस पर लगा रहने दें।

सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इस मास्क को सप्ताह में तीन बार लगा सकते हैं।

9. आलू का मास्क 

आलू स्किन से झाइयां या पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है और साथ ही पफिनेस को भी कम करता है।

आलू का मास्क बनाने के लिए आधा कच्चा आलू कद्दूकस करें और इसका रस निकाल लें। इसी तरह आधे खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकालें और इसे आलू के रस में मिक्स करें। इसमें ठंडी की हुई ग्रीन टी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल से फेस और गले पर लगाकर रातभर छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धोएं।

इस मास्क को आप सप्ताह में तीन बार लगा सकती हैं। 

ये फेस मास्क स्किन पिगमेंटेशन की समस्या के साथ-साथ स्किन टोन  सही करने, स्किन को क्लीन करने और सनबर्न से राहत पाने में मदद मिलती है।

रात के समय हमारे बॉडी की ही तरह हमारी स्किन खुद को हील करती है इसलिए रात का फेस पैक (night face packs) यूज करना स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। रात को फेस पर आप अपनी स्किन को देखते हुए घर पर बना कोई भी फेस पैक यूज कर सकती हैं जैसे पिंपल्स के लिए टी ट्री ऑयल (night face pack for pimples) या स्किन व्हाइटनिंग के लिए टमाटर (night face pack for skin whitening) का फेस पैक यूज कर सकती हैं।

 ये भी पढ़ें 

DIY Face Pack in Hindi – क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नमक खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है?

कैमोमाइल फेस पैक का फायदा – कैमोमाइल से बना फेस पैक त्वचा को साफ और सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होता है। 


Homemade Fruit Face Pack in Hindi – स्किन पर केमिकल यूज नहीं करना चाहती हैं तो फ्रूट से बना फेस पैक यूज करें।

29 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text