home / लाइफस्टाइल
most common causes of black toenails in hindi

पैर के नाखूनों का काला पड़ना है खतरनाक, हो सकता है किसी गंभीर बीमारी का संकेत

शरीर में नकारात्मक परिवर्तन आपको महसूस कराते हैं कि आपके शरीर में कुछ गड़बड़ है। नाखूनों के रंग से भी आपके शरीर में तरह-तरह की बीमारियों के होने के खतरे को पहचाना जा सकता है। तो आज यहां हम आपको बतायेंगे कि कैसे नाखून के रंग से आप अपने शरीर में होने वाली परेशानियों का पता लगा सकते हैं। खासतौर पर जब आपका पैर का नाखून काले रंग का दिखने लगे।

most common causes of black toenails in hindi | पैर के नाखून काले पड़ने के कारण 

आमतौर पर जो लोग मिट्टी के संपर्क में अधिक आते हैं उनके नाखून काले होते हैं। लेकिन कुछ लोगों के नाखून ऐसा न होने पर भी काले नजर आते हैं। एथलीट में यह काफी हद तक देखा जाता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि पैरों के नाखून काले रंग के क्यूं हो जाते हैं।

ADVERTISEMENT

चोट भी एक कारण हो सकता है

आपके पैरों पर भारी वस्तुएं गिरने से नाखून की नसें फट सकती हैं। यह आपके रक्त प्रवाह में सुधार नहीं करता है। और आपके नाखून काले पड़ सकते हैं। ऐसे मामलों में, डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

स्किन कैंसर की आशंका

नाखूनों का काला होने का कारण स्किन कैंसर भी हो सकता है। स्किन कैंसर मेलेनोमा आपके नाखून के नीचे बढ़ सकता है जिससे स्किन में हाइपरप्गीमेंटेशन हो सकती है। मेलेनोमा का अक्सर धीमा और दर्द रहित विकास होता है। इसलिए थोड़ा सा भी दर्द हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

ADVERTISEMENT

फंगल इंफेशन

फंगल इंफेक्शन कभी-कभी आपके नाखून में फैल सकता है जिससे नाखून काले हो सकते हैं। नाखूनों का रंग नीला, पीला, हरा या काला दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आगे का उपचार फंगल संक्रमण की गंभीरता से निर्धारित होता है। 

टाइट फुटवियर के इस्तेमाल से

लंबे समय तक फिटेड फुटवियर का उपयोग करने से पैरों और नाखूनों के पास के एरिया में परेशानी हो सकती है और इससे भी पैर के नाखून काले पड़ सकते हैं। इसलिए ज्यादा टाइट जूतों का इस्तेमाल न करें। हल्के काले रंग वाले नाखून में दर्द धीरे-धीरे बढ़ता है। लेकिन अगर ज्यादा डार्क हो तो डॉक्टर से सलाह लें। चिकित्सकीय उपचार की मदद से मृत काले रंग के नाखूनों को पूरी तरह से हटाया जा सकता है।

ADVERTISEMENT

अचानक वजन कम होना हो सकता है लीवर सिरोसिस का संकेत, इसीलिए जरूर से याद रखें ये बातें!
आंखों के पास जमा हुए कोलेस्ट्रॉल के निशान को कैसे दूर करें? जानें क्या है इसका सही इलाज
इन 5 लक्षणों को न करें अनदेखा, हो सकते हैं ये किसी गंभीर बीमारी के संकेत

12 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text