home / पैरेंटिंग
न्यू मॉम के बालों

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए न्यू मॉम जरूर फॉलों करें ये टिप्स

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अकसर यह कहते सुना होगा कि बेबी होने के बाद उनके बाल कम हो गए हैं। बच्चे को जन्म देने के बाद न्यू मॉम्स के बालों का प्रभावित होना आम बात है। यह समस्या तकरीबन सभी महिलाओं को होती है। किसी को कम तो किसी को ज्यादा। इसके लिए वे हेयर ट्रीटमेंट भी लेना शुरू कर देती हैं, लेकिन कुछ खास फायदा होता नजर नहीं आता है। 

अगर आप भी न्यू मॉम हैं और बालों संबंधित समस्या से जूझ रही हैं तो यह लेख आपके लिए अहम हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डिलीवरी के बाद बालों की समस्या से परेशान न्यू मॉम के लिए क्या स्यूटेबल है जिससे उनके बालों की ग्रोथ पहले जैसी हो जाए। तो, चलिए जानते हैं उन अहम बातों के बारे में जो न्यू मॉम के बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बेस्ट हैं।

न्यू मॉम के लिए हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips for New Moms)

न्यू मॉम के बालों
न्यू मॉम के लिए हेयर केयर टिप्स

डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाएं बालों के झड़ने व पतले होने से परेशान रहती हैं। नीचे कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो न्यू मॉम के बालों को मजबूत बनाने के साथ अच्छी ग्रोथ में मदद करेंगे।

  1. हॉट ऑयल मसाज– बालों को मजबूत बनाने व उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट बेहतर उपायों में से एक है। इससे न सिर्फ बाल मॉइश्चराइज होते हैं, बल्कि इससे मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद होती है।
  1. हेयरवॉश ज्यादा न करें– डिलीवरी के बाल शरीर में अचानक हार्मोन के स्तर में आई गिरावट की वजह से बाल बहुत कमजोर होते हैं। ऐसे में जल्दी-जल्दी हेयर वॉश करने से बालों में ब्रेकेज की शिकायत होगी। साथ ही स्कैल्प और बाल ड्राई होंगे। 
  1. सही हेयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करें– डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में होने वाले हार्मोन बदलाव के कारण न्यू मॉम को स्कैल्प व बालों से संबंधित कई परेशानी हो सकती हैं। ऐसे में बालों व स्कैल्प के टाइप के अनुसार सही हेयर प्रोडक्ट्स को चुनना अहम होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो बालों के लिए हमेशा सलफेट फ्री प्रोडक्ट्स का चयन करें। बेहतर होगा यदि आप बालों के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
  1. ज्यादा कंघी न करें– बालों को बार-बार कंघी करने से बचें। बालों को टाइट बांधने व ज्यादा कंघी करने से हेयरफॉल अधिक  हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से परहेज करें।
  1. खान-पान का रखें खास ख्याल– अच्छे, मजबूत व शाइनी बालों के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट लें। साथ ही दिनभर भरपूर पानी पीएं।
  1. ट्रिमिंग– दो मुंहे व डैमेज बालों से बचाव के लिए नियमित रूप से बालों की ट्रिमिंग कराती रहें। 

न्यू मॉम के बालों की ग्रोथ में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

लेख में आपने न्यू मॉम को बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए, इसके बारे में जाना। नीचे कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो न्यू मॉम के बालों की ग्रोथ में सहायक हो सकते हैं।

न्यू मॉम के बालों
बालों के लिए हेयर मास्क
  1. मेथी दाना हेयर मास्क

रात को मेथी दाना भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे पीस लें। हेयर मास्क बनकर तैयार है। इसे अपने स्कैल्प व बालों पर एक घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद नॉर्मल पानी से हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है।

  1. शिकाकाई और आंवला हेयर मास्क

बालों के लिए शिकाकाई और आंवला दोनों ही वरदान समान माने जाते हैं। एक कटोरे में एक गिलास पानी गर्म करें। पानी में उबाल आने पर इसमें आंवला, शिकाकाई पाउडर, रीठा पाउडर, अलसी के बीज को मिलाएं। जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो आंच बंद कर दें। ठंडा होने पर इस हेयर मास्क को आधे घंटे के लिए लगाएं और हेयर वॉश कर लें।

चित्र स्रोत: Freepik

04 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text