home / एंटरटेनमेंट
वीकेंड स्पेशल : ये हैं 7 नई इंडियन शॉर्ट फिल्में जिन्हें आप Youtube पर देख सकते हैं एकदम फ्री

वीकेंड स्पेशल : ये हैं 7 नई इंडियन शॉर्ट फिल्में जिन्हें आप Youtube पर देख सकते हैं एकदम फ्री

भारतीय बहुत बड़े फिल्म प्रेमी होते हैं और वे अपने पसंदीदा सितारों को बड़े पर्दे पर देखने के लिए थिएटरों में बड़ी संख्या में पहुंचने के लिए मशहूर हैं। हालांकि, पिछले साल शुरू हुई खतरनाक कोविड-19 महामारी के बाद से परिस्थितियां सामान्य नहीं रही हैं। तो क्या इसका मतलब है कि अब हमारे पास एंटरटेनमेंट के विकल्प कम हो गए हैं? इसका एक ही जवाब है नहीं। क्योंकि तमाम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कई बड़ी फिल्मों के रिलीज़ होने के साथ ही इस दौरान एंटरटेंमेंट लवर्स के लिए यूट्यूब भी एक पसंदीदा मनोरंजन प्लैटफॉर्म के तौर पर उभरा है, विशेष तौर पर उनके लिए जो शॉर्ट फिल्मों के रूप में छोटे लेकिन शानदार एंटरटेनमेंट को पसंद करते हैं। हमने आपके लिए यूट्यूब पर मौजूद ऐसी ही 7 ऐसी इंडियन शॉर्ट फिल्मों की लिस्ट बनाई है जो ना सिर्फ शानदार हैं बल्कि उन्हें देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन भी नहीं लेना पड़ेगा। आइए डालते हैं एक नज़र उन शॉर्ट फिल्मों पर –

दहेज का स्कूटर

इस शॉर्ट फिल्म की कहानी शर्मा परिवार के इर्दगिर्द घूमती है जिसका प्रत्येक सदस्य अपने आप में अजीबोगरीब और मज़ेदार है। इस परिवार में एक परंपरा है जिसका पालन प्रत्येक नवविवाहित पुरुष को करना होता है। इसके अनुसार, शादी के बाद दूल्हे को अपनी पत्नी को कहानी के मुख्य किरदार दादा को उनके दहेज में मिले पुश्तैनी स्कूटर पर बैठाकर ही घर लाना होता है। इसे लेकर परिवार की अलग-अलग पीढ़ियों के बीच होने वाली बहस ही इस शॉर्ट फिल्म को देखने में मज़ेदार बनाती है।

चायपत्ती

प्रसिद्ध कहानीकार सुधांशु राय द्वारा निर्देशित चायपत्ती 2021 में रिलीज़ हुई सबसे लोकप्रिय शॉर्ट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में सुधांशु के साथ शोभित सुजॉय, अभिषेक सोनपालिया और प्रियंका सरकार मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह शॉर्ट फिल्म उन तीन दोस्तों की एक डरावनी कहानी है जो एक किताब की मदद से एक भूत को चाय पर आमंत्रित करते हैं। बेहद चुस्त गति वाली इस शॉर्ट फिल्म में दरवाज़े पर अचानक हुई दस्तक इन तीनों दोस्तों के भीतर के डर को सामने लाती है।

द प्रोफेसर

यह शॉर्ट फिल्म आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर आलोक सागर की सच्ची कहानी है और पर्यावरण व जल संरक्षण के सिद्धांत पर आधारित है। यह बेहद प्रेरणादायक है और हमें अपने आसपास के पर्यावरण के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करती है। इमरान अकबर इनामदार द्वारा निर्देशित व सजीत आचार्य, जयेश पांडेय अभिनीत इस शॉर्ट फिल्म का ​मुख्य किरदार अपना जीवन पर्यावरण व आदिवासी लोगों की बेहतरी को समर्पित कर देता है।

रोशोगुल्ला

समीक्षकों द्वारा सराहे गए अभिनेता राजेश शर्मा व मौसमी अभिनीत यह शॉर्ट फिल्म ट्रेन के आने में देरी होने के कारण कोलकाता स्टेशन पर फंसे एक शख्स की कहानी है। दोस्त के कहने पर वह एक ऐसा काम करता है जिससे उसे खुद पर ग्लानि महसूस होती है। यह शॉर्ट फिल्म कोलकाता में कई जगहों पर फिल्माई गई है और विस्तार से बताती है कि क्यों अपने पसंद या ज़मीर के खिलाफ जाकर कोई काम नहीं करना चाहिए।

फ्लैट नंबर 12

अमोल अंभोरे द्वारा निर्देशित यह शॉर्ट फिल्म नए अपार्टमेंट में रहने आए दो दोस्तों की कहानी है। एक दोस्त जहांफ्लैट में होने वाली अजीबोगरीब घटनाओं को लेकर डरा हुआ है वहीं दूसरा दोस्त उसके इस डर को गंभीरता सेनहीं लेता। बाद में उन्हें पता चलता है कि उस फ्लैट में एक लड़के ने आत्महत्या की थी। हालांकि, वे इस बात सेडरते नहीं हैं और ​फ्लैट में रहना जारी रखते हैं लेकिन उसके बाद जो होता है उसकी कल्पना उन्होंने अपने सबसेबुरे सपने में भी नहीं की होती है।

मन्नत

मंदाकिनी गोस्वामी और आश्वत भट्ट अभिनीत यह शॉर्ट फिल्म एक 45 वर्षीय महिला की कहानी है जो हर हाल मेंएक बच्चे को जन्म देना चाहती है। यहां तक कि डॉक्टर भी उसे कह चुके हैं कि उसके लिए बायोलॉजिकल ढंग सेगर्भधारण करना संभव नहीं है लेकिन वह कोशिश करना नहीं छोड़ती है। क्या भगवान उसकी प्रार्थना सुनेगा? याउसकी इस कोशिश के कारण उसका पति उससे घृणा करने लगेगा? इस 30 मिनट लंबी फिल्म का निर्देशन अर्पितापटनायक ने किया है।

ट्रिगर

किंशुक वैद्य द्वारा निर्देशित यह शॉर्ट फिल्म दर्शाती है कि कैसे छोटी सी बात भी किसी व्यक्ति को उकसाने यानीउसके लिए ट्रिगर का काम कर सकती है। हमारे जीवन में ऐसी कई समस्याएं होती हैं जिनके बारे में हम अवचेतनढंग से सोचते हैं और फिर उनसे जुड़ी कई परिस्थितियों का आकलन करते हैं। इस शॉर्ट फिल्म में टेलीविज़न केलोकप्रिय अभिनेता शिल्पा तुलास्कर, सूरज थापर, मानसी साल्वी, मोहित तिवारी और विश्वम थापर हैं।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

11 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text