home / DIY लाइफ हैक्स
Cleaning Hacks

घर की साफ सफाई करनी हो तो काम आएंगे ये 6 क्लीनिंग हैक्स

मौका त्यौहार का हो या फिर घर में अरेंज की गई किसी पार्टी का, सभी तैयारियों के साथ घर की साफ-सफाई पर भी ध्यान देना ही पड़ता है। अगर दिवाली का समय पास हो तो घर के कोने-कोने को साफ करके सजाया जाता है। अगर आप भी दिवाली के पहले घर की साफ सफाई करना पसंद करती हैं या इस बात का ख्याल रखती हैं कि जब भी कोई मेहमान घर में आए तो घर पूरी तरह से साफ दिखे तो ये क्लीनिंग हैक्स आपको बहुत काम आएंगे।

1. विंडो, स्साइडर ग्लास के लिए विनेगर

एक पार्ट विनेगर में एक पार्ट पानी मिलाकर स्प्रे बॉटल में डालें और इसे ग्लास पर स्प्रे करें। कुछ मिनट रुककर, किसी मुलायम कपड़े या माइक्रोफाइबर क्लोथ से ग्लास को अटच्छी तरह पोछें। इसे पोछते हुए इस बात का ध्यान रखें कि सारा लिक्विड सूख जाए। विनेगर लंबे समय तक ग्लास पर रहे तो ग्लास को नुकसान पहुंचा सकता है।

2. सीलिंग फैन के लिए तकिये की खोल

जिस तरह से तकिए में खोल लगाया जाता है, वैसे ही सीलिंग फैन के ब्लेड्स पर तकिए की खोल चढ़ाएं और फिर इसी खोल को मूव करते हुए फैन के ब्लेड को पोछें। ऐसा करने से ब्लेड पर लगी धूल सीधे फेस पर या बेड पर नहीं गिरेगी।

घर की साफ सफाई के लिए क्लीनिंग हैंक्स

3. बाथरूम फिटिंग्स के लिए डिश सोप और बेकिंग सोडा

बाथरूम में लगी नल, शॉवर, बेसिन अगर चमकती न रहे तो अकसर ऐसा लगता है कि सफाई हुई ही नहीं है। अगर आपको भी चमकता हुआ बाथरूम पसंद है तो बेकिंग सोडा और डिश वॉश आपके लिए बहुत काम की चीज होगी। जैसे अगर बेसिन साफ कर रही हैं तो पहले बेसिन पर बेकिंग सोडा छिड़क लें। अब स्क्रब पर डिश वॉश लगाकर इसे साफ करें।

4. दो टाइल्स के बीच की गंदगी 

बाथरूम हो या किचन के टाइल्स, दो टाइल्स के बीच की पतली सी स्पेस में गंदगी अटकने की संभावना बहुत अधिक होती है। ऐसे में अगर आप इस स्पेस को क्लीन करने के लिए कोशिश कर करके थक गई हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा के साथ हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करें। एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पेरॉक्साइड मिलाकर इसे टूथपेस्ट जैसा गाढ़ा बनाएं। इसे ब्रश से टाइल्स के बीच वाले जगह पर लागएं। कुछ ही सेकेंड में ये गंदगी निकलने लगेगी। 

5. गद्दों को भी करें साफ

गद्दे या मैट्रेस की सफाई आमतौर पर ज्यादातर लोग दिवाली की साफ सफाई के दौरान ही करते हैं। अगर आप भी अपने मैट्रेस पर लंबे समय से जम रही धूल को साफ करने की कोशिश करना चाहते हैं तो ये हैक आपके लिए यूजफुल होगी। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और विनेगर की जरूरत पड़ेगी।

सबसे पहले मैट्रेस पर स्प्रे बॉटल से विनेगर छिड़के, फिर इसके ऊपर से बेकिंग सोडा स्प्रिंकल करें। अब मैट्रेस को ब्रश से छाड़ सकते हैं या फिर इसे वैक्यून क्लीन करें।

ये भी पढ़े- दिवाली की सफाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, न ही लगेगी ज्यादा मेहनत और न बहुत समय

6. फॉलो करें डिक्लटर रूल

घर में सालभर में ऐसी कई चीजें जमा हो जाती हैं जिन्हें आप यूद नहीं करते हैं, लेकिन ये सोचते हैं कि इन्हें किसी न किसी तरह से यूज किया जा सकता है। कपड़ों से लेकर, डिब्बे, ब्रश, यूज किए हुए कलर्ड पेपर के टुकड़े, पुरानी बोतलें आदि ऐसी ही कुछ चीजें हैं जिन्हें आप यूज भी नहीं करते और फेंकते हुए लगता है कि इन्हें कुछ यूज कर सकते हैं। ऐसी चीजों को घर से निकालें। इनसे घर ज्यादा अव्यवस्थित लगते हैं।https://hindi.popxo.com/article/diwali-home-cleaning-tips-and-tricks-in-hindi/

15 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text