home / ब्यूटी
Monsoon Skincare Tips

मॉनसून में स्किन को हेल्दी रखने में हेल्प करेंगे ये 5 यूजफुल ब्यूटी टिप्स

मॉनसून के आने से भले ही गर्मी से राहत मिलती है और बाहर का मौसम देखने में अच्छा लगता है, लेकिन ये मौसम स्किन के लिए हमेशा बहुत फ्रेंडली नहीं होता है। इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है क्योंकि कभी तो स्किन ड्राई या नॉर्मल लगती है, कभी स्किन इतनी चिपचिपी हो जाती है कि फेस पर पिंपल आदि आने लगते हैं और फेस बिलकुल फ्रेश नहीं दिखता है। ऐसे में हम यहां कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो कि आपकी स्किन को इस मौसम में भी हेल्दी रहने में मदद करेगी-

यूज करें सोप फ्री क्लींजर

सिर्फ इसी मौसम सें क्यों, सोप फ्री क्लींजर हर मौसम के लिए अच्छे होते हैं। माइल्ड क्लींजर से फेस वॉश करने पर स्किन ज्यादा ड्राई नहीं होती है और चेहरे से धूल के कण भी क्लीन हो जाते हैं। 

ADVERTISEMENT

सप्ताह में एक बार करें स्क्रब

इस मौसम में हर समय स्किन चिपचिपी लगती है। फ्रेश महसूस करने के लिए अक्सर लोग इस मौसम में बार-बार स्किन को स्क्रब करते हैं ताकि स्किन से सभी गंदगी निकल जाए। लेकिन अत्यधिक स्क्रब स्किन को हमेशा नुकसान ही पहुंचाता है। स्किन ऑयली हो या नॉर्मल, स्किन को सप्ताह में एक बार स्क्रब करना ही आदर्श होता है। ज्यादा स्क्रब करने से स्किन पर ब्रेकआउट्स होने की संभावना बढ़ जाती है। एक से ज्यादा बार अगर फेस स्क्रब कर रही हैं तो इसके लिए माइल्ड स्क्रब यूज करें।

इस मौसम में भी जरूरी है मॉइस्चराइजर 

जी हां, बहुत से लोगों को लगता है कि नमी से भरपूर इस मौसम में चेहरे को अलग से मॉइस्चराइज करने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ये सोच पूरी तरह से गलत है। नमी युक्त मॉनसून के मौसम में भी त्वचा को पूरे देखभाल की जरूरत रहती है। मॉइस्चराइजर यूज करके ही हमारे स्किन के बैरियर हेल्दी रहते हैं और इस मौसम में भी ये जरूरी होता है। मॉइस्चराइजर लगाते रहने पर स्किन के ऑयल ग्लैंड्स जरूरत से ज्यादा ऑयल का निर्माण नहीं करते हैं और स्किन हेल्दी दिखती रहती है। 

ADVERTISEMENT

धूप हो न हो, सनस्क्रीन है जरूरी

मॉनसून में बहुत से लोगों को ये लगता है कि जब धूप है ही नहीं तो सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है। हालांकि क्योंकि सूरज से आने वाली हानिकारक किरणें धूप या बादल, हर मौसम में हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं जिसके रिजल्ट के तौर पर स्किन पिग्मेंटेशन और झुर्रियां स्किन पर बहुत तेजी से नजर आती हैं। मॉनसून का समय हो या कोई और स्किन पर सनस्क्रीन हमेशा लगाएं।

लगाएं क्ले मास्क

गर्मियों के  साथ-साथ मॉनसून में भी स्किन के चिपचिपाहट को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होगा है। ऐसे में इस मौसम में क्ले के मास्क फेस पर लगाएं या फिर मुल्तानी मिट्टी का पैक फेस पर यूज करें। ये एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है।

ADVERTISEMENT
04 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text