home / लाइफस्टाइल
Navratri 2022: इन आसान टिप्स की मदद से फास्टिंग को बनाएं आसान

Navratri 2022: इन आसान टिप्स की मदद से फास्टिंग को बनाएं आसान

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है और भक्त इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। भक्त इन 9 दिनों तक माता दुर्गा की अराधना करते हैं और अलग-अलग तरीके से उनकी पूजा अर्चना करते हैं। वैसे तो लोग सभी सही कारणों के लिए व्रत करते हैं लेकिन फिर भी कई बार ये काफी थका देने वाला होता है। इस वजह से हम यहां आपके लिए एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपनी फास्टिंग को आसान और स्वस्थ बना सकते हैं।

  1. डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करें

अपनी फास्टिंग डाइट में बहुत सारे फलों और सब्जियों को शामिल करें और फ्राइड स्नैक का सेवन करने से बचें। फल और सब्जियों में काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आपकी बॉडी को एनर्जी देते हैं और आपको अधिक समय तक एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। ये फिलिंग होते हैं और आपको ज्यादा खाना खाने से रोकने में मदद करते हैं। आप चाहें तो फ्रूट चाट, सलाद या फिर सूप आदि का सेवन कर सकते हैं।

  1. हाइड्रेटिड रहें

ये जरूरी है कि आप फास्टिंग करते समय खुद को हाइड्रेटिड रखें क्योंकि डीहाइड्रेशन की वजह से फैटिग्यू होता है और आपको चक्कर भी आ सकते हैं। भले ही व्रत में आप अपने खाने को कम कर सकते हैं लेकिन खुद को डीहाइड्रेट ना होने दें। हमेशा अपने पास पानी की बोतल रखें और थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें। पानी के अलावा, दूध, सब्जियों या फिर फलों का जूस आदि अन्य तरीके हैं जिनकी मदद से आप खुद को हाइड्रेटिड रख सकते हैं।

  1. खुद को स्टार्व होने से रोके

बहुत देर तक फास्टिंग ना करें या फिर फास्टिंग के दौरान थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कुछ ना कुछ खाते रहें। बहुत अधिक देर तक भूखा रहने से आपको कमजोरी, अनीमिया, फैटिग्यू या फिर सिर दर्द आदि हो सकता है। इस वजह से आपको नट्स, मखाना आदि चीजें खाते रहना चाहिए।

  1. अच्छी नींद लें

जब आप फास्टिंग कर रहे हों तो जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें ताकि आपके सिर में दर्द ना हो। ध्यान रखें कि आप रोजाना रात में कम से कम 7 से 8 घंटों तक सोएं।

  1. बहुत अधिक खाने से बचें

अगर आप व्रत वाला खाना भी खा रहे हैं तो भी बहुत अधिक ना खाएं। अपने मील्स को छोटे पोर्शन में बांट लें और 5 से 6 बार इसे खाएं। इस तरह से आपकी बॉडी को जरूरी सप्लाई मिलता रहेगा और आपकी एनर्जी भी बनी रहेगी।

  1. अपनी एनर्जी लेवल को मैंटेन करें

हो सकता है कि नवरात्रि के व्रत के दौरान आपको लो एनर्जी महसूस हो। इस वजह से जरूरी है कि आप सही चीजें खाएं और समय-समय पर पानी पीते रहें। ऐसा खाना खाएं जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और कार्ब हो ताकि आपकी एनर्जी लेवल बनी रही।

  1. अपने मील को प्लान करें

आपकी डाइट में अचानक से आने वाले बदलाव के कारण आपके शरीर और दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव होता है और इस वजह से जरूरी है कि आप अपने मील को पहले से ही प्लान कर लें। ध्यान रखें कि आप सिग्निफिकेंट मील सूरज ढलने से पहले खा लें। खुद को हेल्दी रखना और अपनी एनर्जी को बनाए रखना बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको केवल अपने मील्स को प्लान करना है और हेल्दी स्नैक खाने हैं।

दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

02 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text