DIY ब्यूटी

नेचुरल चीजों से ब्लीच करने के घरेलू उपाय, बिना किसी साइड इफेक्ट के पाएं बेदाग-निखरी त्वचा

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 2, 2020
नेचुरल चीजों से ब्लीच करने के घरेलू उपाय,  बिना किसी साइड इफेक्ट के पाएं बेदाग-निखरी त्वचा

अगर आप ब्लीच करने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से कतराते हैं तो फिक्र करने की बात नहीं है। आप चाहे तो ब्लीच के लिए नैचुरल हर्बल तरीका भी अपना सकती हैं। हालांकि बाजार में ऐसे कई ब्रांड हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके प्रोडक्ट पूरी तरह से हर्बल हैं लेकिन संदेह होना लाजमी है। लेकिन जब आप घर बैठे नेचुरल चीजों से ब्लीच कर सकते हैं तो फिर इन कैमिकल ब्लीच का सहारा क्यों लेना। 

नेचुरल ब्लीच करने के घरेलू उपाय Natural Bleach for Face at Home in Hindi

कई बार बाजार में बिकने वाले ब्लीच के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा की रंगत हल्की होने लगती है उम्र से पहले ही बुढ़ापा झलकने लगता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल चीजों का ही ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, जो हर हाल में बाजार में बिकने वाली चीजों से बेहतर होती हैं। तो आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिनसे आप नेचुरल तरीके से ब्लीच कर सकते हैं और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के – 

नींबू और शहद से ब्लीच

वैसे भी नींबू नैचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता है। नींबू का रस और शहद को बराबर मात्रा में लें और इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में इस पैक को कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें। फर्क आपको जल्द ही नजर आने लगेगा। यह सबसे अच्छा घरेलू ब्लीच है।

टमाटर से ब्लीच

टमाटर में विटामिन सी होता है जो स्किन के लिए बहुत ही बेहतरीन माना जाता है। टमाटर को ब्लीच की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटल को काट लें और उसे पीस लें फिर इसमें से बीज निकालने के लिए छलनी की इस्तेमाल करें। फिर इस जूस में एक चम्मच दही को अच्छे से मिला लें। अब इस टोमैटो ब्लीच को चेहरे पर लगा लें और सूखने तक का इंतजार करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

संतरे के छिलके का ब्लीच

संतरे में बेहतरीन ब्लीचिंग गुण मौजूद होता है। इसीलिए ब्लीचिंग के लिए संतरे का छिलका काफी उपयोगी है। सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। कड़क हो जाने पर इन्हें मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर में शहद और गुलाब जल मिलाकर ब्लीच के तौर पर चेहरे पर लगाएं। जब ये पेस्ट सूख जाए तो पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन हेल्दी तो होगी ही, साथ ही चेहरे के बाल भी छिप जायेंगे।
बेहतर रिजल्ट के लिए ब्लीच करने बाद MyGlamm का K.PLAY MANDARIN BRIGHTENING SHEET MASK ट्राई करें।

आलू से ब्लीच

आलू हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जा रहे हैं और आपको ब्लीच की आवश्यकता है तो आलू से बेहतरीन ब्लीचिंग आपकी स्किन के लिए हो ही नहीं सकती है। आलू से ब्लीच करने के लिए सबसे पहले उसे धोएं और छिलका उतार कर कद्दकस कर लें। अब इस मिक्सचर में गुलाब जल और शहद मिलाएं और अपनी स्किन पर अप्लाई कर लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें नींबू का रस भी डाल लें। और पेस्ट सूख जाने के बाद पानी से चेहरा धो लें। निखार तुरंत ही नजर आने लगेगा।