home / ब्यूटी
क्या आपके गले पर दिखने लगे हैं एजिंग के साइन? अगर हां तो अवॉइड करें ये ब्यूटी मिस्टेक्स

क्या आपके गले पर दिखने लगे हैं एजिंग के साइन? अगर हां तो अवॉइड करें ये ब्यूटी मिस्टेक्स

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारी स्किन भी बदलने लग जाती है। समय के साथ हमारी स्किन अपना फैट खोने लगती है और पतली हो जाती है। उम्र के साथ हमारी स्किन उतनी प्लम नहीं रहती हैं, स्मूथ टेक्सचर खत्म हो जाता है, वेन्स दिखने लग जाती हैं और साथ ही चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स दिखाई देने लग जाती हैं। यह सबके साथ होता है और यह एक नेचुरल प्रोसेस है। हालांकि, कुछ लोगों में एजिंग के लक्षण जल्दी दिखने लग जाते हैं और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Premature एजिंग के साइन्स

35 की उम्र से पहले जिन लोगों में एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं, उसे प्रीमेच्योर एजिंग करते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनकी वजह से आपकी स्किन पर एजिंग के लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं।

सूरज की हानिकारक किरणों में अधिक समय तक रहने की वजह से भी प्रीमेच्योर एजिंग हो सकती है।

इसके अलावा स्मोकिंग की वजह से भी आपकी स्किन ड्राई होने लग जाती है, जिसकी वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लग जाती हैं।

अधिक मात्रा में चीनी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना या फिर अधिक कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से भी स्किन को नुकसान पहुंचता है।

रात में नींद ना पूरी हो पाने की वजह से भी स्किन को नुकसान होता है। इस तरह से स्किन सेल्स को रिजनरेट नहीं कर पाती है।

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से भी झुर्रियां, फाइन लाइन्स दिखने लग सकती हैं।

बहुत अधिक अल्कॉहल को पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे स्किन सैगी हो जाती है।

बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से भी आपकी स्किन पर एजिंग के लक्षण जल्दी दिखने लग जाते हैं।

कुछ जेनेटिक कंडीशन की वजह से एजिंग के साइन्स दिखने लग जाते हैं।

एजिंग नेक

जब बात एजिंग की आती है तो सबसे पहले महिलाओं के चेहरे और गले पर इसके लक्षण दिखाई देते हैं। समय के साथ हमारी त्वचा की इलास्टिसिटी कम हो जाती है, हमारे चेहरे के फैटी टिशू डिप्लीट होने लग जाते हैं औरऱ फिर वो हमारे चेहरे के नीचे के हिस्से की ओर जाने लगते हैं। फेशियल मसल भी बदलती हैं और इस वजह से हमारे चेहरे पर एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं, खासतौर पर गले पर झुर्रियों के रूप में। समय के साथ स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन कम हो जाता है और इस वजह से हमारी स्किन सैगी होने लग जाती है। जैसे ही स्किन लूज होने लगती है वैसे ही वो गले पर फोल्ड्स और झुर्रियां बनाने लग जाती है।

नेक एजिंग होने के पीछे सामान्य कारण

भले ही आप अपनी स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ब्यूटी रूटीन फॉलो करते हों लेकिन हो सकता है कि इसके बाद भी आप कुछ गलतियां कर रही हों, जिसकी वजह से आपकी स्किन और गले पर एजिंग के लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं।

धूप के संपर्क में रहना

आप कितनी बार धूप में निकलती हैं? क्या आप धूप में जाते हुए सनस्क्रीन लगाती हैं? क्या आप इसे अपने गले पर भी लगाती हैं? खुद से ये सवाल पूछें। हम अक्सर ही फेस क्रीम, सनस्क्रीन को अपने गले पर लगाना भूल जाते हैं और यही प्रीमेच्योर एजिंग के मुख्य लक्षणों में से एक है। गले को सीधे सूरज की किरणों के संपर्क में आने देने की वजह से आपके गले पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स जल्दी आ जाती हैं।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ना करना

चेहरे की तरह गले पर भी रोजाना मॉइश्चराइजर लगाना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने गले पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाती हैं तो इससे आपके गले की स्किन ड्राई और डल हो जाती है और जल्दी मेच्योर होने लग जाती है।

जेनेटिक्स

कई बार आपके जेनेटिक्स की वजह से भी प्रीमेच्योर एजिंग होने लग जाती है।

नेक एजिंग के लक्षणों को घटाने के टिप्स

सनस्क्रीन लगाएं

भले ही आप रोजाना धूप में ना जाते हों लेकिन फिर भी जरूरी है कि आप अपने चेहरे और गले पर सनस्क्रीन लगाएं। इसकी मदद से एजिंग के लक्षण जल्दी नहीं आएंगे। आपको कम से कम एसपीएफ 30 वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिए और हर 2 से 3 घंटों बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए।

स्मॉकिंग करने से बचें

प्रीमेच्योर एजिंग के प्रमुख कारणों में से एक स्मॉकिंग है। तंबाकू कोलाजन के प्रोडक्शन को डैमेज करता है और इस वजह से आपकी स्किन जल्दी एज होने लग जाती है। ऐसे में अगर आप स्किन को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आपको स्मोकिंग से बचना चाहिए।

रोजाना मॉइश्चराइज करें

अपने गले को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। अपने गले पर रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि झुर्रियां और फाइन लाइन्स के लक्षण ना दिखाई दें।

अपने रूटीन में विटामिन सी एड करें

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। आप चाहें तो विटामिन सी सीरम और क्रीम को अपने गले पर लगा सकते हैं। इससे डैमेज कम होगा। या फिर आप चाहें तो विटामिन सी ये युक्त डाइट भी ले सकते हैं।

फेशियल एक्सप्रेशन का ध्यान रखें

आपके फेशियल एक्सप्रेशन भी एजिंग के लक्षणों का कारण बनते हैं। अगर आप एक जैसे फेशियल एक्सप्रेशन देते हैं तो कुछ सालों में फाइन लाइन्स उन्ही जगह दिखाई देने लग जाएंगे।

अल्कोहल का सेवन कम करें

अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसी मात्रा को कम करने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी होती है और स्किन डैमेज होने लग जाती है।

हेल्दी डाइट लें

हेल्दी डाइट लेने से प्रीमेच्योर एजिंग के लक्षण कम होते हैं। अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल एड करें और बहुत अधिक मात्रा में चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स लेने से बचें।

09 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text