Advertisement

Vastu

घर में इन 7 चीजों को रखने से होता है नुकसान ही नुकसान – Things That Should Not be in Your House in Hindi

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 23, 2018
घर में इन 7 चीजों को रखने से होता है नुकसान ही नुकसान – Things That Should Not be in Your House in Hindi

Advertisement

अगर आपको लगता है कि आपके घर में कुछ ठीक नहीं चल रहा है। परिवार में आए दिन झगड़े होते रहते हैं। आपको लग रहा है कि घर में निगेटिविटी कुछ ज्यादा ही फैली हुई है, तो आपको समय रहते ही कुछ चीजों को सही करने और बदलने की जरूरत है। दरअसल, कई बार हम जाने- अनजाने घर में कुछ ऐसी चीजें रख लेते हैं जो कि हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव डालती हैं। वास्तु के अनुसार ऐसी चीजें को घर में रखने से दुर्भाग्य बढ़ता है। तो आइए जानते हैं कौन- सी हैं वो चीजें –

1 – कांटे वाले पौधे

वास्तु के अनुसार कांटे वाले पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में रखने से हमेशा बीमारियां और घर के सदस्यों की बदकिस्मती बनी ही रहती है। इसके अलावा जिन पौधों के पत्तों में से दूध निकलता हो, उन्हें भी घर में नहीं रखना चाहिए।

2 – टूटी- फूटी चीजें

2017 7 largeimg30 Jul 2017 094928407

अक्सर हम उन चीजों को भी संभाल कर कई साल तक रखे रहते हैं जो टूट गई हो, या फिर चटक गई हो। वो चाहे किचन के बर्तन हों या फिर फर्नीचर। दरअसल, ऐसे टूटे- फूटे सामान को घर में रखने से घर में निगेटिव एनर्जी आने लगती है जिससे बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। इसीलिए अगर आपके घर में ऐसी टूटी- फूटी चीजें हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें।

3 – बंद घड़ियां

घर में अगर कोई घड़ी खराब पड़ी है या सेल खत्म होने की वजह से रुकी हुई है तो उसे जल्दी से जल्दी चालू कर दें या फिर उसे घर से हटा दें। घड़ी की सुईयां रुकी हुई होती है तो ऐसा माना जाता है कि परिवार के सदस्यों का कोई भी काम सही समय पर पूरा नहीं होता है।

4 – फटे- पुराने कपड़े

कहते हैं कि बेजान चीजों में भी अपनी एक एनर्जी होती है। गलत या निगेटिव एनर्जी वाली चीजें घर में रखने से इंसान को दुर्भाग्य और गरीबी का सामना करना पड़ सकता है। अक्सर लोगों के घर में फटे-पुराने कपड़ों के ढेर लगे ही रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इनसे भी मन में बुरे विचार आते हैं। घर में पड़े फटे- पुराने कपड़ों को रखना नहीं चाहिए, किसी जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए।

5 – नटराज की मूर्ति

lord-natraj-shiva-brass-idol-statue-antique-handicraft-for-home-decor-by-the-brass-shop-small

नटराज की मूर्ति को भगवान शिव की ताडंव नृत्य कला का रूप कहा जाता है लेकिन ये नृत्य विनाश का प्रतीक होता है। इसीलिए कभी भी इसे घर में शो-पीस के तौर पर नहीं रखना चाहिए। इसे रखने से घर में हमेशा अशांति बनी रहती है।

6 – सोने वाली जगह पर जूते- चप्पल

आजकल मॉडर्न जमाने में बेडरूम में ही जूते- चप्पल रखने की जगह होती है लेकिन ये सही नहीं है। सोने वाले कमर में कभी भी बाहर पहनने वाली चप्पलें या जूते नहीं रखने चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए कोशिश करें कि बेडरूम के बाहर ही जूते- चप्पल रखने की कोई अलग जगह बना दें।

7 – इस तरह की तस्वीरें

painting

अक्सर लोग घर को सजाने के लिए पेंटिंग लगाना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि हर तस्वीर की अपनी अलग कहानी होती है और सभी खूबसूरत पेंटिंग अच्छी नहीं होतीं। इसलिए किसी भी पेंटिंग को घर में लाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इनमें किसी हिंसात्मक जानवर जैसे शेर, बाघ, चीता, किसी दुखद घटना या किसी की तकलीफ को दर्शाती हुई तस्वीरें या फिर महाभारत की न हों तो बेहतर रहेगा। ऐसा करने से घर के सदस्यों के जीवन में निराशा घर कर सकती है।

इन्हें भी पढ़ें –

1. भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, बुरा पड़ता है असर
2. सक्सेसफुल लाइफ के लिए ट्राई करें ये 10 आसान गुडलक वास्तु टिप्स
3. इंटरव्यू में सफल होने के लिए जरूर ट्राई करें ये वास्तु टिप्स