Advertisement

एस्ट्रो वर्ल्ड

इस राशि के लोग होते हैं कुछ ज्यादा ही इमोशनल, लोग इनकी इसी कमजोरी का उठाते हैं फायदा

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 16, 2019
इस राशि के लोग होते हैं कुछ ज्यादा ही इमोशनल, लोग इनकी इसी कमजोरी का उठाते हैं फायदा

यूं तो हर इंसान इमोशनल होता है, लेकिन कुछ लोग इसे जाहिर नहीं कर पाते और कुछ लोग इतने ज्यादा इमोशनल हो जाते हैं कि सभी समझ लेते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हद से ज्यादा भावुक यानि इमोशनल होते हैं। हर छोटी- छोटी बात पर वो रोने लगते हैं और लोग इनकी इसी कमजोरी का जमकर फायदा भी उठाते हैं। वैसे तो इमोशनल होना या न होना पूरी तरह से इंसान के व्यक्तित्व पर निर्भर करता है लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रह और नक्षत्रों के बदलने पर राशि के जातक के व्यवहार में भी बदलाव आता है। इसी को ध्यान में रखते हुए यहां हम उन राशियों के लोगों के नेचर के बारे में बता रहे हैं जिनके अंदर हर तरह के इमोशन कूट- कूट के भरे होते हैं और वो उन्हें खुशी और गम दोनों में ही सबके सामने एक्सप्रेस भी करते हैं। आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो राशियां जो बहुत ज्यादा ही इमोशनल और जज्बाती होती हैं …

मेष (21 मार्च – 19 अप्रैल)

ezgif.com-resize %283%29

इस राशि के लोग सिर्फ अपनी परेशानियों में ही नहीं बल्कि दूसरे लोगों की दुख दर्द में भी इतने भावुक हो जाते हैं कि इनके आंसू रुकने का नाम नहीं लेते हैं। ये लोग बहुत ही केयरिंग होते हैं और अगर इनके चाहने वाले या फिर करीबी उनका ख्याल नहीं रखते हैं तो इन्हें बहुत बुरा लगता है और वो दुखी हो जाते हैं।

कर्क (21 जून – 22 जुलाई)

ezgif.com-resize

इस राशि के लोग समय से पहले ही बड़े होते हैं। इनके जैसा इमोशनल इंसान आपको कोई दूसरा शायद ही देखने को मिले। खुशी और गम दोनों को ही ये एक ही जज्बात से बयां करते हैं। ये लोग बिल्कुल नारियल के गोले की तरह होते हैं बाहर से कठोर और अंदर से बेहद नरम, मुलायम और साफ दिल के। इन्हें कब और कौन सी बात बुरी लग जाए, पता ही नहीं चलता। अगर ये किसी बात का बुरा मान जाएं तो सालों साल तक उस बात को नहीं भूलते हैं। ये लोग नफरत और बुराई बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। लोग इनकी इसी कमजोरी का खूब फायदा उठाते हैं।

आपके जोडिएक साइन की क्वालिटीज़

कन्या ( 23 अगस्त – 22 सितम्बर)

ezgif.com-resize %284%29

इस राशि के लोग अपनी इमोशंस एक्सप्रेस नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें निखरने और अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर कम मिलता है। इसी वजह से ये अक्सर हीन भावना का शिकार हो जाते हैं। गुमसुम, उदास और रोते रहना इनकी जिंदगी का हिस्सा बन जाता है। ये लोग दूसरों की खुशियों को देख नहीं पाते और उनकी बराबरी न कर पाने की वजह से खुद को दोषी ठहराते हैं। वैसे तो ये लोग काफी चार्मिंग होते हैं लेकिन इमोशनल ड्रामा भी खूब करते हैं।

मीन (19 फरवरी – 20 मार्च)

cry gif

मीन राशि के लोगों के जिंदगी में कुछ ऐसे रिश्ते बनते हैं, जिन्हें लेकर वो हद से ज्यादा इमोशनल होते हैं। वो उनके टूट जाने या फिर उनसे दूर जाने के बारे में सपने में भी नहीं सोच सकते हैं। ये लोग अपने रिश्तों को बनाए रखने के लिए बहुत कोशिश करते हैं और सामने वाले से भी वहीं उम्मीद रखते हैं। मगर जब दूसरे लोग उनकी उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाते हैं तो ये बिखर जाते हैं। वैसे तो अपने इमोशंस पर पूरा काबू होता है लेकिन जब बात हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो इन्हें संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है। ये लोग कहीं से भी सामने वाले को ये फील नहीं होने देते कि ये बहुत भावुक हैं मगर वास्तव में इनके अंदर दर्द का दरिया बहता रहता है।

ये भी पढ़ें –

जानिए किस राशि के लोग कैसे करते हैं अपने प्यार का इजहार

राशि के हिसाब से जानिए क्या है आपका लकी चार्म

अपनी राशि के अनुसार जानिए कैसी गर्लफ्रेंड हैं आप

इस राशि के पार्टनर होते हैं कुछ ज्यादा ही केयरिंग, रखते हैं हर छोटी- छोटी बातों का ख्याल