home / DIY ब्यूटी
इन 5 टिप्स की मदद से मॉनसून सीजन में ऐसे करें अपना वॉटरप्रूफ मेकअप

इन 5 टिप्स की मदद से मॉनसून सीजन में ऐसे करें अपना वॉटरप्रूफ मेकअप

मॉनसून यानि बारिश का मौसम सभी को बहुत अच्छा लगता है। लेकिन इस दौरान पसीना भी खूब आता है। वहीं ये चिपचिपा मौसम हमारी स्किन और मेकअप के लिए बिल्कुल अच्छा साबित नहीं होता है। चेहरे पर क्रीम तक लगाने का कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में मेकअप करना एक बहुत बड़ा टास्क है। लेकिन ऐसा भी बिल्कुल कहना गलत होगा कि इस मौसम में मेकअप का चेहरे पर टिकना नमुमकिन है। 

मॉनसून में वॉटरप्रूफ मेकअप करने के टिप्स Monsoon Waterproof Makeup Tips In Hindi

मॉनसून सीजन में हवा में नमी ज्यादा रहती है जिसके कारण हमें पसीना ज्यादा है। ऐसे में अगर आपने थोड़ा बहुत मेकअप किया भी है तो वो कुछ ही देर में पसीने के साथ बह जाता है। अगर आपको भी यही टेंशन सताती है कि बारिश के इस मौसम में अपने मेकअप को कैसे लंबे समय तक बरकरार रखें तो यहां दी जाने वाली जानकारी आपके बहुत काम आ सकती हैं। क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं बेहद ही आसान से 5 टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने मेकअप को बना सकती हैं वॉटरप्रूफ। इसकी सबसे बड़ी खास बात ये है कि पसीना के अलावा बारिश के पानी में भी आपको मेकअप खराब नहीं होता। तो आइए जानते हैं कि वॉटरप्रूफ मेकअप (Monsoon Waterproof Makeup Tips) कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें –

प्राइमर का यूज जरूर करें

वैसे ज्यादातर लोग बिना प्राइमर के ही फाउंडेशन का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन बरसात के इस मौसम में बिना इसके मेकअप का टिकना थोड़ा मुश्किल है। प्राइमर आपके चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने के साथ-साथ आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकाऊ बनाने में भी काफी मददगार है।
बेस्ट प्राइमर (Best Makeup Primer)

पाउडर बेस फाउंडेशन का करें इस्तेमाल

मॉनसून के समय में ध्यान रखें कि लिक्विड बेस फाउंडेशन की जगह पाउडर बेस फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें।  इसका उपयोग करने से न केवल आपके चेहरे को मैट फिनिश लुक मिलेगा बल्कि आपका फाउंडेशन भी लंबे समय तक आपके चेहरे का रंग बरकरार रखेगा। अगर पाउडर वाला फाउंडेशन नहीं है तो लिक्विड फाउंडेशन लगाने के लिए भीगे नम स्पंज का प्रयोग करें। इससे आपका मेकअप (Monsoon Waterproof Makeup Tips) ज्यादा समय तक टिका रहेगा। 
बेस्ट पाउडर बेस्ड फाउंडेशन (Best Powder Based Foundation)

वॉटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर

जी हां, आपको अपने ब्यूटी बॉक्स में वॉटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर तो जरूर शामिल करना चाहिए। ये हर मौसम में आपका पूरा साथ देंगे। खासतौर पर मॉनसून में इनकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। 
बेस्ट वॉटरप्रूफ मस्कारा (Best Waterproof Mascara)
 

बेस्ट वॉटरप्रूफ आईलाइनर (Best Waterproof Eyeliner)

क्रीम बेस्ड ब्लश का करें इस्तेमाल

मॉनसून के मौसम में आंखों और चेहरे के लिए क्रीम बेस्ड ब्लश का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप पाउडर फॉर्म वाला आईशैडो या फिर ब्ल्श इस्तेमाल कर रहे हैं तो मिनटों में आपके चेहरे से गायब हो जायेगा। वहीं अगर आपके पास क्रीम बेस्ट आइशैडो या फिर ब्लश नहीं है तो आप अपनी लिपस्टिक से भी ये काम कर सकती हैं।
बेस्ट ब्लश (Best Blush)

ग्लॉसी लिपस्टिक से बचें

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ग्लॉसी और क्रीमी लिपस्टिक आपके होंठों को शानदार लुक देती हैं लेकिन मॉनसून में इससे दूर ही रहें तो अच्छा है। नमी वाले मौसम में ग्लॉसी और क्रीमी लिपस्टिक आसानी से बहने लगती है। इसलिए, मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। अगर मैट लिपस्टिक आपके पास नहीं उपलब्ध है ऐसे में लिप लाइनर का 3 से 4 कोड लगाकर भी आप इस कमी को पूरा कर सकती हैं।
बेस्ट मैट लिपस्टिक (Best Matte Lipstick)
16 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text