home / Perfumes
अगर आप परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों को न करें नजरअंदाज

अगर आप परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों को न करें नजरअंदाज

परफ्यूम लगाने में कई लोगों की खास दिलचस्पी होती है। कुछ लोग किसी खास खुशबू या ब्रांड के परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। शरीर से पसीने की गंध हमारे व्यक्तित्व को खराब कर देती है और हमें शर्मिंदगी का अनुभव कराती है। साथ ही परफ्यूम लगाने के बाद आप खुशबू की वजह से बेहतर और तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही जिस व्यक्ति से आप मिलते हैं उसका मूड भी अच्छा रहता है। लेकिन, कई लोगों को परफ्यूम लगाने के बाद त्वचा में जलन या एलर्जी महसूस हो जाती है और कई लोगों को लगता है कि उन्होंने गलत परफ्यूम का चुनाव किया है। इसलिए आइए जानते हैं कि परफ्यूम लगात समय कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिसे करने से बचना चाहिए।

परफ्यूम लगाते समय न करें ये गलतियां most common mistakes when you apply your perfume in hindi

परफ्यूम आप रोज लगाते होंगे, पर क्या आपको मालूम है कि परफ्यूम लगाते वक़्त आप कुछ गलतियां कर रहे हैं? तो आइए जानते हैं इनके बारे में – 

#गलती नंबर 1 – परफ्यूम को रगड़ना 

कई लोग अपनी कलाइयों पर परफ्यूम लगाकर दूसरे हाथ से मलते हैं या फिर रगड़ते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें। क्योंकि इससे परफ्यूम की रासायनिक अभिक्रिया बिगड़ जाती हैं और वह जल्दी से ही आपके शरीर से उड़ जाता है इसलिए परफ्यूम को कभी भी रगड़ना नहीं चाहिए। साथ ही अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो इससे त्वचा में जलन भी हो सकती है।

#गलती नंबर 2 – स्ट्रॉन्ग महक वाले परफ्यूम का इस्तेमाल

परफ्यूम खरीदते समय अक्सर तेज और अच्छी महक आपको भाती है। हालांकि समय के साथ परफ्यूम की महक और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाती है। परफ्यूम की तेज गंध भी कई लोगों में सिरदर्द और नाक बहने का कारण बनती है। इसलिए हम ऐसे परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको भी सर में भारीपन महसूस हो सकता है। लेकिन, ऐसे परफ्यूम को फेंकने की बजाय एक ट्रिकी ट्रिक से इस्तेमाल करें। इसके लिए परफ्यूम को काफी दूरी से स्प्रे करें। ताकि आधा परफ्यूम हवा में फैल जाए और परफ्यूम की कुछ बूंदे भी आपके शरीर पर पड़ें।

#गलती नंबर 3 – कपड़ों पर परफ्यूम लगाना

हम में से बहुत से लोग कपड़ों पर परफ्यूम लगाते हैं। लेकिन, यह बहुत ही गलत तरीका है। बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि परफ्यूम स्किन पर सीधे अप्लाई करने से उसकी महक लंबे समय तक बनी रहती है। ये न केवल आपके कपड़ों पर पड़े दाग पड़ने के जोखिम से बचाती है साथ ही महक को भी लंबे समय तक कायम रखती है और इसके लिए जिम्मेदार होती है आपके शरीर की गर्मी।

#गलती नंबर 4 – पूरी बॉडी में परफ्यूम स्प्रे करना

ऐसा नहीं है कि आप जहां चाहे उस जगह पर परफ्यूम स्प्रे कर लें। इससे न केवल आपका महंगा परफ्यूम बर्बाद होता है साथ ही महक भी थोड़े ही समय में गायब हो जाती है। इसीलिए शरीर के उन हिस्सों पर परफ्यूम का इस्तेमाल करें जहां खुशबू ज्यादा देर तक टिकी रहती है। शरीर के ऐसे हिस्से हैं घुटने, कोहनी का अंदरूनी भाग, गर्दन के पीछे का भाग और आपकी कलाई।

#गलती नंबर 5 – दूसरों की पसंद से परफ्यूम का चुनाव करना

बहुत से लोग दूसरों द्वारा सुझाया गया परफ्यूम खरीदते हैं। लेकिन, वह परफ्यूम चुनें जो आपको पसंद हो, जो आपके शरीर के लिए सही हो। क्योंकि हर किसी की पसंद और स्किन टाइप अलग होती है। कुछ खास तरह के परफ्यूम से कुछ लोगों को एलर्जी होती है और कुछ को नहीं। इसीलिए जब भी परफ्यूम खरीदें तो हमेशा अच्छे ब्रांड और अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें और एक बार अपनी स्किन पर लगाकर भी जरूर देख लें।

ये भी पढ़ें –
जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय 
स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका 
जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं
इन कोरियाई हेयर केयर टिप्स से रखें बालों का ध्यान

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

17 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text