home / लाइफस्टाइल
नवरात्रि के दिनों में घर में लाएं इनमें से कोई पौधा, कभी नहीं होगी पैसे की दिक्कत

नवरात्रि के दिनों में घर में लाएं इनमें से कोई पौधा, कभी नहीं होगी पैसे की दिक्कत

नवरात्रि शुरू होने वाली है। लोगों में नवरात्रि को लेकर खासा उत्साह होता है। यहां तक कि बाजारों में भी काफी रौनक दिखाई देने लगती है। इस साल नवरात्रि (नवरात्रि की शुभकामनाएं) का त्योहार 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। नवरात्रि में मां दूर्गा की पूजा की जाती है। नवरात्रि के 9 दिनों में उनके नौ स्वरूपों की पूजा होती है। इस दौरान लोग उपवास करते हैं और पूजा पाठ करते हैं। साथ ही भक्त घर में सुख-समृद्धि बने रहने की कामना भी करते हैं। कहा जाता है कि इन नौ दिनों माता रानी धरती पर अपने भक्तों के दुखों को हरने आती हैं। इस वजह से नौ दिनों तक श्रद्धाभाव के साथ भक्त माता रानी की पूजा करते हैं। 

धर्म के साथ ज्योतिष में भी नवरात्रि को बहुत ही शुभ और अहम माना जाता है। कहते हैं कि इन दिनों यदि आप कुछ उपाय करते हैं तो वो आपको जीवनभर की खुशहाली देते हैं। ज्योतिष के मुताबिक, यदि आप इस दौरान घर में कुछ खास चीजें जैसे कि पौधें आदि लाते हैं तो आपका जीवन खुशियों से भर जाता है। तो चलिए आपको इन पौधों के बारे में विस्तार से बताते हैं-

नवरात्रि में घर लाएं ये पौधें

– हिंदू धर्म में कुछ पौधों को बहुत ही शुभ और अच्छा माना जाता है। इनमें तुलसी का पौधा भी शामिल है। तुलसी के पौधे की हिंदू धर्म में विशेष महत्ता है। तुलसी माता की पूजा भी की जाती है और तुलसी के पौधे को भगवान का रूप ही माना जाता है। नवरात्रि के दौरान तुलसी का पौधा लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न हो जाती हैं और आपकी झोली में खुशियां भर देती हैं। यदि आप घर में तुलसी रखते हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप रविवार और एकादशी को छोड़कर रोजाना तुलसी को जल दें। साथ ही रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कभी पैसों की तंगी नहीं आती।

– आप चाहें तो नवरात्रि के दौरान शुभ मुहूर्त को देखते हुए केले का पौधा भी घर में लगा सकते हैं। माना जाता है कि केले के पेड़ पर हर गुरुवार को जल में दूध मिलाकर चढ़ाने से आर्थिक स्थिति जल्द ही बेहतर होने लगती है।

– इसी तरह हरसिंगार का पौधा भी नवरात्रि के दौराना लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस लगाने से धन-दौलत में विकास होता है। यदि हरसिंगार के किसी पेड़ पर दूसरा पौधा उग जाता है तो उसे लाल कपड़े में बांधकर पैसे रखने की जगह पर रखें। इससे आपके जीवन में आर्थिक तंगी नहीं होती है।

– कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में बरगद के पत्ते, धतूरे की जड़ और शंखपुष्पी की जड़ से भी उपाय करना बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए आपको बरगद के पत्ते को गंगाजल से धो लें और फिर इसमें हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बनाएं। अब इस पत्ते को धूप दिखाकर 9 दिन तक इसकी पूजा करें और फिर इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्थान पर रख दें। ऐसा करने से घर में बरकत होती है।

– नवरात्रि में धतूरे को लाल कपड़े में लपेटकर यदि आप मां काली के मंत्रों का जाप करते हैं तो आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं। इसके बाद शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्बी में रखकर पैसे रखने की जगह पर रख दें। ऐसा करने से धन लाभ होता है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

06 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text