Advertisement

DIY लाइफ हैक्स

कोरोनावायरस के दौर में मॉल जाते समय रखें इन बातों का ध्यान

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Aug 21, 2020
कोरोनावायरस के दौर में मॉल जाते समय रखें इन बातों का ध्यान

Advertisement

भारत में कोरोनावायरस (coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मार्च से लॉकडाउन में रह रहे लोग अब धीरे-धीरे अपनी नॉर्मल लाइफ में लौटने की कोशिश कर रहे हैं। ऑफिस और मार्केट्स के साथ ही अनलॉक 3.0 में मॉल खुलने की गाइडलाइंस भी सामने आ चुकी हैं। अब चूंकि लोग ‘न्यू नॉर्मल’ की स्थिति में ढलने लगे हैं तो मॉल जाना भी आम बात हो जाएगी। हालांकि, अभी भी इलाज से बेहतर बचाव है और इसीलिए मॉल (mall) या कहीं भी बाहर जाते समय सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस और सेफ्टी मेज़र्स का पूरा ध्यान रखें।

जब तैयारी हो मॉल जाने की

कोरोनावायरस ने हम सभी के रहन-सहन के तौर-तरीकों को बदल दिया है। स्कूल-कॉलेज, मेट्रो आदि बंद हैं और कई ऑफिस भी दिसंबर तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, सब कुछ हमेशा के लिए बंद नहीं रखा जा सकता है और इसीलिए सरकार धीरे-धीरे करके नई गाइडलाइंस के साथ लॉकडाउन में ढील देने की तरफ प्रयासरत है। अब तो मॉल और जिम भी खोले जा चुके हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर है लेकिन कुछ चीज़ों के लिए मॉल का रुख करना सामान्य बात है। 

मॉल जाने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

अगर आप ज़रूरी खरीदारी के लिए मॉल (mall) जाने की तैयारी कर रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें। ऐसे में आप खुद के साथ ही दूसरों की भी सुरक्षा कर सकते हैं। जानिए, मॉल जाने से पहले ध्यान में रखी जाने वाली अहम बातें।
मास्क – मॉल में मौजूद हर व्यक्ति को मास्क और सेफ्टी ग्लव्स ज़रूर पहनने चाहिए। अगर आपके पास ये दोनों चीज़ें हैं तो आप आराम से मॉल में घूम सकते हैं। हालांकि, यूज़ किए हुए मास्क और ग्लव्स को डस्टबिन में फेंकना न भूलें। इन्हें किसी सामान्य डस्टबिन में न डालकर उन्हीं डस्टबिन में डालें, जो इनके लिए खासतौर पर अलॉट किए गए हैं। उन्हें फेंकने के बाद अपने हाथ सैनिटाइज़ कर लें।
डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे – वैसे तो मॉल और उसके अंदर के हर स्टोर में सैनिटाइज़िंग स्प्रे रखे हुए हैं, मगर फिर भी अपने साथ एक पोर्टेबल स्प्रे ज़रूर करें। स्टोर में पेमेंट, ट्रायल या कुछ भी छूने से पहले और बाद में अपने हाथ और आस-पास की जगह ज़रूर सैनिटाइज़ करें। 
कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सिस्टम – अगर मॉल में आपको कुछ पसंद आ गया है और आप उसे खरीदना चाहते हैं तो कैश के बजाय डिजिटल पेमेंट करने को तरजीह दें। इससे आप स्टोरकीपर के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में आने से बच जाएंगे। डिजिटल पेमेंट के लिए बस नेटवर्क कनेक्शन अच्छा होना चाहिए।

पर्सनल शॉपिंग बैग – किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा छुई गई चीज़ों को छूने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है। इसलिए मॉल में मौजूद शॉपिंग बैग लेने के बजाय अपने साथ एक वॉशिंग बैग लेकर जाएं। शॉपिंग के बाद घर आकर आप उसे धोकर सैनिटाइज़ कर सकते हैं। मॉल में आप जो शॉपिंग बैग लेकर जाएं, उसमें एक बॉटल भी रख लें। कई मॉल में अभी भी फूड और बेवरेजेस ब्रैंड्स नॉन-ऑपरेशनल हैं।
आरोग्य सेतु ऐप – यह ऐप कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन की गई है। इसके माध्यम से आप अपने आस-पास के लोगों के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। इसके ज़रिए आपको पता चल जाएगा कि आपके आस-पास कोई संक्रमित व्यक्ति तो नहीं है। यहां तक कि यह आपको इस बात की जानकारी भी देगा कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए हैं। अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) ज़रूर रखें।
इनपुट्स – विकास सेठी, सेंटर हेड, इनऑर्बिट मॉल, मलाड (Mr.Vikas Sethi, Center Head, Inorbit Mall, Malad)